लकड़ी को भी बना सकते हैं पारदर्शी, जानिए कैसे

अगर आपसे पूछा जाये की क्या अपने कभी ऐसी लकड़ी देखी है जो पारदर्शी हो तो आपका जवाब होना नहीं। क्योंकि लकड़ी के आर पर देखना मुमकिन ही नहीं है लेकिन अमेरिका के वैज्ञानिकों ने ऐसा कर दिखाया है। इन वैज्ञानिकों ने एक ऐसी पारदर्शी लकड़ी बनाई है जो कांच जैसी दिखती है लेकिन कांच से भी ज्यादा मजबूत है।

मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने ये कमाल कर दिखाया है इन्होंने ऐसे रसायन निकाले हैं जिसके प्रयोग से लकड़ी को रंगीन और पारदर्शी बनाया जा सके। इस प्रयोग के बाद भी लकड़ी बदलेगी नहीं वो लकड़ी ही रहेगी। वैज्ञानिकों के अनुसार इस प्रयोग से आने वाले समय में इस तरह की लकड़ियों का इस्तेमाल पारदर्शी दरवाजे खिड़की इत्यादि सामान बनाने में किया जा सकेगा।

लकड़ी को पारदर्शी बनाने का तरीका –

इसके लिए वैज्ञानिकों ने पहले लकड़ी को पानी में उबाला और फिर उस पानी में सोडियम हाइड्रोऑक्साइड और दूसरे रसायन मिलाये। दो घंटे तक उबालने के पश्चात इसमें से लिगनिन निकलने लगा। इस लिगनिन की वजह से लकड़ी बादामी रंग की दिखने लगी। इस पारदर्शी लकड़ी को और मजबूत बनाने के लिए इसके ऊपर इपोक्सी की परत लगाई गई।

हालाँकि वैज्ञानिक अभी तक सिर्फ पांच इंच तक की लकड़ी को पारदर्शी बनाने में सफल रहे हैं और अभी बड़ी अकार वाली लकड़ी को पारदर्शी बनाने के प्रयास में लगे हैं। अगर ये परिक्षण सफल रहा तो आने वाले समय में कंप्यूटर, मोबाइल जैसे डिवाइस की स्क्रीन भी इस तरह की पारदर्शी लकड़ी की हो सकती हैं।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment