खराब नहीं होती जंग लगी चीजें

482

आपके घर मेँ कोई न कोई चीज ऐसी अवश्य होगी जिसमेँ ज़ंग लग गया होगा। फिर चाहे किचन मेँ रखे बर्तन होँ, बच्चोँ के खिलौने हो, पुरानी बाइक हो, टूल बॉक्स हो या फिर उसमेँ रखे टूल्स। हवा के सम्पर्क मेँ आने से चीजोँ मेँ ज़ंग लग ही जाता है। ऐसे मेँ सामान ठीक तरीके से काम नहीँ करता और फिर उसे बदलने का समय आ जाता है। अगर आप भी अपने पुराने ज़ंग लगे सामान को बाहर फेंकने की सोच रहे हैँ तो रूकिए। अगर आप चाहेँ तो इन चीजोँ को भी बडी आसानी ज़ंगमुक्त कर सकते हैँ और वो भी पैसे खर्च किए बिना। इसे कहते हैँ हींग लगे न फिटकरी और रंग भी चोखा।

नीम्बू के साथ नमक

नीम्बू मेँ कुछ एसिडिक प्रॉपटीज होती हैँ। अगर उसे नमक के साथ मिलाया जाए तो वह एक अच्छा रस्ट रिमूवर साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए नमक को नीम्बू के साथ मिक्स करके एक पेस्ट बनाएँ। फिर इस पेस्ट को ज़ंग लगी चीजोँ पर लगाएँ व कुछ घंटोँ के लिए यूँ ही छोड देँ। बाद मेँ उसे साफ कर देँ। अगर आपके घर मेँ पुराने ज़ंग लगे चीनी मिट्टी के बाथटब हैँ तो इससे यकीनन वह पूरी तरह साफ हो जाएंगे। इसके अतिरिक्त इस मिश्रण से रसोई की कटलरी व खिलौने आदि मेँ लगे ज़ंग भी साफ किए जा सकते हैँ। नीम्बू के रस को नमक के अतिरिक्त बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बेकिंग सोडा का कमाल

वैसे तो कुछ लोग बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाने के लिए नीम्बू का रस इस्तेमाल करते हैँ। लेकिन अगर आपके अभी नीम्बू नहीँ है तो सिर्फ पानी की मदद से भी मिश्रण तैयार किया जा सकता है। इसके लिए एक बाउल मेँ बेकिंग सोडा और पानी डालकर मिक्स करेँ। ध्यान रखेँ कि आपका पेस्ट न तो बहुत अधिक थिक हो और न ही बहुत पतला। इसे ज़ंग लगी चीजोँ पर लगाएँ तथा कुछ घंटोँ के लिए पेस्ट को लगा रहने देँ। बाद मेँ पुराने टूथब्रश की मदद से इसे साफ कर देँ।

आलू करे सफाई

शायद आपको न पता हो लेकिन आलू मेँ ऑक्सालिक एसिड पाया जाता है, जिसके कारण यह एक प्राकृतिक ज़ंगनिरोधक है। आलू की मदद से ज़ंग हटाने के लिए इसे बीच मेँ से काट लेँ। अब इस पर थोडा नमक छिडकेँ। इसके बाद इस आलू को ज़ंग लगे स्थान पर अच्छे से तब तक रगडेँ, जब तक ज़ंग पूरी तरह साफ न हो जाए। बाद मेँ उसे पानी से साफ करके सूखे कपडे से पोंछे। वैसे आप चाहेँ तो नमक के स्थान पर बेकिंग सोडा का भी प्रयोग कर सकते हैँ।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment