सितंबर में घूमने की जगह

0

आइये जानते हैं सितंबर में घूमने की जगह। मानसून का आखिरी महीना होता है सितंबर, जिसमें हल्की-फुलकी बारिश और सुहावना मौसम आपको घूमने के लिए प्रेरित करता है। इस मौसम में ना सर्दी होती है और ना ही तेज गर्मी यानी इस मिले-जुले मौसम में आप सैर का भरपूर मजा ले सकते हैं।

इस महीने में आपको होटल और फ्लाइट्स पर अच्छा-खासा डिस्काउंट भी मिल जाएगा और आप सीमित बजट में खूबसूरत जगहों पर घूमने का लुत्फ भी उठा पाएंगे। ऐसे में क्यों ना आज, सितंबर में घूमने के लिए कुछ शानदार जगहों के बारे में बात की जाये। तो चलिए, आज जानते हैं सितंबर में घूमने की जगहों के बारे में।

सितंबर में घूमने की जगह 1

सितंबर में घूमने की जगह

लाचेन – सिक्किम का एक छोटा-सा कस्बा लाचेन है जो अपने शांत माहौल, प्राकृतिक सुंदरता और वन्यजीव-जंतुओं की विवधता के कारण पर्यटकों को लुभाता है इसलिए सितंबर के महीने में आप इस छोटे लेकिन खूबसूरत कस्बे की सैर कर सकते हैं।

सुंदरवन – अगर आप प्राकृतिक नज़ारों के साथ-साथ जंगल और वन्यजीवों से भी प्रेम करते हैं तो सुंदरवन को आपका इंतजार है। कोलकाता के नजदीक स्थित सुंदरवन में आप रॉयल बंगाल टाइगर को आराम से देख सकते हैं। इतना ही नहीं, यहाँ आप सजनिखाली और सुधयाखाली वाच टावर देख सकते हैं और कोना आइसलैंड की सैर भी कर सकते हैं।

मैकलियोडगंज – ये हिमाचल का एक खूबसूरत स्थान है जहाँ आप सितंबर के महीने में जा सकते हैं। यहाँ आपको हिमाचल की खूबसूरती देखने का मौका तो मिलेगा ही, साथ ही घूमने के लिए बहुत से खूबसूरत स्थान भी मिलेंगे जैसे भागसू फॉल्स, नामग्याल मठ, भागसुनाथ मंदिर, डल झील और ट्रायंड मैकलियोडगंज।

गोवा – गोवा फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है और सितंबर के महीने में भी यहाँ आकर आपको बहुत मजा आने वाला है। यहाँ के चर्च, किले और वाइल्ड लाइफ देखने के अलावा आप दिनभर गोवा के बीचेज पर जमकर मस्ती कर सकते हैं।

सितंबर में घूमने की जगह 2

मुन्नार – केरल का मुन्नार अपने पहाड़ों और चाय के बागानों के कारण पर्यटकों को लुभाता है। यहाँ के झरने, झीलें और नेशनल पार्क भी आपको अपनी ओर आकर्षित कर ही लेंगे इसलिए इस सितंबर आप मुन्नार की सैर का प्लान बना सकते हैं।

अमृतसर – पंजाब का पवित्र शहर अमृतसर अपने गोल्डन टेम्पल के लिए विशेष तौर पर जाना जाता है। यहाँ आकर आप गोल्डन टेम्पल के दर्शन करने के साथ वाघा बॉर्डर पर जा सकते हैं। इतना ही नहीं, यहाँ आकर आप जलियांवाला बाग जैसे ऐतिहासिक स्थलों को भी करीब से देख सकते हैं।

श्रीनगर – धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर का श्रीनगर कस्बा अपनी खूबसूरत, मोहक प्राकृतिक छटा से देश-दुनिया के पर्यटकों को आकर्षित करता आया है। यहाँ का मौसम पूरे साल सुहावना रहता है इसलिए आप सितंबर में भी यहाँ आ सकते हैं।

यहाँ आप डल झील, निशात बाग, इंदिरा गाँधी ट्यूलिप गार्डन, शंकराचार्य मंदिर और हजरतबल मस्जिद जैसे स्थानों को देख सकते हैं।

नैनीताल – उत्तराखंड के नैनीताल में सबसे ज्यादा ताल हैं और ये शहर एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहाँ आकर आप ऊँचे पहाड़, झीलें, हरियाली और मंदिरों को देखकर आनंदित हो जाएंगे और प्रकृति के सौन्दर्य को निहारते रह जाएंगे। यहाँ आप नैनी झील, इको केव, नौकुचिया ताल और राजभवन जैसे स्थानों की सैर कर सकते हैं।

सितंबर के सुहावने मौसम में घूमने के लिए आपके पास बहुत से विकल्प आ गए हैं इसलिए इस बार सितंबर में घूमने का प्लान बना ही लीजिये और मानसून के इस आख़िरी महीने में खुलकर एन्जॉय कर लीजिये।

उम्मीद है जागरूक पर सितंबर में घूमने की जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here