भारत के 10 सबसे अमीर शहर

फरवरी 23, 2018

अर्थव्‍यवस्‍था के मामले में भारत काफी मजबूत हो रहा है और इसमें देश के कई बड़े शहर अहम् भूमिका निभाते हैं। भारत के कई ऐसे बड़े शहर हैं जो देश के सबसे अमीर शहर कहलाते हैं और जीडीपी (GDP) के मामले में ये शहर सबसे आगे हैं। इन शहरों में रोजगार, व्यवसाय और पर्यटन के काफी बेहतर अवसर हैं। आइये आज आपको बताते हैं भारत के टॉप 10 अमीर शहरों के बारे में जो जीडीपी के मामले में देश के बाकी शहरों से आगे हैं।

1. मुंबई – महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई देश की वाणिज्यिक, फैशन और मनोरंजन की राजधानी भी कही जाती है और मुंबई देश का सबसे अमीर शहर और सबसे बड़ी जीडीपी वाला शहर है। मुंबई की जीडीपी 209 अरब USD है। आपको बता दें की मुंबई ना सिर्फ देश की इकॉनमी को 70 प्रतिशत का ट्रांजेक्‍शन देता है बल्कि इस शहर का भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में करीब 6% का योगदान भी रहता है।

2. दिल्‍ली – भारत की राजधानी दिल्ली सबसे अमीर शहर की गिनती में दूसरे नंबर पर आता है। इस शहर की जीडीपी है करीब 167 अरब USD। दिल्‍ली की जीडीपी में 80% से भी अधिक का योगदान यहां के सर्विस सेक्‍टर का होता है।

3. कोलकाता – पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता भारत का वाणिज्यिक हब कहलाता है। यहाँ कई बड़ी बड़ी ग्‍लोबल कंपनियों के हेडक्‍वाटर स्थित है। कोलकाता की जीडीपी है करीब 150 अरब USD।

4. बेंगलुरु – बेंगलुरु कर्नाटक राज्य की राजधानी है और ये सिलिकॉन सिटी के नाम से विख्यात है। बेंगलुरु को आईटी कंपनियों का हब कहा जाता है। बेंगलुरु की जीडीपी है लगभग 83 अरब USD।

5. हैदराबाद – दुनिया के दवा उद्योग के केंद्र कहे जाने वाले वाले हैदराबाद शहर को ‘City of Pearls’ के नाम से भी जाना जाता है। गूगल, अमेजन, आईबीएम और कई बड़ी अंतरराष्‍ट्रीय कंपनियों के ऑफ‍िस भी हैदराबाद में ही हैं। हैदराबाद की जीडीपी है करीब 74 अरब USD।

6. चेन्‍नई – तमिलनाडु की राजधानी चेन्‍नई की जीडीपी है करीब 66 अरब USD। चेन्नई आईटी संबंधित सेवाओं का दूसरा और भारत में सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक निर्यातक है।

7. अहमदाबाद – गुजरात की राजधानी अहमदाबाद डेनिम, जवाहरात और गहनों का सबसे बड़ा निर्यातक है। अहमदाबाद की जीडीपी है करीब 64 अरब USD।

8. पुणे – महाराष्ट्र के दूसरे बड़े शहर पुणे में भी आईटी और ऑटोमोबाइल कंपनियों की भरमार है। वर्तमान में पुणे जर्मन इंडस्‍ट्री का हब बन चुका है। यहाँ की जीडीपी है करीब 48 अरब USD।

9. सूरत – सूरत को दुनिया का डायमंड हब माना जाता है और भारत का 90% हीरा यहीं से निर्यात होता है। जीडीपी के मामले में सूरत काफी तेजी से बढ़ रहा है, फिलहाल इस शहर की जीडीपी करीब 40 अरब USD है।

10. विशाखापत्‍तनम – गेल, विजाग स्‍टील और हिंदुस्‍तान स्‍टील जैसी बड़ी बड़ी इंडस्‍ट्रीज़ विशाखापत्‍तनम में ही स्थित हैं। व्यापार की दृष्टि से ये शहर देश के प्रमुख शहरों में से एक है। विशाखापत्‍तनम की जीडीपी है करीब 26 अरब USD।

“स्वच्छता सर्वेक्षण में भारत के 10 सबसे गंदे शहर”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें