विश्व के 10 सबसे अमीर देश

ये हैं विश्व के 10 सबसे अमीर देश:

1. कतर (QATAR) – यह खाड़ी देश अपने प्राकृतिक संसाधनों के कारण यह मुकाम हासिल कर पाया है। यहां के नागरिकों की प्रति व्यक्ति आय सबसे ज्यादा है। कतर में विश्व का तीसरा सबसे बडा प्राकृतिक गैस और तेल भंडार है। इस अमीर देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से तेल पर निर्भर है। 2022 में कतर में विश्व कप फुटबॉल का आयोजन होगा जिसके लिए वहाँ की सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत काम कर रही है। पहले नंबर पर कतर में प्रति व्यक्ति आय 146,000 डॉलर से ज़्यादा है।

2. लग्जमबर्ग (LUXEMBOURG) – यूरोपियन देश लक्ज़मबर्ग एक खुशहाल देश है। सामाजिक एवं सांस्कृतिक विकास के हर पहलू को ध्यान में रखकर यह छोटा सा देश लगातार आगे बढ़ता जा रहा है। स्टील, रबर तथा केमिकल इंडस्ट्री के क्षेत्र में यह काफी आगे है। लक्ज़मबर्ग की अर्थव्यवस्था में लगभग एक-तिहाई योगदान इन्हीं उद्योगों का है। दूसरे नंबर पर लग्जमबर्ग में प्रति व्यक्ति आय 94,000 डॉलर से ज़्यादा है।

3. सिंगापुर (SINGAPORE) – तेजी से आगे बढ़ रहे इस देश में सबसे ज्यादा टूरिस्ट आते हैं। सिंगापुर टैक्नोलॉजी, मैन्युफैक्चरिंग और फाइनेंस के हब के रूप में पहचाना जाता है। तीसरे नंबर पर सिंगापुर में प्रति व्यक्ति आय 84,000 डॉलर से ज़्यादा है।

4. ब्रूनेई (BRUNEI) – ब्रूनेई में प्राकृतिक गैस और कच्चे तेल का भंडार है। इसकी बदौलत यहां की अर्थव्यवस्था बहुत मजबूत बनी हुई है। ब्रूनेई के हर नागरिक को मुफ्त चिकित्सा सेवा उपलब्ध है तथा यहाँ शिक्षा अनिवार्य है। चौथे नंबर पर ब्रूनेई में प्रति व्यक्ति आय 80,000 डॉलर से ज़्यादा है।

5. कुवैत (KUWAIT) – कुवैत दुनिया में अपने तेल भंडार के लिए मशहूर है तथा दुनिया भर में पेट्रोलियम का निर्यात करता है। कुवैत की कुल आय का 95% धन तेल के कुओं से आता है। पाँचवें नंबर पर कुवैत में प्रति व्यक्ति आय 71,000 डॉलर से ज़्यादा है।

6. नॉर्वे (NORWAY) – नॉर्वे प्रचुर प्राकृतिक संसाधन, तेल, खनिज, हाईड्रो पावर और बड़े जंगल के लिए जाना जाता है। यह विश्व में तेल और गैस के सबसे बड़े निर्यातकों में एक है। नॉर्वे में अच्छी शिक्षा, रोजगार और बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। स्टैंडर्ड ऑफ लिविंग के मामले में नॉर्वे बहुत आगे है। छठे नंबर पर नॉर्वे में प्रति व्यक्ति आय 67,000 डॉलर से ज़्यादा है।

7. संयुक्त अरब अमीरात (UNITED ARAB EMIRATES) – संयुक्त अरब अमीरात में तेल के प्रचुर भंडार है। एक समय था जब संयुक्त अरब अमीरात में काफी गरीबी थी लेकिन तेल के प्रचुर भंडार की खोज के बाद दुनिया में राज कर रहा है। लगभग हर व्यक्ति तेल के व्यापार में लगा हुआ है। सातवें नंबर पर संयुक्त अरब अमीरात में प्रति व्यक्ति आय 67,000 डॉलर से ज़्यादा है।

8. हांगकांग (HONGKONG) – हांगकांग चीन के दक्षिणी तट पर स्थित है। ये एशिया में एक प्रमुख वित्तीय गंतव्य है। आठवें नंबर पर हांगकांग में प्रति व्यक्ति आय 57,000 डॉलर से ज़्यादा है।

9. अमेरिका (UNITED STATES) – अमेरिका आज विश्व के सबसे शक्तिशाली देशों में है, लेकिन कुछ सालों से यहां की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा रही है। अमेरिका को बढ़ती बेरोज़गारी और आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ रहा है। मजबूत डॉलर, विकसित टेक्नोलॉजी, अत्याधुनिक हथियार, मिसाइल, लड़ाकू जहाज और परमाणु शक्ति के दम पर अमेरिका आज विश्व में राज कर रहा है। नवें नंबर पर अमेरिका में प्रति व्यक्ति आय 57,000 डॉलर से ज़्यादा है।

10. स्विजरलैंड (SWITZERLAND) – स्विजरलैंड की अर्थव्यवस्था बहुत मजबूत है। स्विट्जरलैंड का प्राकृतिक सौंदर्य दुनिया भर के पर्यटकों को खींच लाता है। दसवें नंबर पर स्विजरलैंड में प्रति व्यक्ति आय 56,000 डॉलर से ज़्यादा है।

“अमीर बनने के लिए 5 सबसे ज़रूरी नियम”
“यह है भारत के 10 सबसे अमीर परिवार”
“अब तक के सबसे अमीर व्यक्ति”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment