अपने सपनों को साकार करने के सबसे जरुरी नियम

सपना देखने और उसके पूरा होने के बीच का जो सफर होता है, वो अगर कोशिशों से भरा होता है तो सपने भी सच हो जाते हैं लेकिन अगर इस सफर में केवल सपने ही हो, उन्हें पूरा करने की कोशिशें ना हो तो ये सपने, सिर्फ सपने बनकर ही रह जाते हैं। सपनों को साकार करने के लिए पक्के इरादे और खुद पर यकीन की जरुरत होती है, इसके अलावा विपरीत हालातों में भी संयम बनाये रखने वालों के सपने ज़रूर पूरे होते हैं। आप भी अपने सपनों को साकार होता हुआ देखना चाहते हैं ना। तो चलिए, आज बात करते हैं उन प्रयासों की, जिन्हें अपनाकर आप भी अपने सपने साकार कर पाएंगे –

अपने सपने को पहचानिये – अक्सर सफल नहीं हो पाने के पीछे सबसे बड़ा कारण होता है मनचाहा काम न करना। ऐसे में कोई भी लक्ष्य निर्धारित करने से पहले आप ये तय करें कि आपका सपना है क्या ? आप क्या बनना चाहते है? खुद को किस रूप में देखना चाहते हैं ? कौनसा काम करके आप ख़ुशी महसूस करते हैं ? और कौनसा काम करते वक़्त आप बिलकुल नहीं थकते बल्कि ज़्यादा एनर्जी से भर जाते हैं ? इन सारे सवालों के जवाब में आपको जो चीज़ या काम नज़र आये, वही आपका सपना है। अपने सपने को अच्छे से पहचानिये क्योंकि अगर आपने इसे सही पहचान लिया तो आपको उगता सूरज बनने में देर नहीं लगेगी, लेकिन अगर आप अपने सपने की सही पहचान नहीं कर पाएं तो डूबते सूरज जैसी स्थिति भी बन सकती है।
make-dreams-true1 अपने सपनों को साकार करने के सबसे जरुरी नियम

खुद पर यकीन बनाये रखिये – सपने को पहचान लेने के बाद सफल होने का आधा रास्ता तो आप तय कर ही चुके हैं, अब आपको अपने आप पर यकीन बनाये रखना होगा। सपनों को साकार रूप लेने तक आपको बहुत से मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में अपने आत्मविश्वास को डिगने मत दीजिये और खुद से कहते रहिये कि आप ये कर सकते हैं।

make-dreams-true3 अपने सपनों को साकार करने के सबसे जरुरी नियम

प्लानिंग बनाइये – बिना प्लानिंग के किया गया छोटे से छोटा काम भी बिगड़ जाता है, तो सपनों को साकार होने के लिए तो प्लानिंग करना बहुत ज़रूरी हुआ ना। अपने टारगेट को एकदम क्लियर रखिये और छोटे-छोटे स्टेप्स लेते हुए, धीरे-धीरे आगे बढ़ते रहिये। सही प्लानिंग ही आपको भटकाव से बचायेगी और बहुत कम समय में ही आपको मंज़िल तक भी पंहुचा देगी।

संयम बरतना होगा – कभी कभी हर मुकाम जल्दी हासिल करने की हड़बड़ी में हम संयम खो देते हैं जिसके कारण अब तक किये गए सारे प्रयास भी विफल हो जाते हैं। जल्दबाज़ी में ग़लत निर्णय लेने और धैर्य खोने से सिर्फ नुकसान हो सकता है, फायदा नहीं। इसलिए हर हाल में अपने आप को संयमित रखिये क्योंकि सपनों की राह में चुनौतियां तो बहुत आती है लेकिन जीतता वही है जिसमें संयम हो।

प्रेरणा लेते रहिये – सपना चाहे छोटा हो या बहुत बड़ा, उसे पूरा करने के लिए प्रेरणा का होना बहुत ज़रूरी होता है। ऐसे में आप अपने आसपास ऐसा माहौल बनाइये जो आपको लगातार प्रेरित करता रहे। इसके लिए आप प्रेरणादायक किताबें पढ़िए या सफल और महान लोगों की जीवनी पढ़िए-देखिये। ऐसा करने से आप हर समय प्रेरित महसूस करेंगे और अपने प्रयासों को फुर्ती और ऊर्जा के साथ अंजाम तक पंहुचा सकेंगे।

make-dreams-true2 अपने सपनों को साकार करने के सबसे जरुरी नियम

सोच को सही दिशा दीजिये – सपनों को साकार करने की राह पर चलते-चलते आपको ऐसे हालातों का सामना करना पड़ सकता है जो आपको निराश भी कर सकते हैं, आप चिंता और तनाव भी महसूस कर सकते हैं और अपने सपने को बीच में ही छोड़ देने का फैसला भी कर सकते हैं। इसलिए इन परिस्थितयों से बचने के लिए आपकी सोच का पॉजिटिव और स्थिर बने रहना बेहद ज़रूरी है। आपकी सोच ही तय करेगी कि आपका ये सपना साकार होगा या सिर्फ एक अफसोस बनकर रह जाएगा इसलिए अपनी सोच को सकारात्मक बनाये रखिये।

ग़लतियों को दोहराने से बचिए – सपनों की मंज़िल पाने के इस सफर में कई बार गलतियाँ होंगी, उनसे डरिये मत लेकिन उन्हें दोहराने से डरिये। गलती होना स्वाभाविक है लेकिन बार-बार एक ग़लती को दोहराकर आप खुद ही अपनी राह में बाधा खड़ी कर देंगे। इसलिए अपनी हर ग़लती से सीख लेते हुए आगे बढ़िये।

अनुशासन को अपनाइये – जब किसी काम को करते समय लम्बा समय लग जाता है तो अक्सर यही होता है कि हम अपनी आदतों से मजबूर होकर अनुशासन कर रास्ता छोड़ देते हैं और बहाने बनाना, काम से जी चुराना शुरू कर देते हैं और हमारी ये बुरी आदतें कब हमारे सपने से हमें दूर कर देती हैं, इसका अंदाज़ा हम लगा भी नहीं पाते। इसलिए सपनों को साकार करने का फैसला जिस दिन करें, उस दिन से अनुशासन को तब तक बनाये रखे जब तक आप अपने सपने को साकार रूप न दे दें।

आज तक हम ये मानते आये हैं कि सपने देखना बहुत आसान होता है लेकिन यकीन मानिये, इन सपनों को साकार करना भी उतना ही आसान होता है जितना सपनों को देखना। बस, कुछ छोटे-छोटे प्रयास और थोड़ा साहस मिला दिया जाए तो सपने बड़ी आसानी से पूरे होने लगते हैं। इसलिए अभी, इसी समय से अपने सपनों की राह पर निकल जाइये और अपने नज़रिये में इन सारी बातों को शामिल कर लीजिये। फिर देखिएगा, वो दिन भी बहुत जल्द आ जायेगा जब आप भी किसी की प्रेरणा बन जाएंगे, बिलकुल वैसे ही जैसे आपके लिए भी कोई सफल और महान शख्स प्रेरणा बना था।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“जानिए सफलता हासिल करने के गुरु मंत्र”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment