यह है भारत के 10 सबसे अमीर परिवार

3651

यूं भारत में कई संपन्न परिवार है लेकिन आज हम आपको भारत के टॉप टेन संपन्न परिवारों के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

मुकेश अम्बानी फैमिली

मुकेश धीरूभाई अंबानी रिलायंस ग्रुप के मालिक है और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनका परिवार भी इस सूची में प्रथम नंबर पर आता है इनकी कुल आय 22.7 बिलियन डॉलर है। मुकेश अंबानी के परिवार में उनकी पत्नी नीता अंबानी दो लड़के आकाश अंबानी और अनंत अंबानी है इसके अलावा उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम ईशा अंबानी है।

दिलीप संघवी फैमिली

दिलीप सांघवी Bharat के दूसरे सबसे अमीर भारतीय इन की कुल संपत्ति 16.9 बिलियन डॉलर है। दिलीप सांघवी की पत्नी का नाम विभाग सांगवी है और उनके एक लड़का है जिसका नाम आलोक सांघवी है।

हिंदुजा फैमिली

भारत में तीसरे नंबर की सबसे अमीर फैमिली है हिंदुजा फैमिली इनकी नेटवर्थ 15.2 बिलियन डॉलर है।

अजीम प्रेमजी

अजीम प्रेमजी की फैमिली बेंगलुरु में रहती है। पद्म भूषण से सम्मानित अजीम प्रेमजी भारत के चौथे सबसे अमीर परिवार वाले व्यक्ति हैं। अजीम प्रेमजी की नेटवर्थ 15 बिलियन डॉलर है।

पालोंजी मिस्त्री

यह परिवार भारत में पांचवा सबसे अमीर परिवार है इनकी कुल नेटवर्क 13.9 बिलियन डॉलर है। इस परिवार में बिजनेस को संभालने के लिए पलोंजी मिस्त्री के दो बेटे हैं साइरस मिस्त्री और शापूर मिस्त्री इनकी दो बेटियां भी हैं Laila मिस्त्री और आलू मिस्त्री।

लक्ष्मी मित्तल की फैमिली

लक्ष्मी मित्तल का परिवार छठा सबसे अमीर परिवार है उनके परिवार में इनकी पत्नी उषा बेटी भी निशा और बेटा आदित्य है इनकी कुल नेटवर्थ 12.5 बिलियन डॉलर है।

गोदरेज परिवार

गोदरेज परिवार भारत का सातवा सबसे अमीर परिवार है इस परिवार में आदित्य गोदरेज उनकी पत्नी परमेश्वर गोदरेज के अलावा उनके बच्चे भी शामिल है। इस परिवार की नेट वर्थ 12.4 बिलियन डॉलर है।

शिव नाडार फैमिली

शिव नाडार की पत्नी किरण नाडार और उनकी बेटी रोशनी नाडार उनके परिवार में शामिल है इनकी नेटवर्क 11.4 बिलियन डॉलर है और यह भारत की आठवीं सबसे अमीर फैमिली है।

बिरला फैमिली

आदित्य विक्रम कुमार मंगलम बिरला की फैमिली में उनकी पत्नी नीरजा बिरला और तीन बच्चे आर्यमान अनन्याश्री और अद्वितेश बिरला शामिल है। इस परिवार की नेटवर्क 8.8 बिलियन डॉलर है और यह भारत की नौवीं सबसे अमीर फैमिली है।

सायरस पूनावाला परिवार

यह परिवार भारत का 10 वा सबसे अमीर परिवार है साइरस पूनावाला एक तलाकशुदा व्यक्ति हैं इनका बेटा आदर पूनावाला इनके साथ रहता है।

Add a comment