इन पौधों को घर में रखने से मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

सकारात्मक ऊर्जा की जरुरत हम सभी को महसूस होती है और अपने आसपास सकारात्मकता बनाये रखने के लिए हम कई प्रयास भी करते हैं ताकि हमें पॉजिटिव माहौल मिल सके और सारी नेगेटिविटी हमसे मीलों दूर रहे लेकिन क्या आप जानते हैं कि पॉजिटिव माहौल बनाने में पौधे भी आपकी मदद कर सकते हैं।

हरियाली हमारे मन को भाती भी है और बहुत सुकून भी देती है लेकिन साथ ही साथ ये हरे-भरे पौधे हमारे आसपास के माहौल को खुशनुमा और सकारात्मक बनाने में भी काफी मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे में क्यों ना, आज ऐसे पौधों के बारे में जानें जो आपके घर-ऑफिस के माहौल को पॉजिटिव ऊर्जा से भर सकते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं सकारात्मक ऊर्जा देने वाले पौधों के बारे में–

बांस का पौधा – बम्बू ट्री को सेहत, भाग्य और प्यार भरा माहौल बनाये रखने के लिए अपने घर के अंदर लगाया जाता है। इस छोटे से बम्बू ट्री को ज़्यादा रखरखाव की जरुरत भी नहीं पड़ती है। इसे किसी भी कांच के बर्तन में थोड़ा पानी डालकर रख लें और इसे कमरे के उस कोने में रखें जहाँ सूरज की हल्की किरणें आती हों। इसके अलावा ये ध्यान रखना भी ज़रूरी है कि अगर आपके घर में कुत्ते या बिल्ली हैं तो ये पौधा उनके लिए विषैला हो सकता है इसलिए इसे उनकी पहुँच से दूर रखें।

bamboo-plant इन पौधों को घर में रखने से मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

तुलसी का पौधा – तुलसी के पौधे के सेहतकारी गुणों से आप अच्छी तरह परिचित हैं। ये गुणकारी पौधा ना केवल सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है बल्कि बहुत सी शारीरिक और मानसिक बीमारियों जैसे थकान, चिंता, ब्लड शुगर से भी हमारी सुरक्षा करता है।

Tulsi-plant इन पौधों को घर में रखने से मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

गुलमेहंदी – सकारात्मक ऊर्जा को ग्रहण करने के लिए शरीर और मन का चुस्त-दुरुस्त होना भी जरुरी होता है और शरीर और मन की थकान को दूर करके ताज़गी लाने का काम गुलमेहन्दी का पौधा बड़ी आसानी से कर देता है। इस पौधे को घर में रखने से अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है, मूड फ्रेश हो जाता है और इसकी खुशबू दिमाग को ताज़गी का अहसास कराती है।

Rosemary-plant इन पौधों को घर में रखने से मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

मनीप्लांट – घर के वातावरण को खुशनुमा और सकारात्मक बनाने में मनीप्लांट भी काफी सहयोगी साबित होता है। फेंगशुई के अनुसार, इस पौधे को घर में लगाने से माहौल काफी सुखद रहता है क्योंकि सारी नेगेटिविटी घर से बाहर निकल जाती है।

money-plant इन पौधों को घर में रखने से मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

एलोवेरा – एलोवेरा से शरीर को मिलने वाले फायदों और सुंदरता को बढ़ाने में इसके योगदान से आप भलीभांति परिचित हैं लेकिन क्या आप ये भी जानते हैं कि एलोवेरा घर से नेगेटिव ऊर्जा को भी दूर कर देता है और जिस तरह इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में निखार आता है उसी तरह इसे घर में लगाने से आपके घर का माहौल भी सकारात्मक और खुशनुमा बनता जाता है।

Aloe-vera-plant इन पौधों को घर में रखने से मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

चमेली का पौधा – चमेली के पौधे सकारात्मक ऊर्जा और सेहत दोनों प्रदान करते हैं क्योंकि इस पौधे को लगाने से घर में सकारात्मक वातावरण बनता है और ये प्रसव पीड़ा, माहवारी और गर्भाशय सम्बन्धी समस्याओं में भी काफी कारगर साबित होता है।

Jasmine-plant इन पौधों को घर में रखने से मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

इंग्लिश इवी – वृक्ष लता या इंग्लिश इवी हवा को शुद्ध करती है, चिंता को दूर करती है जिससे मानसिक शांति मिलती है और सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है।

दोस्तों, जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का उतना ही महत्व है जितना सांस लेने के लिए शुद्ध हवा का। ऐसे में ये जरुरी है कि हम अपने आसपास सकारात्मक माहौल बनाये रखें और सकारात्मक ऊर्जा को उत्पन्न करने का तरीका तो अब आप जान ही चुके हैं। तो बस, देर किस बात की ! इन पौधों को भी अपने घर-आँगन में थोड़ी जगह देकर देखिये कि ये किस तरह आपके घर आँगन को पॉजिटिविटी से भर देते हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“घर का नक्शा वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा होना चाहिए”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।