सर्दियों में खाएं ये पौष्टिक आहार

दिसम्बर 19, 2017

अगर हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत ना हो तो सर्दी के मौसम में जल्दी-जल्दी बीमार होने यानी खांसी, जुकाम और बुखार की शिकायत लगातार बनी ही रहती है। इसके अलावा सर्दियों में त्वचा भी रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में आपको ऐसे आहार की जरुरत होती है जो आपके शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाये ताकि आप सर्दियों में पूरी तरह स्वस्थ रह सके और आपकी त्वचा भी दमकती रहे। इसके लिए आपको कुछ बेहतरीन मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करना होगा। तो चलिए, आज आपको बताते हैं ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जो सर्दियों में खाएं तो आपकी इन सर्दियों को बहुत खास बना देंगे-

सर्दियों में खाएं गाजर – सर्दियों में गाजर का हलवा आप ज़रूर खाया करते होंगे लेकिन इसके अलावा गाजर को कच्चा खाना और सब्जी, सलाद और सूप के रूप में खाना भी शुरू कर दीजिये क्योंकि ये जड़दार सब्जी बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है जिसे हमारा शरीर विटामिन-ए में बदल देता है। ये विटामिन-ए हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, इन्फेक्शन से शरीर की रक्षा करता है, फेफड़ों को स्वस्थ रखता है और साँस की समस्याओं को दूर करता है। इतना ही नहीं, गाजर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन-ए मिलकर त्वचा को नमी प्रदान करके स्वस्थ और चमकदार भी बनाते हैं।

सर्दियों में खाएं चुकंदर – सूप और सलाद के रूप में खाया जाने वाला चुकंदर, ऐसे कई फाइटोकेमिकल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से युक्त होता है जो स्वस्थ कोशिकाओं और उनके डीएनए को नुकसान पहुँचाने वाले फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं, चुकंदर खाने से पेट के कीड़े भी नष्ट हो जाते हैं और शरीर में अच्छे बैक्टेरिया बने रहते हैं।

सर्दियों में खाएं संतरा – सर्दियों में संतरा खाने का आनंद आप भी उठाते होंगे। इस खट्टे और स्वादिष्ट फल में बहुत से ऐसे गुण हैं जो सर्दियों में आपकी सेहत को संवार सकते हैं। संतरे में मौजूद विटामिन-सी कई बैक्टीरिया के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है और संतरे में मौजूद पोटैशियम सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा की सुरक्षा करता है। इतना ही नहीं, संतरे में पाए जाने वाले एमिनो एसिड्स भी स्किन के लिए फायदेमंद साबित होते हैं और खास बात ये है कि ये रसदार फल कैलोरी में भी कम होता है इसलिए आप चाहे तो सर्दियों में हर रोज़ एक ताज़ा संतरा खा सकते हैं।

अदरक का सेवन करें – अदरक के ज़्यादा फायदे आप भले ही ना जानते हों लेकिन अदरक की स्वादिष्ट चाय से आप ज़रूर परिचित होंगे और हो सकता है कि आपकी हर सुबह इसी अदरक की चाय के साथ होती हो। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर से फ्री-रेडिकल्स को कम करते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।

अदरक ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाये रखने के अलावा, सर्दी या फ्लू के शुरुआती लक्षणों में एंटीबायोटिक की तरह भी असर करती है। पाचन को बेहतर बनाने के साथ, त्वचा को साफ बनाने में भी अदरक सहयोगी होती है। इसके अलावा सर्दियों में होने वाली सूजन और गठिया की समस्या को कम करने में भी अदरक कारगर साबित होती है।

हल्दी का नियमित सेवन करें – वैसे तो मसाले के रूप में हल्दी का इस्तेमाल नियमित रूप से होता ही है लेकिन अगर सर्दियों में इसके उपयोग को बढ़ा दिया जाए तो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती मिलती है। हल्दी का दूध पीने से सर्दियों में होने वाली खांसी, सूखी खांसी, जुकाम और फ्लू से बचाव किया जा सकता है। हल्दी स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री-रेडिकल्स को भी समाप्त करती है और सर्दियों के दिनों में रहने वाले जोड़ों के दर्द और सूजन में भी राहत दिलाती है।

हर दिन बादाम खाएं – सर्दियों में बादाम का विशेष महत्व होता है। बादाम एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर की इम्युनिटी को कमजोर करने वाले फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं और शरीर को स्वस्थ बनाते हैं। बादाम में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी, पोटैशियम, फास्फोरस, जिंक, लोहा और स्वस्थ वसा मौजूद होती है। इनके अलावा, बादाम में पाया जाने वाला विटामिन-ई त्वचा को पोषण प्रदान करता है, झुर्रियों और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है और सूर्य की पराबैंगनी किरणों से रक्षा भी करता है इसलिए सर्दियों में बादाम जरूर खाएं।

सर्दियों में खाएं अनार – अनार दुनिया के सबसे पुराने फलों में से एक है। ये टैनिन, पॉलीफेनोल्स और फ्लैवनॉइड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है जो सर्दियों में शरीर को स्वस्थ बनाये रखते हैं। गठिया में बेहद लाभदायक इस फल के सेवन से सर्दियों में जोड़ों के दर्द, सूजन और अकड़न की समस्या में राहत मिलती है। इसके अलावा अनार में विटामिन-सी भी पाया जाता है जो त्वचा पर झुर्रियां पड़ने से रोकता है इसलिए इन सर्दियों में, इस कम कैलोरी वाले फल अनार का सेवन ज़रूर करिये।

सर्दियों में खाएं ब्रोकली – ब्रोकली में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की बहुत अधिक मात्रा पायी जाती है, साथ ही मिनरल्स और विटामिन भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। विटामिन सी, फाइबर, बीटा कैरोटीन, फोलेट और पोटैशियम से समृद्ध ब्रोकली में कैलोरी भी कम पायी जाती है। इसके अलावा ब्रोकली सर्दियों की शुष्क और परतदार त्वचा को भी स्वस्थ बना देती है।

सर्दियों में एवोकैडो खाएं – स्वस्थ शरीर और दमकती त्वचा के लिए इस सर्दी ऐवोकैडो ज़रूर खाएं। विटामिन-ए, सी और ई के अलावा एवोकैडो में फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटैशियम की भी प्रचुरता होती है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखता है और त्वचा को शुष्क होने से रोकता है, झुर्रियों को कम करता है और त्वचा की रंगत में सुधार लाता है। सैंडविच में पनीर की स्लाइस की जगह आप ऐवोकैडो की स्लाइस रखकर भी खा सकते हैं और अगर सर्दियों में नहाने से पहले एवोकैडो के तेल से मालिश कर ली जाए तो शुष्क और बेजान त्वचा को नमी मिलती है।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि सर्दी के मौसम में कौनसे फल-सब्जियां आपकी सेहत का बेहतर ख्याल रख सकती हैं और आपको स्वस्थ बनाये रख सकती है। ऐसे में चुनाव आपका है कि इन सर्दियों को आप कैसे बिताना चाहते हैं ? ऑयली-स्पाइसी और जंकफूड खाकर या हेल्दी और टेस्टी सुपरफूड्स खाकर। सही चुनाव करियेगा ताकि आपकी ये सर्दियाँ स्वस्थ और मजेदार गुज़रे।

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“विटामिन ई क्यों ज़रूरी है हमारे शरीर के लिए”

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