सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत की ये जगहें

309

सर्दियों का मौसम बड़ा ही प्यारा होता है। इस मौसम में आप ना केवल बर्फ देख सकते हैं बल्कि आपके पास खाने-पीने के भी ढेरों विकल्प मौजूद होते हैं। इस मौसम में घूमने का अपना अलग मजा होता है। बहुत से लोगों को सर्दियों का इंतजार होता है ताकि वो आसमान से गिरने वाली बर्फ का खूब आनंद उठा सकें और उन पलों को कैमरे में कैद कर सकें जो जिंदगीभर के लिए उनकी यादें बन जाएंगी।

बर्फ में स्केटिंग करने का भी अलग ही मजा है। नवंबर से सर्दियों के मौसम की शुरूआत हो जाती है। ऐसे में अगर आप घूमने का मन बना रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां जाकर आप खूब एंज्वॉय कर सकते हैं।

1. कश्मीर- सर्दी और बर्फ का नाम आते ही सबसे पहली जगह जो जेहन में आती है वो है कश्मीर। इसकी खूबसूरती की वजह से इसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यह बात काफी हद तक सही भी है। बर्फ से ढकी चादरों की सुंदर छटा केवल यहीं देखने को मिलती है। यहां मौजूद अल्पाइन के पेड़, झरने और रंग बिरंगे फूल आपके मन को यहीं पर रहने के लिए मजबूर कर देंगे। सेब के लिए दुनियाभर में कश्मीर मशहूर हैं। इसके अलावा यहां से आप ड्राई फ्रूट्स भी ले सकते हैं जो काफी अच्छी क्वालिटी के होते हैं। यहां डल झील, गुलमर्ग, सोनमर्ग और पहलगाम जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।

2. शिमला- हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में भी आप सर्दियों में घूमने जा सकते हैं। पहाड़ियों की गोद में बसा शिमला लगभग 7267 फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है। यहां आप ट्रैकिंग, सर्फिंग, स्कीइंग जैसे बहुत से रोमांच से भरे खेलों का मजा ले सकते हैं।

3. ऑली- उत्तराखंड के गढ़वाल में स्थित ऑली 5-7 किलोमीटर में फैली एक छोटा सी जगह है। कश्मीर के गुलमर्ग की तह यहां आप प्राकृतिक सुंदरता के साथ ही स्कीइंग का लुत्फ उठा सकते हैं। इस स्थान पर बहुत सारे देवदार के पेड़ हैं जिनकी ताजी और ठंडी हवाएं आपके मन को मोह लेंगी।

4. केदारकांता ट्रैक- अगर आपको ट्रैकिंग का शौक है तो आप उत्तराखंड के केदारकांता ट्रैक जा सकते हैं। यहां के 958 स्कवायर किलोमीटर के क्षेत्र में केवल ट्रैकिंग की जाती है।

5. कुल्लू मनाली- अगर आपको कुदरत की खूबसूरती के दीदार करने के साथ ही एडवेंचर का मजा भी लेना है तो कुल्लु मनाली बेहतरीन जगह है। इसे वैली ऑफ गॉड्स कहा जाता है। यह जगह स्कीइंग, हाइकिंग, माउंटेनीयरिंग, पैराग्लाइडिंग जैसी चीजें करने के लिए मशहूर है।

6. धर्मशाला- अगर आपको बर्फ के साथ ही खूबसूरत नजारें देखने हैं तो धर्मशाला आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां आपको बहुत से सांसकृतिक नजारे देखने को मिल सकते हैं।

7. कुर्ग- सर्दियों में बहुत से लोगों की घूमने जाने वाली जगहों में कुर्ग का नाम जरूर शामिल होता है। यहां आप हरियाली के साथ ही बर्फ, लैंडस्केप, झरनों का लुत्फ उठा सकते हैं।

8. शिलोंग- अगर आप सर्दियों में नॉर्थ-ईस्ट को देखना चाहते हैं तो शिलोंग आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और सुहावना मौसम आपका मन मोह लेंगी।

“मानसून में घूमने लायक भारत की 5 सबसे बेहतरीन जगहें”
“गर्मियों में घूमने लायक भारत की सबसे ठंडी जगहें”
“भारत के सबसे खूबसूरत शहर, एक बार यहां जरूर जाएं घूमने”

Add a comment