संगीत से जुड़ी कुछ बेहद दिलचस्प जानकारियां

जुलाई 18, 2017

इस दुनिया में संगीत भला किसे पसंद नहीं है। संगीत से आपका दिमाग तरोताजा होता है। कई अध्ययन भी इस बात का दावा करते हैं कि संगीत से आपको काफी हद तक तनाव और चिंता से राहत मिलती है और आप फ्रेश महसूस करते हैं। जब प्यार में होते हैं, संगीत आपके प्यार को परवान चढ़ा देता है, जब आप सफ़र में होते हैं, संगीत आपके सफर को यादगार बना देता है, जब आप धोखा खाते हैं, संगीत आपका साथी बन जाता है, जब आप खुश होते हैं, संगीत आपकी खुशी को दोगुना कर देता है। यानि संगीत ही एक ऐसी चीज है, जो हर लम्हों में आपका सच्चा साथी है। इस आर्टिकल में हम आपको संगीत से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जो शायद ही आपने कभी सुनी या पढ़ी होंगी।

1. कार्यस्थल पर जब आप काम करते-करते बोर होने लगे, तो थोड़ा संगीत सुन लिया करें, इससे आपकी कार्यक्षमता बढ़ती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, मधुर आवाज से दिमाग में डोपामाइन केमिकल तेजी से जारी होता है। डोपामाइन को फील गुड़ हार्मोन के नाम से जाना जाता है, खासतौर पर आपकी ख़ुशी और इमोशन काफी हद तक इसी हार्मोन पर ही निर्भर करते हैं।

2. बर्थ डे पर गाया जाने वाला गाना ‘हैप्पी बर्थ डे सोंग’ अमेरिका की दो बहनें पैटी हिल और मिल्ड्रेड जे हिल ने लिखा है, जो दुनियाभर में 18 भाषा में गाया जाता है। बाद में वार्नर म्यूजिक ने इसे गाने के कॉपीराइट लगभग 90 करोड़ में खरीद लिए थे।

3. आपको जानकार हैरानी होगी कि बचपन से आप जिस हैप्पी बर्थ डे सोंग ‘हैप्पी बर्थ डे टू यू’ को सुनते आ रहे हैं, उसके असली शब्द ‘गुड मोर्निंग टू यू’ थे।

4. आपने नोटिस किया होगा कि कई बार जब आप कोई गाना सुनते हैं, तो वो आपके दिमाग में ऐसा फिट हो जाता है कि आप बार-बार उसे गुनगुनाते रहते हैं। वास्तव में इस स्थिति को इयरवोर्म कहते हैं, इसमें कोई ट्यून, आवाज या शब्द आपके दिमाग में बार-बार आते रहते हैं।

5. अमेरिका के रैप सिंगर रिक्की राफेल को नोक्लू के नाम से भी जाना जाता है, इन्हें सबसे तेज रैप का दर्जा प्राप्त है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, रिकी ने 51.27 सेकंड में 723 शब्द यानि प्रति सेकंड 14.1 शब्द गाकर यह मुकाम हासिल किया।

6. जहां दुनिया भर में लगभग सभी लोग संगीत से प्रेम करते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें संगीत पसंद नहीं होता है। इस स्थिति को ‘म्यूजिकल अनैडोनिया’ कहा जाता है। एक रिसर्च के अनुसार दुनियाभर में 3 से 5 फीसदी लोग इससे प्रभावित हैं।

7. सितार भारत के सबसे लोकप्रिय वाद्ययंत्रों में से एक है, इसका इस्तेमाल शास्त्रीय संगीत में अधिक किया जाता है। क्या आपको पता है कि सितार में नीचे की तरफ जो सबसे मोटा हिस्सा होता है उसे कद्दू से बनाया जाता है।

8. आपने ‘मोहब्बतें’ फिल्म में अभिनेता शाहरुख खान को वायलिन बजाते देखा होगा। आपको पता है एक वायलिन बनाने के लिए 70 तरह की लकड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है। वायलिन बजाने से आपका वजन भी कम होता है। जी हां, अध्ययनों के अनुसार, वायलिन बजाने पर 170 कैलोरी बर्न होती है।

9. साल 1992 में सेसिल एडम की टीम द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार, जब आप कानों में हैडफ़ोन लगाते हैं, तो एक घंटे में बैक्टीरिया का उत्पादन 700 फीसदी तक बढ़ जाता है।

10. इसी अध्ययन में यह भी बताया गया है कि जब आप तेज आवाज में म्यूजिक सुनते हैं, तो हैडफ़ोन के कारण इसका सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता है जिससे दिमाग के टिश्यू और मेम्ब्रेंस प्रभावित होते हैं।

11. आपने गिटार, सितार या अन्य म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट देखे होंगे और शायद आप इनकी कीमत भी जानते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे महंगा म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट स्ट्रैडीवीयर्स वायलिन है, जिसकी कीमत 15.9 मिलियन डॉलर है।

“क्यूबा से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें