सर्दियों में कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल

जनवरी 9, 2018

सर्दी की दस्तक के साथ ही हमारी स्किन में बदलाव होने लगते हैं यानी मौसम में होने वाले इस बदलाव से हमारी स्किन बहुत जल्दी प्रभावित होती है और सर्द हवाओं के कारण त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। सर्दियों में ना केवल चेहरे की रौनक खोने लगती है बल्कि पूरे शरीर में रूखापन और खुश्की आ जाती है। ऐसे में सिर्फ सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़े पहन लेने से सब ठीक नहीं होगा, बल्कि आपको अपनी स्किन का भी अच्छे से ख्याल रखना होगा, इसलिए आज आपको बताते हैं कि इन सर्दियों में आप कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल और अपनी त्वचा को नरम और मुलायम बनाये रख सकते हैं–

नहाने का पानी ज़्यादा गर्म ना लें – सर्दियों में गर्म पानी से नहाना आपको भी अच्छा लगता होगा लेकिन अगर आप अपनी स्किन का ख़याल रखना चाहते हैं तो नहाने के लिए ज़्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल मत करिये क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा की नमी कम होती जाएगी और वो पहले से भी ज़्यादा रूखी और बेजान हो जाएगी। गुनगुने पानी से नहाने से आपकी त्वचा को ऐसा कोई नुकसान नहीं होता है इसलिए गुनगुने पानी से ही नहाइये।

मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल – सर्दी में, गर्मियों वाले लोशन और क्रीम का इस्तेमाल करने की बजाए ऐसे लोशन और क्रीम इस्तेमाल करिये जो सर्दियों के अनुसार आपकी स्किन को नमी और पोषण दे। विटामिन-ई युक्त क्रीम और मॉइश्चराइज़र लगाएं और इसका इस्तेमाल नहाने के बाद और सोने से पहले, यानी दिन में 2 बार करें, क्योंकि सोते समय त्वचा को नम बनाने से ये नमी लम्बे समय तक बनी रहती है।

मालिश करें – सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए मालिश एक अच्छा विकल्प होता है। नारियल या बादाम के तेल से अपने शरीर की मालिश ज़रूर करें, ऐसा करने से आपकी स्किन को मॉइश्चर मिलेगा जो लम्बे समय तक बना रहेगा।

सनस्क्रीन लगाएं – सनस्क्रीन ना केवल गर्मियों में, बल्कि सर्दियों में भी बेहद ज़रूरी होता है। घर से बाहर जाने से कुछ देर पहले, अपने चेहरे और स्किन पर सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं ताकि सूरज की तेज किरणें आपकी स्किन को नुकसान ना पहुंचा सके।

डेड स्किन हटाएँ – अक्सर ये समझा जाता है कि सर्दियों में डेड स्किन हटाने की ज़रूरत नहीं होती जबकि ऐसा नहीं है। गर्मी की तरह, सर्दी में भी आपको अपने चेहरे से डेड स्किन हटानी चाहिए। ऐसा करने से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन में चमक आती है। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं या घर पर चीनी के स्क्रब का प्रयोग करके भी चेहरे की डेड स्किन हटाकर, उसकी नमी बनाये रख सकते हैं लेकिन ये याद रखे कि स्क्रब हल्के हाथों से ही करें।

पैरों का भी ख़याल रखें – सर्दियों में भले ही हम चेहरे की नमी बनाये रखने में कामयाब हो जाये लेकिन पैरों की पूरी देखभाल नहीं कर पाते हैं और सर्दियों में एड़ियों का फटना तो आम बात माना जाता है लेकिन जितना चेहरे की देखभाल ज़रूरी है उतना ही ख्याल पैरों का रखने की ज़रूरत होती है इसलिए रोज़ाना पैरों की अच्छे से मालिश करें और सोने से पहले एड़ियों को साफ करके, वैसेलिन या एड़ी क्रीम लगाकर मोज़े पहनकर सोये। ऐसा करने से आपकी एड़ियां नरम और मुलायम बनी रहेंगी।

दस्ताने पहनें – हमारे हाथों की त्वचा, शरीर के बाकी हिस्सों की बजाये ज़्यादा नरम होती है और इस पर तेल ग्रंथियां भी कम पायी जाती हैं इसलिए सर्दियाँ आते ही हाथ जल्दी फटने लगते हैं। ऐसे में दिन में कई बार हाथों पर मॉइश्चराइज़र लगाएं और बाहर जाते समय दस्ताने पहनकर जाएँ ताकि सर्द हवा आपके हाथों को फिर से बेजान ना बना सके।

त्वचा की सफाई करें – सर्दियों में अक्सर त्वचा की सफाई पर ज़्यादा ध्यान नहीं दिया जाता जबकि इस समय भी त्वचा को साफ़ रखने की जरुरत होती है इसलिए समय-समय पर अपनी स्किन को साफ करते रहें, इसके लिए आप मैनीक्योर और पेडीक्योर भी कर सकते हैं और जरुरत के अनुसार वैक्सिंग भी करें ताकि डेड स्किन हट सके और आपकी त्वचा सांस ले सके।

होंठों की सुरक्षा – सर्द हवा का असर सबसे पहले होंठों पर होता है जिससे होंठ फट जाते हैं। ऐसे में हमेशा होंठों पर लिप बाम लगाने की आदत डालें। एक अच्छे लिप बाम में जोजोबा ऑयल, शिया बटर और विटामिन-ई पाया जाता है जो होंठों को नम बनाये रखता है, साथ ही सूरज की किरणों से बचाने के लिए इसमें spf 6 भी होता है, इसलिए ऐसा लिप बाम ही चुनें, ताकि आपके होंठ सुरक्षित रहें।

पानी पीते रहें – गर्मियों में जहाँ ढेर सारा पानी पीया जाता है वहीँ सर्दियों में बहुत ही कम पानी पीने में आता है लेकिन ऐसा करना हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाता है क्योंकि कम पानी पीने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है जो रूखी और बेजान त्वचा के रूप में दिखाई देती है, इसलिए मौसम कोई भी हो, पानी ज़रूर पीजिये।

दोस्तों, सर्दी के मौसम में अगर शुरू से ही अपनी त्वचा की देखभाल की जाए तो स्वस्थ और दमकती हुयी त्वचा पाना आसान हो जाता है और अब आप जान चुके हैं कि सर्दी के मौसम में त्वचा को और अधिक पोषण की जरुरत होती है इसलिए इन बातों का ख्याल रखिये और सर्दी के मौसम में भी दमकती त्वचा पा लीजिये।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए जरूर खाएं ये पौष्टिक आहार”

शेयर करें