वैज्ञानिकों ने बनाई कृत्रिम किडनी, अब सस्ते में होगा इलाज

किडनी हमारे उन महत्पूर्ण अंगों में से एक है जिनके बिना जिन्दा रहना मुमकिन नहीं, किडनी ख़राब हो जाये तो इसका इलाज इतना महँगा होता है की हर कोई इतना खर्च नहीं उठा सकता। किडनी ख़राब होने की स्थिति में 2 ही तरीके हैं या तो दूसरी किडनी लगाई जाये या डायलिसिस।

लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इस ओर रौशनी की एक नयी किरण दिखाई है जिससे किडनी बदलने और इसके इलाज का खर्च कम होगा क्योंकि वैज्ञानिकों ने कृत्रिम किडनी तैयार कर ली है। यानी अब भविष्य में इंसान कृत्रिम किडनी के सहारे भी ज़िंदा रह सकेगा।

वैज्ञानिकों के अनुसार अमेरिका में कृत्रिम किडनी पर अभी शोध चल रही है और अगर ये पूरी तरह से सफल रहा तो अब सस्ते में किडनी ट्रांसप्लांट का इलाज संभव हो सकेगा और विज्ञानं को एक नई दिशा मिलेगी। इस कृत्रिम किडनी के बारे में बात करें तो ये एक पोर्टेबल कृत्रिम किडनी होगी जो हमारे शरीर के अनूकूल होगी, इसे मानवीय किडनी की जगह ही लगाया जायेगा जिसे दिल से जोड़ा जायेगा साथ ही ये खून भी साफ़ करने में मददगार होगी।

एक मानव किडनी का मुख्य काम होता है हार्मोंस का उत्पादन और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना और वैज्ञानिकों के अनुसार ये कृत्रिम किडनी भी वो सभी काम करने में सक्षम होगी जो एक मानव किडनी करती है।

अगर वैज्ञानिक कृत्रिम किडनी बनाने में सफल होते हैं तो ये वाकई एक बड़ी खोज होगी, क्योंकि भारत देश में प्रतिवर्ष करीब 2.5 लाख लोग किडनी की समस्या से मारे जाते हैं और इनमे से कई लोग ऐसे होते हैं जिनके पास इसके इलाज के लिए भारी पैसे नहीं होते लेकिन कृत्रिम किडनी आने के बाद इस इलाज में होने वाला खर्च बहुत कम होने की उम्मीद है।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment