दुनिया का सबसे खुशहाल देश

जुलाई 2, 2017

संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया के सबसे खुशहाल देश की लिस्ट जारी की है जिसमे नॉर्वे को सबसे पहला स्थान मिला है। लेकिन क्या आप जानते हैं क्यों नॉर्वे को सबसे खुशहाल देश का दर्जा मिला है? क्या वजह है जो नॉर्वे सबसे खुश देश की लिस्ट में सबसे ऊपर है? आइये आपको बताते हैं क्यों है नॉर्वे सबसे खुशहाल देश।

मौसम – दरअसल मौसम अच्छा हो तो उसका प्रभाव लोगों के व्यक्तित्व पर भी पड़ता है और ऐसे में नॉर्वे का मौसम ठंडा रहता है और इसी वजह से वहां के लोगों का मन, दिमाग और पारा ठंडा बना रहता है।

आजादी – नॉर्वे में लोगों को अभिव्यक्ति की पूर्णतया आजादी है वहां के वासी जो करना चाहते हैं उन्हें करने की अनुमति होती है और ये एक मुख्य कारण है वहां की खुशहाली का।

बदलाव – नॉर्वे के वासियों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक बदलाव पसंद है और इन्हीं बदलावों के साथ साथ वो खुद को भी ढाल लेते हैं ऐसे में बदलाव उनके लिए चिंता का विषय नहीं बल्कि खशहाली की वजह बन जाता है।

ईमानदारी – सर्वे में देखा गया है की नॉर्वे में लोगों में आपसी विश्वास का स्तर बाकी देशों की तुलना में काफी ज्यादा है और साथ ही वहां के लोग अपने काम के प्रति ईमानदारी बरतते हैं।

समानता – पुरुष और महिलाओं के अधिकारों की समानता की बात तो सभी करते हैं लेकिन नॉर्वे में इसे गंभीरता से लिया जाता है और वहां महिलाओं और पुरुषों को समान अधिकार प्राप्त हैं और ये वहां के एक बेहतर समाज की नींव रखती है।

शिक्षा और स्वास्थ्य – नॉर्वे सरकार बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य के प्रति काफी सजग है और साथ ही वहां की सरकार स्वास्थ्य सेवायें और बेरोजगारी भत्ते के कई बेहतरीन प्रावधान देती है। इसी कारण नॉर्वे की शिक्षा का स्तर काफी उच्च है।

मौसम का लुत्फ – नॉर्वे में ज्यादातर समय ठण्ड रहती है और ऐसे में गर्मी के मौसम में वहां के लोग कैंपिंग का जमकर मजा लेते हैं और ठण्ड के दिनों में स्कीइंग करते हैं। ऐसे में वहां के लोगों को खुश रहने और मौज मस्ती के लिए मौसम भी साथ देता है।

“ऐसे देश जिनके पास आज भी नहीं है खुद की सेना”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें