सबसे ज्यादा सोना रखने वाले दुनिया के टॉप 10 देश

भारत को एक समय में सोने की चिड़िया कहा जाता था लेकिन आज भारत के पास बहुत कम सोना रह गया है। हालाँकि आपको ये जानकर ख़ुशी होगी की दुनिया में सबसे ज्यादा सोना रखने वाले टॉप 10 देशों की लिस्ट में अभी भी भारत का नाम बरक़रार है। हर देश चाहता है की उसके पास सबसे ज्यादा सोने का भंडार हो जो देश की आर्थिक स्थिति को भी मजबूत बनता है। आइये आपको बताते हैं वो कौनसे देश हैं जिनके पास दुनिया का सबसे ज्यादा सोना है और इस लिस्ट में भारत का कौनसा स्थान है। यह आंकड़ा दुनिया भर के सेंट्रल बैंकों के पास मौजूद सोने के भंडार के आधार पर तैयार किया गया है।

1. अमेरिका – 8,133.5 टन सोना – वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार अमेरिका के पास दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले सबसे ज्यादा सोने का भण्डार है। अमेरिका के पास 8,133.5 टन सोना मौजूद है।

2. जर्मनी – 3,381 टन सोना – सबसे ज्यादा सोना रखने वाले देशों की लिस्ट में जर्मनी दूसरे स्थान पर आता है जिसके पास 3,381 टन सोने का भंडार है। यूरोपीय देशों की बात करें तो यहाँ सबसे ज्यादा सोना रखने वाले देशों में जर्मनी पहले स्थान पर है।

3. इटली – 2,452 टन सोना – इटली भी सोने का भंडार रखने के मामले में किसी से पीछे नहीं है। इस लिस्ट में इटली तीसरे स्थान पर आता है जिसके पास कुल 2,452 टन सोना मौजूद है।

4.फ्रांस – 2,436 टन सोना – एक और यूरोपीय देश फ्रांस के पास भी सोने के भंडार की कमी नहीं है। सबसे ज्यादा सोना रखने वाले देशों की गिनती में फ्रांस चौथे स्थान पर है जिसके पास कुल 2,436 टन सोना है।

5. चीन – 1,762 टन सोना – चीन दुनिया का पांचवा ऐसा देश है जिसके पास सबसे ज्यादा सोने का भंडार है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार चीन के पास कुल 1,762 टन सोना मौजूद है।

6. रूस – 1,393 टन सोना – दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक रूस में भी सोना बहुत ज्यादा है और इसी कारण सबसे ज्यादा सोना रखने वाले देशों में रूस छठे स्थान पर आता है। रूस के पास कुल 1,393 टन सोना मौजूद है।

7. स्विट्जरलैंड – 1,040 टन सोना – सबसे ज्यादा सोना रखने वाले देशों में स्विट्जरलैंड सातवें स्थान पर आता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार स्विट्जरलैंड के पास कुल 1,040 टन सोना है।

8. जापान – 765 टन सोना – 765 टन ऑफिशियल गोल्ड होल्डिंग के साथ जापान दुनिया के सबसे ज्यादा सोने का भंडार रखने वाले देशों में आठवें स्थान पर आता है।

9. नीदरलैंड – 612 टन सोना – वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार नीदरलैंड के पास कुल 612 टन सोने का भंडार मौजूद है और ऐसे में इस लिस्ट में नीदरलैंड 9वें पायदान पर आता है।

10. भारत – 557.7 टन सोना – भारत में लोगों को सोना पहनना काफी पसंद है लेकिन इसके बावजूद यहाँ सोने का भंडार सबसे ज्यादा नहीं हैं लेकिन राहत की बात ये है की भारत इस लिस्ट में अभी भी बरक़रार है और सबसे ज्यादा सोना रखने वाले देशों में दसवें स्थान पर है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार भारत पास कुल 557.7 टन सोने का भंडार मौजूद है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“असली सोना पहचानने के तरीके”