सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 10 साउथ इंडियन फिल्में

146

भारत में इस समय किसी स्टार की पहचान उसकी फिल्मों द्वारा की जाने वाली कमाई से होती है। बॉक्स ऑफिस पर जो स्टार 100 करोड़ से ज्यादा का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर लेता है उन्हें ही सफल स्टार माना जाता है। कमाई के लिहाज से हिंदी फिल्में ही नहीं बल्कि दक्षिण भारत की फिल्में भी बॉलीवुड को टक्कर दे रही हैं। लेकिन दक्षिण भारतीय फिल्मों की कमाई के बारे में हमें ज्यादा पता नहीं चल पाता है। इसी वजह से आज हम आपको दक्षिण भारत की उन फिल्मों के बारे में बताते हैं जिन्होंने धुआंधार कमाई करके रिकॉर्ड बना दिया।

1. बाहुबली: द कनक्लूजन- 28 अप्रैल 2017 को रिलीज हुई एसएस राजामौली की फिल्म बाहुबली ने कमाई के मामले में बॉलीवुड की फिल्मों को काफी पीछे छोड़ दिया है। इस फिल्म ने 2000 करोड़ रुपए का बिजनेस करके सभी को चौंका दिया था।

2. बाहुबली: द बिगिनिंग- 2015 को रिलीज हुई एसएस राजामौली की इस फिल्म ने प्रभास, अनुष्का शेट्टी, सत्यराज, राणा दग्गुबाती, राम्या कृष्णन को विश्व में पहचान दिलाने का काम किया था। इस फिल्म ने 650 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की थी।

3. कबाली- रजनीकांत और राधिका आप्टे की यह फिल्म साल 2016 में आई थी। फिल्म ने 350 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था।

4. रोबोट- रजनीकांत और ऐशवर्या राय बच्चन की फिल्म रोबोट तो आपको याद ही होगी। इस फिल्म ने 290 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था। दक्षिण भारत में इसे एंथिरन के नाम से रिलीज किया गया था।

5. आई- उपेन पटेल, एमी जैक्सन और विक्रम जैसे स्टार्स से सजी यह फिल्म 2015 में रिलीज हुई थी। शंकर द्वारा निर्देशित इस यूनिक स्टोरी वाली फिल्म ने 250 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था। इसे हिंदी के दर्शकों ने भी काफी पसंद किया था।

6. विश्वरुपम- 2013 में रिलीज हुई कमल हासन की फिल्म विश्वरुपम को तमिल, तेलुगू औऱ हिंदी दर्शकों ने काफी पसंद किया था। फिल्म में पूजा कुमार ने लीड एक्ट्रेस का किरदार निभाया था। फिल्म ने 240 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

7. दशावतारम- 2008 में आई कमल हासन की फिल्म में श्रेयस तलपड़े, सचिन खेड़कर और रुपाली गागुंली अहम भूमिकाओं में नजर आए थे। इस फिल्म ने 200 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था।

8. लिंगा- साल 2014 में रिलीज हुई रजनीकांत की लिंगा में सोनाक्षी और अनुष्का शेट्टी अहम किरदार में नजर आई थीं। इस फिल्म ने 155 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था।

9. थेरी- साल 2015 में रिलीज हुई विजय कुमार और एमी जैक्सन की फिल्म थेरी ने 150 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

10. शिवाजी- द बॉस- रजनीकांत की इस फिल्म में उनके साथ नजर आई थीं श्रिया सरन। साल 2007 में इस फिल्म ने 150 करोड़ रुपए की शानदार कमाई करके उस समय बॉक्स ऑफिस पर भूचाल ला दिया था।

ये थी दक्षिण भारत की वो फिल्में जो कमाई के मामले में बॉलीवुड फिल्मों से कम नहीं है। अपनी शानदार कहानी और बेहतरीन स्क्रिप्ट की बदौलत इन्होंने हिंदी भाषी दर्शकों के मन में भी अपनी खास पहचान बनाई है। बाहुबली ने तो ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जिसे आने वाले समय में कोई बॉलीवुड फिल्म तोड़ नहीं पाएगी।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 10 बॉलीवुड फिल्में”
“दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्में”
“दुनिया की 15 सबसे महंगी फिल्में”

Add a comment