यह पदार्थ AC की छुट्टी कर देगा

जैसा कि हम सब जानते हैं गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और गर्मी में एयर कंडीशन की जरूरत सबको पड़ती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको एयर कंडीशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। साइंस जर्नल में छपे एक शोध के मुताबिक यह जानकारी दी गई है कि क्लास पॉलीमर हाइब्रिड पदार्थ के द्वारा आपको AC की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल इस पदार्थ की 50 माइक्रोमीटर मोटाई जो की एल्मुनियम से थोड़ी ज्यादा है सूरज की रोशनी को ठंडा कर सकती है और इसे बहुत कम लागत में तैयार किया जा सकता है और ऐसा करने के लिए बिजली की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

शोध कर्ताओं के मुताबिक अब बहुत ही कम खर्चे वाला ही प्रक्रिया है जिसके द्वारा रेडियोएक्टिव कूलिंग टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल में लाया जा सकेगा। इस पदार्थ के जरिए ना सिर्फ इमारतें बल्कि चीजों को भी ठंडा रखा जा सकेगा। इसमें सबसे लाभकारी चीज यह है कि यह सोलर एनर्जी के द्वारा किसी भी चीज को ठंडा कर सकेगी और इसकी लागत भी बेहद कम आएगी।

यूनिवर्सिटी ऑफ व्योमिंग्स में चल रहे शोध मैं छत के ऊपर 10 से 20 वर्ग मीटर की जगह पर इस प्रकार के पदार्थ को लगाया गया है और लोगों का यह मानना है कि इससे काफी ठंडक बढ़ जाती है। लेकिन इस पदार्थ का अधिक से अधिक मात्रा में उत्पादन करना एक बहुत बड़ी चुनौती होगा।लेकिन इस पदार्थ का एक फायदा यह होगा कि इसे घुमावदार जगह पर आसानी से लगाया जा सकता है जिसकी वजह से आप उस जगह भी cooling कर पाएंगे जहां पर AC की पहुंच नामुमकिन है ।

हम आशा करते हैं इस प्रकार के शोध दिन प्रतिदिन तरक्की करेंगे जिससे मानव विकास बढ़ेगा और हमारे जीवन संबंधित चीजें सस्ती हो जाएंगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment