सर्दियों में बालों को स्वस्थ बनाये रखने की टिप्स

दिसम्बर 18, 2017

हर मौसम में बालों को नमी और पोषण की जरुरत होती है और सर्दी के मौसम में जब त्वचा ही शुष्क और बेजान हो जाती है तो बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ना तो स्वाभाविक ही है। सर्दियों में जहाँ स्किन ड्राई होने लगती है वहीँ बालों में भी रूखेपन और खुश्की के कारण रुसी हो जाती है जिससे बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं और उनकी चमक भी ओझल हो जाती है। बालों की इस पोषणरहित स्थिति को जल्द से जल्द सुधारा जाना जरुरी होता है। ऐसे में आज आपको बताते हैं कि कैसे इन सर्दियों में बालों की देखभाल कर सकते हैं–

बालों को साफ रखें – सर्दियों में रोज़ाना बालों को धोना आसान काम नहीं है, ऐसे में बालों की नियमित सफाई नहीं हो पाने के कारण बालों में गन्दगी जमा होने लगती है और स्कैल्प के छिद्र बंद हो जाते हैं जिसकी वजह से बाल टूटने शुरू हो जाते हैं। इस मुश्किल से बचने के लिए हफ्ते में दो बार माइल्ड शैम्पू से बालों को जरूर धोएं ताकि उनमें गन्दगी जमा ना हो सके।

डैंड्रफ से बचाव करें – सर्दियों में स्कैल्प शुष्क हो जाने से डैंड्रफ होने लगती है जो बालों को जड़ों से कमज़ोर कर देती हैं और बालों का पोषण भी कम होने लगता है। ऐसे में डैंड्रफ से बचाव के लिए ज़रूरी है कि आप समय-समय पर बालों में तेल लगाएं और डैंड्रफ रहने की स्थिति में एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करें।

बालों को गर्म पानी से ना धोएं – सर्दियों में गर्म पानी से नहाना सभी को अच्छा लगता है लेकिन गर्म पानी से बालों को धोने पर बालों की नमी छीन जाती है और डैंड्रफ की समस्या भी होने लगती है इसलिए सर्दियों में बालों को धोने के लिए हल्के गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

Hair-care-in-winter सर्दियों में बालों को स्वस्थ बनाये रखने की टिप्स

तेल मालिश भी ज़रूरी है – जैसे शरीर को पोषण युक्त खुराक की जरुरत होती है वैसे ही बालों को भी सही खुराक मिले तो बाल लम्बे, घने, मजबूत और चमकदार बनते हैं। सर्दियों में बालों में नारियल, ब्राह्मी, बादाम, जैतून और तिल का तेल लगाया जाए तो बालों की स्थिति बेहतर होने लगती है और उन्हें उपयुक्त पोषण मिलता है।

बाहर निकलते समय बालों को ढ़ककर रखें – अगर आप बाहर निकलते समय बालों को खुला ही रहने देते हैं तो धूप और ठंडी हवा से बाल नमी खो देते हैं और टूटने लगते हैं, सर्दियों में बालों की चमक भी कम होने लगती है। इससे बचाव के लिए बाहर जाते समय बालों को स्कार्फ या कैप से ढ़ककर ही रखें। इसके अलावा गीले बालों को बांधने या सुलझाने की ग़लती बिलकुल ना करें। ऐसा करने से बालों की जड़ें कमजोर होने लगती है और बाल टूटना शुरू हो जाता है।

विटामिन-डी की जरुरत है – सर्दियों में धूप में बैठना आपको बहुत अच्छा लगता है ना ! इसी तरह आपके बालों को भी सर्दी की धूप अच्छी लगती है। इसका मतलब ये है कि बालों को विटामिन-डी देना भी ज़रूरी होता है जो धूप से भी लिया जा सकता है और विटामिन-डी युक्त पोषण देकर बालों की देखभाल अच्छे से की जा सकती है।

Hair-care-in-winter1 सर्दियों में बालों को स्वस्थ बनाये रखने की टिप्स

शैम्पू के साथ कंडीशनर भी लगाएं – शैम्पू का चुनाव भले ही आप अपने बालों की प्रकृति के अनुसार करते होंगे लेकिन ये ध्यान रखना ज़रूरी है कि हार्ड केमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए बल्कि माइल्ड शैम्पू से ही बालों को धोना चाहिए और शैम्पू के बाद कंडीशनर जरूर करना चाहिए जिससे बाल सिल्की होते हैं और टूटते नहीं हैं।

प्रोटीन से भरपूर डाइट – हमारे बाल प्रोटीन से बने होते हैं इसलिए अगर आप बालों की अच्छी सेहत चाहते हैं तो सर्दियों में दूध, अनाज, सोयाबीन जैसी प्रोटीन से बनी चीज़ों का भरपूर सेवन करिये।

विटामिन-एच भी जरुरी है – शरीर में विटामिन-एच की कमी हो तो बाल झड़ने लगते हैं, ऐसे में बालों को झड़ने से रोकने के लिए बायोटीन जैसी दवाओं का सेवन करिये ताकि विटामिन-एच की पर्याप्त मात्रा मिल सके।

इन सभी सावधानियों के साथ-साथ, अपनी डाइट में हरी सब्जियां और मौसमी फलों को भी जरूर शामिल करें क्योंकि आपकी डाइट भी आपके बालों की हेल्थ के लिए जिम्मेदार होती हैं और अब तो आप जान ही चुके हैं कि इन सर्दियों में कैसे आपको अपने बालों की देखभाल करनी है। तो बस, अपने बालों का भी वैसे ही ख़याल रखिये जैसे आप अपनी स्किन का रखते हैं और इन सर्दियों में अपने बालों को चमकदार और स्वस्थ बना लीजिये।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत की ये जगहें”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें