शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए विटामिन-सी बहुत जरुरी होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है और तंत्रिकाओं तक सन्देश पहुँचाना और कोशिकाओं तक ऊर्जा पहुंचाने जैसे आवश्यक और महत्वपूर्ण कार्य करता है। ऐसे में विटामिन-सी के स्रोतों के बारे में जानना आपके लिए भी फायदेमन्द साबित हो सकता है इसलिए आज बात करते हैं सबसे ज्यादा विटामिन-सी किसमें होता है।

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आंवला – आंवला विटामिन-सी का समृद्ध स्रोत है। एक आंवले में लगभग 4 नींबू और 30 संतरों के बराबर विटामिन-सी होता है और इसके नियमित सेवन से डाइजेशन बेहतर बनता है।

संतरा – संतरे में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है और फाइबर भी भरपूर होता है। इनके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स भी शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में सहायक होते हैं।

शिमला मिर्च – लाल शिमला मिर्च में लगभग 95 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है और इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं।

ब्रोकोली – विटामिन-सी से भरपूर इस हरी-भरी सब्जी में लगभग 132 मिलीग्राम विटामिन-सी पाया जाता है।

पपीता – बारह महीनों मिलने वाले इस मीठे फल से लगभग 100 ग्राम विटामिन-सी प्राप्त किया जा सकता है और ये आसानी से मिलने वाला फल पाचन को दुरुस्त करने के साथ स्किन को भी चमकदार बनाता है।

स्ट्रॉबेरी – एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर स्ट्रॉबेरी में विटामिन-सी भरपूर होता है। एक कप स्ट्रॉबेरी में लगभग 84.7 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है।

अन्नानास – एंटीऑक्सिडेंट्स का बहुत अच्छा सोर्स होने के अलावा अन्नानास में विटामिन-सी भी प्रचुरता में पाया जाता है। एक कप अन्नानास में लगभग 78.9 मिलीग्राम विटामिन-सी पाया जाता है।

इनके अलावा मुनक्का, कच्चा केला, अंगूर और पालक में भी विटामिन-सी की अच्छी मात्रा मौजूद होती है।

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