अंधविश्वास के पीछे भी है वैज्ञानिक कारण

0

आइये जानते हैं अंधविश्वास के पीछे के वैज्ञानिक कारण। भारत में कई अंधविश्वास हैं जिन्हें लोग शुभ अशुभ का कारण मानते हैं। जैसे घर या दुकानों के दरवाजे पर निम्बू मिर्ची लटकाना, ऐसी और भी कई बाते हैं जिन्हें कुछ लोग अंधविश्वास भी कहते हैं। लेकिन इन अंधविश्वासों के पीछे भी छुपा है वैज्ञानिक तथ्य।

अंधविश्वास के पीछे भी है वैज्ञानिक कारण 1

अंधविश्वास के पीछे के वैज्ञानिक कारण

1. शव यात्रा से लौटने के बाद स्नान करना – भारत में ऐसी मान्यता है की जब भी शव यात्रा में शामिल हों तो लौटने के बाद स्नान करना जरुरी है क्योंकि ऐसा ना करना अशुभ माना जाता है।

लेकिन इसके पीछे के वैज्ञानिक कारण की बात करें तो मौत के बाद शरीर में कई हानिकारक बैक्टीरिया जन्म लेते हैं और इनके संपर्क में आने से ये बैक्टीरिया दूसरों के शरीर में फ़ैल सकते हैं इससे बचने के लिए स्नान किया जाता है ताकि ये बैक्टीरिया दूर हो जाएं।

2. नदी में सिक्के फेंकना शुभ माना जाता है – अक्सर नदी में सिक्का फेंककर लोग भगवान से अपनी मनोकामना पूरी करने की दुआ मांगते हैं और ऐसा माना जाता है की नदी में सिक्का फेंकने से भाग्य मजबूत होता है।

लेकिन इसके पीछे के वैज्ञानिक कारण की बात करें तो पहले के समय में ताम्बे के सिक्के हुआ करते थे जो पानी को बैक्टिरिया मुक्त करते थे और इसी लिए पानी में सिक्के डाले जाते थे लेकिन धीरे धीरे लोगों ने इसे भाग्य चमकाने से जोड़ दिया।

3. कहीं जाने से पहले दही खाना – जब भी हम कहीं बाहर अच्छे काम के लिए जाते हैं तो ऐसी मान्यता है की घर से दही खाकर निकलना चाहिए ताकि काम सफल हो और भाग्य साथ दे।

लेकिन इसके पीछे के वैज्ञानिक कारण की बात करें तो पहले के समय में दूर दराज तक जाने के लिए लोगों के पास साधन नहीं हुआ करते थे और वो पैदल ही लम्बी दूरी तय किया करते थे ऐसे में दही खाकर निकलने से शरीर में ताजगी बनी रहती है और दही के साथ शक्कर खाने से शरीर में ग्लोकोज की कमी भी पूरी होती है जिससे शरीर में थकान कम महसूस होती है।

4. मंगलवार और गरूवार को बाल ना धोना – मंगलवार और गरूवार को बाल धोना अशुभ माना जाता है लेकिन इसके पीछे भी एक वैज्ञानिक कारण छुपा है। दरअसल पहले के समय में लोग पानी भरने के लिए लम्बी दूरी तय कर नदी, तालाब या कुएं से पानी भरकर लाया करते थे और पानी और मेहनत की बचत के लिए सप्ताह में 1-2 दिन बाल नहीं धोते थे लेकिन समय के साथ साथ लोगों ने इसे अंधविश्वास से जोड़ दिया।

5. मिर्च के साथ नींबू को लटकाना – अक्सर बुरी नजर से बचने के लिए घरों और दुकानों पर मिर्च और नींबू लटकाये जाते हैं लेकिन इसके पीछे भी एक वैज्ञानिक कारण है और वो ये की नींबू और मिर्च में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो कई तरह के बैक्टीरिया को नष्ट करता है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है। लेकिन समय के साथ साथ लोगों ने इसे अंधविश्वास से जोड़ना शुरू कर दिया।

उम्मीद है जागरूक पर अंधविश्वास के पीछे के वैज्ञानिक कारण कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here