स्कूल बस का रंग पीला क्यों होता है?

बस का सफर आपने जरूर किया होगा और आजकल बसों के अलग-अलग रंग देखकर आपको अच्छा भी लगता होगा लेकिन क्या कभी आपने गौर किया कि स्कूल की बसों का रंग हमेशा पीला ही क्यों होता है? हो सकता है कि आप इस बारे में सोच नहीं पाए हों इसलिए आज हम आपको बताते हैं कि स्कूल बस का रंग पीला क्यों होता है। स्कूल बड़ा हो या छोटा, पास हो या दूर, हर स्कूल की बस का रंग हमेशा पीला ही रखा जाता है और ऐसा करने के पीछे कुछ वैज्ञानिक कारण होते हैं जो बच्चों की सुरक्षा से जुड़े होते हैं।

Visit Jagruk YouTube Channel

पीला रंग ऐसा रंग है जो दूर से देखा जा सकता है और बारिश, दिन-रात और कोहरे जैसी स्थिति में पीले रंग की स्कूल बस आसानी से दिखाई दे जाती है जिससे एक्सीडेंट का ख़तरा काफी कम हो जाता है।

सन 1930 में अमेरिका में एक रिसर्च हुआ, जिससे ये बात स्पष्ट हो गयी कि पीला रंग हमारी आँखों को सबसे पहले दिखाई देता है और इस वजह से हमारा ध्यान सबसे पहले पीले रंग पर ही जाता है। इसका कारण ये है कि बाकी रंगों की तुलना में पीले रंग में 1.24 गुना ज्यादा आकर्षण होता है जो हमारी आँखों को सबसे पहले आकर्षित कर लेता है।

इतना ही नहीं, पीले रंग की ये खासियत है कि अगर कोई व्यक्ति सीधा सामने की ओर नहीं देख रहा हो तो भी उसे पीले रंग की बस दिखाई दे जाएगी और इन सभी कारणों से ही स्कूल बस का रंग पीला रखना तय किया गया ताकि हर संभव स्तर पर बच्चों की सुरक्षा की जा सके। स्कूल बस का रंग पीला रखने के अलावा, बच्चों की सुरक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट ने स्कूल बसों के लिए स्पीड और सेफ्टी से जुड़ी गाइडलाइन भी जारी कर रखी है।

“हाइब्रिड कार क्या है?”