जानिए सहारा रेगिस्तान की इस विशालकाय नीली आंख का राज

516

वैसे तो दुनिया भर में ना जाने कितने ऐसे रहस्य है जो आज भी सिर्फ एक राज ही बने हुए हैं। ऐसा ही एक अद्भुत रहस्य छुपा है अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान में। सहारा रेगिस्तान के बीच में करीब 50 किलोमीटर का नाम का एक ऐसा एरिया है जो कई रहस्यों से भरा है।

सहारा रेगिस्तान के इस एरिया में एक विशालकाय आंख बनी है जो सभी के लिए एक रहस्य बना हुआ है। इस पर समय समय पर वैज्ञानिकों के अपने अपने मत सामने आते रहे हैं, कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि ये एलियन द्वारा बनाई गई आकृति हो सकती है।

इसके अलावा वैज्ञानिकों द्वारा यह भी तथ्य सामने आए हैं जिसमें कहा गया है की सहारा रेगिस्तान पहले समुद्र से पूरी तरह ढका हुआ था लेकिन धीरे-धीरे यह इलाका रेगिस्तान में परिवर्तित हो गया। पानी के सिकुड़ने और रेत के बनने से यहां एक ऐसी आकृति का निर्माण हुआ जो देखने में एक विशालकाय नीली आंख की तरह लगती है।

ऐसा नहीं है कि इस तरह की आकृति सिर्फ सहारा रेगिस्तान में ही दिखाई देती है। ऐसी आकृति धरती के कई दूसरे हिस्सों में भी देखी गई है जिनमें से एक है “बेलिज का द ग्रेट ब्लू होल”। आसमान से देखने पर यह एक बड़ी विशालकाय नीली आंख की तरह ही दिखाई देती है।

“जानिए अक्षय कुमार की फिटनेस का राज”
“भारत का सबसे खतरनाक राज्य है नागालैंड, जानिए क्यों”
“जानिए कैसे पाखंडी बाबा बना लेते हैं करोड़ों का साम्राज्य”

Add a comment