दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो

फिल्में भले ही दुनिया के किसी भी कोने में बने लेकिन फिल्मों के शौकीन पूरी दुनिया में एक जैसे ही होते हैं जिन्हें फिल्मों को सिल्वरस्क्रीन पर देखने का जितना उत्साह होता है उतनी ही चाहत फिल्मी परदे के पीछे के किस्से जानने की होती है। फिर चाहे वो फिल्मी सितारों के फसाने हों या फिर फिल्मों के आलीशान स्टूडियो हों और अगर बात दुनिया के सबसे बड़े फिल्म स्टूडियो की हो तो इसके बारे में जानने की तमन्ना तो आपकी भी जरूर होती होगी।

ऐसे में क्यों ना आज, आपको दुनिया के इस सबसे बड़े फिल्म स्टूडियो की ही सैर कराई जाए, खासकर तब जब ये भारत में ही हो। तो चलिए, आज दुनिया के इस सबसे बड़े फिल्म स्टूडियो को करीब से देखते हैं –

रामोजी फिल्मसिटी भारत के आंध्रप्रदेश की राजधानी हैदराबाद से 25 किलोमीटर दूर नलगोंडा में स्थित है। 2000 एकड़ से भी ज्यादा एरिया में फैले इस स्टूडियो की स्थापना साउथ के फेमस फिल्म निर्माता रामोजी राव ने 1996 में की। इस फिल्मसिटी का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में शामिल है।

इस फिल्मसिटी में अब तक 2500  से भी ज्यादा फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है और आपकी पसंदीदा फिल्मों जैसे बाहुबली और चेन्नई एक्सप्रेस की शूटिंग भी यहीं पूरी हुयी है। इसके अलावा विद्या बालन अभिनीत ‘द डर्टी पिक्चर’  भी यही बनी थी।

इस स्टूडियो में 50 शूटिंग फ्लोर हैं और यहाँ सैंकड़ों गार्डन है, डिजिटल फिल्म बनाने की सुविधाएँ हैं, आउटडोर लोकेशन और हाई टेक्नोलॉजी वाली लैब भी मौजूद हैं। इतना ही नहीं, कॉस्ट्यूम डिजाइन लोकेशन, मेकअप, कैमरा और फिल्म प्रोसेसिंग से जुड़ी सारी फैसिलिटीज यहाँ उपलब्ध हैं यानि फिल्म बनाने के लिए यहाँ केवल आईडिया लेकर आइये और तैयार फिल्म लेकर ही यहाँ से बाहर निकलिये।

शूटिंग के लिए एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, प्लेग्राउंड, मंदिर, महल, अस्पताल, बाजार, जंगल, समुद्र या जैसे भी सेट और लोकेशन की जरुरत हो, वो सब इस फिल्मसिटी में पहले से मौजूद है। यहाँ एकसाथ 20  विदेशी फिल्मों जबकि 40  भारतीय फिल्मों की शूटिंग की जा सकती है।

टूरिस्ट डिमांड को ध्यान में रखते हुए रामोजी फिल्मसिटी ने बाहुबली के महिष्मति साम्राज्य के साथ दूसरे सेट भी टूरिस्ट विजिट के लिए खोल दिए हैं। बाहुबली का भव्य सेट 35 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुआ था जिसे 500 लोगों ने 50 दिन में तैयार किया था।

ये फिल्म स्टूडियो इतना फेमस टूरिस्ट स्पॉट है कि यहाँ हर साल 10 लाख से भी ज्यादा लोग आते हैं।

दोस्तों, फिल्मों के शौकीन तो आप भी होंगे इसलिए बिना देर किये आप भी दुनिया के सबसे बड़े फिल्म स्टूडियो रामोजी फिल्मसिटी को देखने जरूर जाइये और वहां जाकर महिष्मति के साम्राज्य को करीब से देखने का मौका भी अपने हाथ से जाने मत दीजिए।

भारत के 10 सबसे अमीर शहर

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।