सर्दियों में घूमने की जगह

आइये जानते हैं सर्दियों में घूमने की जगह के बारे में। सर्दी का मौसम अपने साथ कपकपाने वाली ठण्ड, स्वादिष्ट ज़ायका और सुहाना मौसम लेकर आता है। बहुत से लोगों को ये मौसम बेहद पसंद होता है और हो सकता है कि आप भी उन्हीं लोगों में शामिल हो।

ऐसे में सर्दी के मौसम में कहीं घूमने का इरादा हो तो आप कहाँ जाना चाहेंगे? अगर आप सर्दियों में घूमने का प्लान बना रहे हो तो इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं। तो चलिए, आज आपको बताते हैं कि सर्दियों में आप कहाँ घूमने जा सकते हैं।

सर्दियों में घूमने की जगह 1

सर्दियों में घूमने की जगह

अगर आप बर्फ और ठंडी हवाओं को पसंद करते हैं तो ये हैं कुछ खास जगहें, जो आपकी सर्दी की छुट्टियों का मजा दोगुना कर देंगी-

कश्मीर – धरती के स्वर्ग कश्मीर में खूबसूरत नज़ारों के बीच स्कीइंग, स्लेजिंग का आनंद लेने के साथ स्नोमैन बनाने का मजा भी आता है। बर्फ से ढ़की वादियों में ठिठुरते हुए सैर करने की चाहत रखने वालों के लिए ये बेस्ट ऑप्शन है।

सर्दियों में घूमने की जगह 2

शिमला – हिमालय की गोद में बसा ये टूरिस्ट स्पॉट सर्दियों में बेहद खूबसूरत नज़र आता है। बर्फ से ढ़की पहाड़ियां और ठंडा मौसम आपके रोमांच को बढ़ा देगा। प्रकृति की खूबसूरत छटा का आनंद लेने के साथ आप यहाँ फिशिंग, ट्रैकिंग और स्कीइंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

कुल्लू मनाली – फेमस हनीमून डेस्टिनेशन के रुप में पहचाना जाने वाला कुल्लू-मनाली सर्दी पसंद करने वालों के लिए बेहद खूबसूरत जगह है।

यहाँ स्नोफॉल को देखकर आप ख़ुशी से उछल पड़ेंगे और चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर देखकर आप रोमांचित हुए बिना नहीं रह पाएंगे। यहाँ आप स्कीइंग, हाइकिंग, पैराग्लाइडिंग और बहुत से एक्साइटिंग स्पोर्ट्स का मजा ले सकेंगे।

ऑली – उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित ये स्थान असल में एक छोटा रिसोर्ट है जो अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। अगर आप स्कीइंग का मजा लेना चाहते हैं और दिलकश नज़ारों के साथ-साथ बर्फ की मोटी चादर देखना चाहते हैं तो आपको यहाँ जरूर जाना चाहिए लेकिन अगर आप ट्रैकिंग का शौक रखते हैं तो आपको उत्तराखंड के केदारकान्ता ट्रैक का रुख करना चाहिए। ये टूरिस्ट स्पॉट भी गढ़वाल क्षेत्र में ही है जो पर्यटकों को बहुत पसंद आता है।

सर्दी का मौसम कई लोगों को नापसंद भी होता है। ऐसे में सर्दी के दिनों में ठण्ड से खुद का बचाव करने के लिए दूसरे स्थानों पर घूमने जाने का प्लान बनाने वालों की संख्या भी कम नहीं होती है इसलिए आपको ऐसे स्थानों के बारे में भी जानना चाहिए जहाँ आप सर्दी से राहत पा सकें और छुट्टियों का लुत्फ़ भी उठा सकें इसलिए आइये, अब आपको ऐसी कुछ जगहों के बारे में बताते हैं-

पॉन्डिचेरी – फ्रेंच कॉलोनी का एक छोटा सा खूबसूरत और शांत शहर है पॉन्डिचेरी, जो अपने बीच और इमारतों के लिए जाना जाता है। यहाँ घूमने के लिए बहुत से स्थान है और यहाँ का फ्रेंच फूड भी काफी फेमस है। सर्दी के दिनों में यहाँ आपको ठण्ड नहीं लगेगी बल्कि आपका पसंदीदा सुहाना मौसम ही मिलेगा।

कच्छ का रण – प्रकृति का खूबसूरत नज़ारा आप कच्छ के रण में देख सकते हैं। ये स्थान दुनिया के सबसे बड़े नमक के रेगिस्तानों में से एक है। सर्दी के मौसम में यहाँ घूमने आना एक अच्छा विकल्प साबित होगा।

माथेरान – मुंबई से केवल दो घंटे की दूरी पर ये टूरिस्ट स्पॉट स्थित है। यहाँ की हवा एकदम शुद्ध और ताजी है और सह्याद्रि की पहाड़ियों पर स्थित होने के कारण माथेरान हरे-भरे वनों से युक्त खूबसूरत डेस्टिनेशन है।

महाबलीपुरम – यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल महाबलीपुरम शहर अपने ऐतिहासिक मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पांच रथ और शोर टेम्पल जैसे कई दर्शनीय स्थल हैं और यहाँ सर्दी के मौसम में भी आपको सर्द हवाएं परेशान नहीं करेंगी।

गोवा – गोवा का नाम ही काफी है एक शानदार हॉलिडे प्लान करने के लिए। इन सर्दियों में गोवा की सैर आपको ठिठुरने नहीं देगी बल्कि रोमांच से भर देगी। यहाँ का मौसम, बीच और लाइफस्टाइल आपको नयी ऊर्जा से भर देंगे।

यहाँ आप जेट स्कीइंग, स्पीड बोटिंग, पैरासेलिंग और बनाना बोट राइड जैसे स्पोर्ट्स का भरपूर मजा भी ले सकते हैं और समुद्र के किनारे फुर्सत के पल भी गुज़ार सकते हैं।

सर्दियों में घूमने की जगह 3

जैसलमेर – राजस्थान अपने आप में एक अनोखा राज्य है जहाँ बहुत से बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट्स हैं और अगर सर्दी की छुट्टियां बिताने के लिए जैसलमेर का रुख किया जाए तो निश्चित रूप से आपका ये फैसला सही साबित होगा।

गोल्डन सिटी के नाम से फेमस इस शहर में आपको थार रेगिस्तान की सुनहरी रेत फैली नज़र आएगी। यहाँ आकर आपको ऊंट की सवारी जरूर करनी चाहिए और दूर तक फैले रेगिस्तान के मोहक नज़ारें आपको जरुर पसंद आएंगे।

इसके साथ आप स्वादिष्ट खाना और लोक संगीत का लुत्फ भी उठा सकेंगे। इतना ही नहीं, यहाँ आपको झीलें, मंदिर, हवेलियां और रोमांचित करने वाले किले देखने का अवसर भी मिलेगा।

कोणार्क – सर्दी के मौसम में आप उड़ीसा के कोणार्क मंदिर की उत्कृष्टता को देखने का प्लान भी बना सकते हैं। इस सूर्य मंदिर को भगवान सूर्य का रथ माना जाता है। ये मंदिर भारत की अनूठी संरचनाओं में से एक है।

इस स्थान की सैर के दौरान आपको सर्दी का अहसास भी नहीं होगा इसलिए आप सर्दी में यहाँ घूमने आ सकते हैं। इसके अलावा यहाँ आपको पुरातत्व संग्रहालय जैसे कई दर्शनीय स्थल भी मिल जायेंगे।

वर्कला – तिरुवनंतपुरम में स्थित वर्कला एक खूबसूरत तटीय शहर है। ये शहर केरल का एकमात्र ऐसा पर्वतीय क्षेत्र है जो समुद्र के नजदीक है इसलिए समुद्र और पर्वत का आनंद लेने के इच्छुक पर्यटक देश-विदेश से यहाँ आते हैं। यहाँ का मौसम भी आपको सर्दी के मौसम में मिला-जुला अहसास करायेगा।

गोकर्णा – अगर आप सर्दी की छुट्टियां किसी शांत तटीय शहर में बिताना चाहते हैं तो गोकर्णा एक बेहतरीन ऑप्शन है। कर्नाटक में स्थित गोकर्णा देश के प्रसिद्ध तटीय शहरों में से एक है और यहाँ आप शांत माहौल में समुद्र के किनारे बैठ सकते हैं। यहाँ घूमने के लिए बहुत से बीच हैं जहाँ आप सर्दियों के कुछ खूबसूरत दिन बिता सकते हैं।

अब आप जान गए हैं कि सर्दी के मौसम में आपके पास घूमने के कौन-कौन से विकल्प मौजूद हैं, फिर चाहे आपको बर्फीली वादियां देखनी हो या फिर सर्द हवाओं से दूर समुद्र के किनारे बैठना हो।

उम्मीद है जागरूक पर सर्दियों में घूमने की जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल