आइये जानते हैं दुनिया का सबसे पुराना शहर कौनसा है। जब कभी आप देश-दुनिया घूमने जाते हैं तो प्राचीन इमारतें, पुरानी बसावटें और स्थापत्य कला के कई अनूठे नमूने आपको भी रोमांचित करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है दुनिया का सबसे पुराना शहर कौनसा है?

अगर नहीं, तो क्यों ना आज दुनिया के कुछ सबसे पुराने शहरों के बारे में ही बात की जाए। तो चलिए, आज आपको बताते हैं दुनिया के उन 5 पुराने शहरों के बारे में, जो सबसे पहले बस गए थे।

दुनिया का सबसे पुराना शहर कौनसा है? 1

दुनिया का सबसे पुराना शहर कौनसा है?

1. जेरिको, फिलिस्तीन – दुनिया का सबसे पुराना शहर फिलिस्तीन का जेरिको है। जॉर्डन नदी के किनारे बसे इस शहर में 11000 साल पहले ही लोगों ने रहना शुरू कर दिया था। ये शहर अलग अलग देशों के अधीन रहा।

1949-1967 तक जॉर्डन के कब्जे में रहने के बाद 1967 के बाद इजराइल के अधीन रहने वाला ये देश 1994 के बाद से फिलिस्तीन के अधीन है।

2. बाइब्लोस, लेबनान – दुनिया का दूसरा सबसे पुराना शहर लेबनान का बाइब्लोस है जिसे पहले जिबल के रुप में जाना जाता था। 7000 साल पुराना ये शहर लेबनान के फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक है।

3. एलेप्पो, सीरिया – दुनिया का तीसरा सबसे प्राचीन शहर सीरिया का एलेप्पो शहर है जो 6300 साल पहले से अस्तित्व में है। ये सीरिया का दूसरा सबसे बड़ा नगर है जो उत्तर पश्चिम में भूमध्य सागर के तट से थोड़ी दूरी पर बसा है।

4. दमासकस, सीरिया – दुनिया का चौथा सबसे पुराना शहर भी सीरिया में ही मौजूद है और इस शहर का नाम है दमासकस। इस शहर का इतिहास बहुत प्रसिद्ध रहा है और आज भी यहाँ बहुत से टूरिस्ट प्लेस मौजूद हैं।

5. सुसा, ईरान – ईरान का सुसा शहर 6200 साल पहले अस्तित्व में आया था और ये दुनिया का पांचवां सबसे पुराना शहर है। वर्तमान में इस शहर की जनसँख्या करीब 65,000 है और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए ये शहर आज भी बहुत फेमस रहा है।

उम्मीद है जागरूक पर दुनिया का सबसे पुराना शहर कौनसा है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल