दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले 10 देश

दुनिया भर में दिन प्रतिदिन जनसँख्या काफी तेजी से बढ़ रही है और कई देशों के लिए ये बढ़ती जनसँख्या एक गंभीर विषय बनता जा रहा है। जनसँख्या वृद्धि के मामले में भारत भी अछूता नहीं है और दुनिया के सबसे अभिक जनसँख्या वाले देशों की गिनती में टॉप लिस्ट में शुमार है। आइये आज आपको बताते हैं सबसे अधिक आबादी के मामले में कौन कौनसे हैं टॉप 10 देश।

1. चीन – सबसे ज्यादा जनसँख्या वाले देशों की लिस्ट में चीन का नाम सबसे ऊपर है जिसकी कुल आबादी है करीब 1 अरब 38 करोड़ 95 लाख 10 हजार। चीन की आबादी दुनिया की कुल आबादी का करीब 18.3 प्रतिशत है।

2. भारत – इस लिस्ट में भारत दूसरे स्थान पर है जहाँ दुनिया की सबसे अधिक आबादी रहती है। भारत की कुल जनसँख्या है करीब 1 अरब 32 करोड़ 85 लाख 60 हजार जो की दुनिया की कुल आबादी का करीब 17.5 प्रतिशत है।

3. संयुक्त राज्य अमेरिका – दुनिया का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है अमेरिका जहाँ करीब 32 करोड़ 67 लाख 12 हजार लोग रहते हैं। ये आबादी दुनिया की कुल जनसख्या की करीब 4.3 प्रतिशत है।

4. इंडोनेशिया – इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है इंडोनेशिया जहाँ दुनिया की सबसे अधिक आबादी निवास करती है। इंडोनेशिया की कुल आबादी है करीब 26 करोड़ 18 लाख 90 हजार 900 और ये आबादी दुनिया की कुल जनसख्या की करीब 3.44 प्रतिशत है।

5. पाकिस्तान – पाकिस्तान दुनिया का पांचवा सबसे अधिक आबादी वाला देश है जहाँ करीब 21 करोड़ 07 लाख और 51 हजार निवासी हैं और ये आबादी दुनिया की कुल जनसख्या की करीब 2.77 प्रतिशत है।

6. ब्राजील – दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देशों की गिनती में ब्राजील छठे स्थान पर आता है जहाँ की कुल जनसँख्या है करीब 20 करोड़ 87 लाख 24 हजार। ये आबादी दुनिया की कुल जनसख्या की करीब 2.74 प्रतिशत है।

7. नाईजीरिया – सबसे ज्यादा जनसँख्या वाले देशों की लिस्ट में नाईजीरिया सातवें स्थान पर है जिसकी कुल आबादी है करीब 19 करोड़ 33 लाख 92 हजार 500। ये आबादी दुनिया की कुल जनसख्या की करीब 2.54 प्रतिशत है।

8. बांग्लादेश – बांग्लादेश इस लिस्ट में आठवे स्थान पर है जहाँ दुनिया की सबसे अधिक जनसख्या रहती है। बांग्लादेश की कुल आबादी है करीब 16 करोड़ 40 लाख और 79 हजार और ये आबादी दुनिया की कुल जनसख्या की करीब 2.16 प्रतिशत है।

9. रूस – दुनिया का नवां सबसे अधिक आबादी वाला देश है रूस जहाँ करीब 14 करोड़ 68 लाख 78 हजार लोग रहते हैं। ये आबादी दुनिया की कुल जनसख्या की करीब 1.93 प्रतिशत है।

10. जापान – इस लिस्ट में दसवें नंबर पर आता है जापान जहाँ दुनिया की सबसे अधिक आबादी निवास करती है। जापान की कुल आबादी है करीब 12 करोड़ 65 लाख 60 हजार और ये आबादी दुनिया की कुल जनसख्या की करीब 1.66 प्रतिशत है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“दुनिया के सबसे भीड़भाड़ वाले शहर”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment