सऊदी अरब में इन चीजों पर है सख्त पाबंदी

मार्च 16, 2017

सऊदी अरब घूमने की इच्छा तो हर कोई रखता है, वहां की लग्जरी लाइफस्टाइल को देखना हर किसी के लिए एक अलग अनुभव होता है। लेकिन अगर आप भी सऊदी अरब जाने की सोच रहे हैं तो उससे पहले आपको उन चीजों के बारे में जान लेना चाहिए जो Saudi Arabia में बैन है वरना आपको कड़ी सजा भुगतनी पड़ सकती है।

पोर्न – सऊदी अरब में पोर्न देखना बैन है, यहां आप मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि में भी पोर्न नहीं देख सकते। अगर ऐसा करता हुआ कोई पकड़ा जाता है तो उसे सख्त सजा दी जाती है। पॉर्न के अलावा आप अपने फोन में नग्न महिला की तस्वीर भी नहीं रख सकते।

इमारतों की तस्वीरें खींचना – सऊदी अरब में आप सरकारी इमारतों की तस्वीरें नहीं ले सकते। ऐसी इमारतों की तस्वीरें लेना या मिलिट्री से संबंधित किसी चीज की तस्वीरें लेना एक कानूनन अपराध माना जाता है।

सार्वजनिक स्थानों पर खाना पीना और धूम्रपान करना – सऊदी अरब में आप किसी भी सार्वजनिक स्थान पर खड़े होकर धूम्रपान नहीं कर सकते और ना ही हर सार्वजनिक स्थान पर खड़े होकर खा सकते हैं। ऐसा करना अपराध माना जाता है और इसके लिए सजा का प्रावधान भी है।

सॉस – सऊदी अरब में आपको बिना सॉस के ही रहना होगा क्योंकि यहां सॉस पर बैन है। यहां तक कि यहां सूअर के मांस पर भी बैन है।

वैलेंटाइन डे – वेलेंटाइन डे यूं तो पूरी दुनिया भर में जोर शोर से मचा मनाया जाता है लेकिन सऊदी अरब में वैलेंटाइन डे मनाने पर प्रतिबंध है। इतना ही नहीं वैलेंटाइन डे के पूरे हफ्ते में यहां लाल रंग के कपड़े पहनना भी बैन है। इन दिनों किसी भी दुकानदार को अपनी दुकान में दिल के आकार की कोई वस्तु रखने की अनुमति नहीं है।

सिनेमा – आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन सऊदी अरब में सिनेमा देखने की अनुमति नहीं है। आपको फिल्म देखने के लिए किसी दूसरे देश जाना होगा।

संगीत सीखना – सऊदी अरब में आमतौर पर स्कूल में या किसी क्लास में म्यूजिक सीखने पर भी प्रतिबंध है।

महिलाओं को जिम जाने की अनुमति नहीं है – सऊदी अरब में महिलाओं को बाकी देशों के मुकाबले ज्यादा आजादी नहीं मिली है। यहां की महिलाएं जिम करने नहीं जा सकती।

इस्लाम के अलावा दूसरे धर्मों पर प्रतिबंध – सऊदी अरब में सिर्फ इस्लाम धर्म को ही मानने की इजाजत है दूसरे धर्म का प्रचार करना और दूसरे धर्मों को मानना यहां अपराधिक दायरे में आता है। अगर कोई व्यक्ति इस्लाम धर्म को त्यागकर कोई दूसरा धर्म अपनाता है तो उसे सजा ए मौत दी जाती है।

महिलाओं की ड्राइविंग पर प्रतिबंध – सऊदी अरब में महिलाओं को गाड़ी चलाने का अधिकार नहीं है हालाँकि कई स्थानीय सामाजिक संस्थाएं इसके खिलाफ आवाज उठा रही है लेकिन आज भी वहां महिलाओं को गाड़ी चलाने की इजाजत नहीं है।

सऊदी अरब के पास से गुजरने वाले प्लेन में शराब रखने की अनुमति नहीं है – आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन सऊदी अरब के आसपास से गुजरने वाले किसी भी प्लेन में शराब रखने की इजाजत नहीं है अगर ऐसा होता है तो यह आपराधिक मामले में आता है।

“दुनिया का सबसे रहस्यमय देश सऊदी अरब”

शेयर करें