सबसे बड़ा तैरने वाला पक्षी कौन सा है?

अक्टूबर 23, 2018

अंटार्कटिका का जिक्र जब भी होता है तब बर्फ के साथ पेंगुइन का जिक्र भी जरूर होता है और आपको भी बर्फ और पेंगुइन दोनों ही बहुत अच्छे लगते होंगे ना! इसलिए आज आपको बताते हैं अंटार्कटिका में रहने वाले इस पक्षी के बारे में, जो सबसे बड़ा तैरने वाला पक्षी है लेकिन ये उड़ नहीं सकता। पेंगुइन की कुल 17 प्रजातियां होती हैं – ऐडली, एम्परर, किंग, चिन स्ट्रेप, मैकरोनी, रॉकहापर, हम्बोल्ट, मैगेलानिक, लिटिल ब्लू, रॉयल, गेंटू, फिओरडलैंड, स्नेयर्स, क्रेस्टेड, अफ्रीकन, तस्मानियन और गालापागोस। इनमें से केवल ऐडली और एम्परर प्रजातियां ही अंटार्कटिका की मुख्य भूमि पर निवास करती हैं। पेंगुइन की कुछ प्रजातियां शीतोष्ण क्षेत्र में पायी जाती है और गैलापागोस पेंगुइन भूमध्य रेखा के पास रहती है।

पेंगुइन की सबसे बड़ी प्रजाति एम्परर पेंगुइन (एप्टेनोडाईट्स फ़ोर्सटेरी) है जिसके वयस्क की ऊंचाई औसतन 1.1 मी (3 फुट 7 इंच) और वजन 35 किलोग्राम (75 पौंड) होता है। सबसे छोटी प्रजाति लिटिल ब्लू पेंगुइन (यूडिपटुला माइनर) है जिसकी ऊंचाई लगभग 40 सेमी. (16 इंच) और वजन 1 किलोग्राम (2.2 पौंड) होता है।

पेंगुइन की पीठ काली होती है और पंखों के साथ अगला हिस्सा सफेद होता है जो उन्हें शिकारियों से सुरक्षित रखता है क्योंकि शिकारी के लिए पेंगुइन के सफेद पेट और परावर्तित होती पानी की सतह के बीच अंतर करना मुश्किल हो जाता है। पेंगुइन की पीठ पर मौजूद काले बाल उन्हें ऊपर से ढ़क लेते हैं।

पानी में तैरने के लिए पेंगुइन बहुत ज्यादा फुर्तीले होते हैं क्योंकि इनका शरीर जलीय जीवन के लिए अनुकूलित है। इनके पंख फ्लिपर (हाथ) बन गए हैं जो हवा में उड़ान नहीं भर सकते हैं।

पेंगुइन गोता लगाकर 6 से 12 किमी/घंटे (3.7-7.5 मील प्रति घंटे) की स्पीड तक पहुँच जाते हैं। छोटे पेंगुइन एक या दो मिनट के लिए गोता लगाते हुए अपना शिकार पकड़ते हैं जबकि बड़े पेंगुइन गहरा गोता लगाने में माहिर होते हैं। बड़े ऐम्परर पेंगुइन के गोते 22 मिनट में 565 मीटर (1,870 फीट) की गहराई तक पहुँचने के रिकॉर्ड किये गए हैं।

उम्मीद है कि सबसे बड़ा तैरने वाले इस फुर्तीले पक्षी के बारे में जानकर आपको अच्छा लगा होगा।

“हाइब्रिड कार क्या है?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें