सीनियर सिटीजन्स कहाँ निवेश करें?

आजकल सीनियर सिटीजन्स काफी दुविधा में हैं। जिन्दगी भर काम करने के बाद Retirement के बाद जमा राशि को कहाँ निवेश करें जिससे कि मासिक खर्चा आराम से चल सके। पहले बैंक व पोस्ट ऑफिस में काफी अच्छा ब्याज मिल जाता था जिससे कोई दिक्कत नहीं आती थी। आजकल ब्याज की दर बहुत कम 7% से 8% ही है जबकि सरकार कुछ भी कहे Retail Inflation आज भी 7% से 8% ही है। सो Net में सीनियर सिटीजन्स अपनी जिन्दगी भर की कमाई को बढ़ाने की जगह Month by Month घटाता ही जा रहा है।

ऐसे में सच्चे Advisor यानि Financial Doctor की ज़रूरत पडती है। Retirement के बाद सीनियर सिटीजन्स को बिना Risk लिये, तरलता के साथ Inflation से ज्यादा ब्याज चाहिये। 100% पैसा Equity में लगा देने पर Short Term में 10%-20% घट भी सकता है जो सीनियर सिटीजन्स के लिये बहुत ही दिक्कत वाला समय हो सकता है। अतः इस समय ऐसे Financial Doctor की ज़रूरत है जो व्यक्ति की भावनाओं को समझते हुए, बहुत कम Risk लेकर 9%-12% ब्याज कमा कर दे सके।

Financial Doctor की सही Planning ही इस समय Retired Person की सबसे बडी ज़रूरत होती है। ज़रा सी भी गलत Planning Retired Person का पूरा भविष्य अन्धकारयुक्त कर सकती है। लेखक पिछले 26 वर्षों से लोगों की Financial Planning कर रहा है। अपने अनुभव के आधार पर आज के समय में निम्न Best Planning Senior Citizens के लिए Advisable है।

1. 10% Corpus – Total Fund का 10% Mutual Fund के Liquid Funds में रखना चाहिये। जिसे कभी भी Withdrawal किया जा सकता है। इस पर मात्र 6%-7% ब्याज मिलता हैं लेकिन Liquidity रहती है। कभी भी पैसा निकाल सकते हैं। यह Emergency Fund है।

2. 20% पैसा Government द्वारा हाल ही में शुरू की गई Senior Citizens की स्कीम में लगाना चाहिये जिसमें 8% Interest मिलता है।

3. 50% पैसा Mutual Fund में Equity Savings Schemes (Defensive Balance Fund) में लगाना चाहिये। इसमें Risk Almost Zero होता है। इस Fund की खास बात यह है कि Taxation भी Equity वाला ही होता है। इस Fund में जमा रकम को Fund Manager 35% Debt + 25% Equity + 40% Call Put से Hedging में निवेश करता है। Equity Flavor वो भी Hedging के साथ आने के कारण Risk Almost Negligible होता है। Returns 9% से 12% आने की पूरी संभावना रहती है। कोई भी Lock-in नहीं होता। 365 Days से पहले Withdrawal पर 1% Exit Load लगता है। जितना ज्यादा समय इस Fund में निवेशित रहेगा उतना Risk कम होता जाता है और Returns बढ़ने की संभावना रहती है। 1 वर्ष के बाद निवेशक कभी भी पैसा निकाल सकता है। खास बात ये है कि इस  Fund से Monthly Withdrawal भी Pension के रूप में ले सकते हैं। यह आज के युग में Senior Citizens के लिये निवेश करने का सबसे Best साधन है।

4. बाकी 20% पैसा Equity Balanced Fund में लगाना चाहिये। Short Term में इसमें Risk भी रहता है। परन्तु Long Term में यह बहुत अच्छा Returns देता है। इसमें 65% Equity + 35% Debt होता है। सबसे खास बात ये है कि यह Monthly Basis पर अपने Profit को Debt Fund में Switch करता रहता है। 3-5 वर्षों के बाद इसमें आराम से 12% से 16% Return आ जाता है। इसमें भी Monthly Withdrawal की सुविधा है।

जो लोग बिल्कुल भी Risk नहीं लेना चाहते हैं वो अपने इस 20% को Equity Savings Fund में निवेष कर सकते हैं।

जिन लोगों को कुछ भी Pension नहीं मिलती है और जिन्हें Monthly खर्चा चाहिये उनको आज के Income Tax Rules के अनुसार Dividend Option में नहीं जाना चाहिये। उपरोक्त Point No 3 व 4 दोनों में ही SWP यानि Systematic Withdrawal की सुविधा उपलब्ध  है।

Senior Citizens के लिये उपर्युक्त Best Planning है। हालांकि Person to Person, समय व Need के अनुसार इसमें बदलाव हो सकता है वो आपका Financial Doctor Decide करेगा।

निष्कर्ष यह है कि अगर आपने Financial Doctor का चुनाव सोच समझकर किया है तो Retirement के बाद की Life भी खुशगवार होगी।

sodhani-1 सीनियर सिटीजन्स कहाँ निवेश करें?ये लेख फाइनेंशियल एडवाइजर श्री राजेश कुमार सोढानी, सोढानी इंवेस्टमेंट्स, जयपुर द्वारा प्रस्तुत है। फाइनेंशियल प्लानिंग पर आधारित ये लेख आपको कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“रिटायरमेंट प्लानिंग क्या है और क्यों जरूरी है?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।