एसडी कार्ड क्या है और ये कितने प्रकार के होते हैं?

279

अगर आप स्मार्टफोन, कैमरा और लैपटॉप जैसे गैजेट इस्तेमाल करते हैं, तो यकीनन आप एसडी कार्ड यानि मेमोरी कार्ड के बारे में जानते होंगे। संभव है कि आप इसके बारे में केवल इतना जानते होंगे कि इसमें डाटा स्टोर किया जाता है और इसकी स्टोरेज कैपेसिटी अलग-अलग होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो मेमोरी कार्ड आपके फोन में लगा हुआ है वो किस टाइप का या किस कैटोगरी का है? चलिए जानते हैं मेमोरी कार्ड क्या है और कितने प्रकार के होते हैं।

एसडी कार्ड क्या है?
एसडी कार्ड यानि सिक्योर डिजिटल कार्ड को आमतौर पर मेमोरी कार्ड कहा जाता है। मोबाइल, कैमरा, लैपटॉप या अन्य गैजेट में इसका इस्तेमाल डाटा स्टोर करने के लिए किया जाता है। इस डाटा में फोटो, विडियो, ऑडियो या टेक्स्ट फाइल हो सकती हैं। जाहिर है एसडी कार्ड आपके मोबाइल की आत्मा होती है, जो आपके काम की चीजों को संभालकर रखता है। बेशक आजकल ऐसे स्मार्टफोन आ रहे हैं, जिनकी स्टोरेज कैपेसिटी पहले से ही अधिक होती है लेकिन एक समय ऐसा आता है जब आपका डाटा अधिक हो जाता है और आपको एसडी कार्ड की जरूरत पड़ती है। इसमें स्टोर की गई जानकारी को आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी डिलीट कर सकते हैं या फिर उसमें दोबारा से डाटा स्टोर कर सकते हैं।

एसडी कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?
एसडी कार्ड तीन प्रकार के होते हैं एसडीएससी, एसडीएचसी और एसडीएक्ससी। चलिए इन तीनों कार्ड्स के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं-
1) एसडीएससी
एसडीएससी यानि सिक्योर डिजिटल स्टैण्डर्ड कैपेसिटी को नॉर्मल मेमोरी कार्ड भी कहा जाता है। इस कार्ड का इस्तेमाल अधिकतर मोबाइल फोन में किया जाता है। इस तरह के कार्ड की स्टोरेज कैपेसिटी 128 एमबी से लेकर 4 जीबी तक होती है।

2) एसडीएचसी
एसडीएचसी यानि सिक्योर डिजिटल हाई कैपेसिटी कार्ड की स्टोरेज कैपेसिटी नोरमल कार्ड के अधिक होती है। इस तरह के कार्ड की स्टोरेज कैपेसिटी 4 जीबी से लेकर 32 जीबी तक होती है।

3) एसडीएक्ससी
एसडीएक्ससी यानि सिक्योर डिजिटल एक्सटेंडेड कैपेसिटी कार्ड अन्य कार्ड की तुलना में थोड़ा महंगा होता है। इसकी स्टोरेज कैपेसिटी भी अधिक होती है। इस मेमोरी कार्ड की कैपेसिटी 64 जीबी से लेकर 2 टीबी तक होती है।

मेमोरी कार्ड की स्पीड
मेमोरी कार्ड में स्पीड बहुत मायने रखती है। आपको पता होना चाहिए कि आप जो मेमोरी कार्ड यूज कर रहे हैं, उसकी रीड और राइट स्पीड कितनी है। इसका मतलब है कि आपके कार्ड में डाटा कितनी स्पीड से स्टोर होता है या सेंड होता है। यह सब मेमोरी कार्ड के क्लास पर निर्भर करता है। आमतौर पर मेमोरी कार्ड 6 क्लास के होते हैं और इनकी स्पीड भी अलग-अलग होती है। उदाहरण के लिए अगर आपका मेमोरी कार्ड क्लास 2 का है, तो उसकी स्पीड 2 एमबीपीएस होगी। इसी तरह मेमोरी कार्ड का क्लास 4, 6, 10, यूएचएस1 और यूएचएस3 होती हैं और इनकी स्पीड बी क्रमशः 4, 6, 10 एमबीपीएस होती है। यूएचएस1 और यूएचएस3 की स्पीड 30 एमबीपीएस होती है।

अपने मेमोरी कार्ड के टाइप और स्पीड को ऐसे जानें
आपके मेमोरी कार्ड के दायीं ओर कोने में एक गोल घेरे में नंबर लिखा होता है। इससे आप यह जान सकते हैं कि आपका मेमोरी कार्ड किस क्लास का है यानि उसकी स्पीड कितनी है। ठीक इसी तरह कार्ड के ऊपर जहां स्टोरेज कैपेसिटी लिखा होता है, वहीं उसके आगे मेमोरी कार्ड का टाइप लिखा रहता है। यानि वहां एचसी, एससी या ईसी लिखा हो सकता है। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपका कार्ड किस टाइप का है।

“इंटरनेट से जुड़े कुछ अनसुने रोचक तथ्य”
“बिटकॉइन क्या है और आप कैसे खरीद-बेच सकते हैं?”
“क्या सपने रिकॉर्ड किये जा सकते हैं?”

[amazon_link asins=’B06Y63B51W,B0713WTWNW,B001F7AJKI,B06Y5XBL8C,B00O54VXTY,B00VMZ4ZE4,B010Q57SEE’ template=’ProductCarousel’ store=’jagruk-21′ marketplace=’IN’ link_id=’c5e76328-a218-11e7-8790-67a12e12f18c’]

Add a comment