नींबू के फायदे

जनवरी 30, 2016

आज हम नींबू के फायदे के बारे में चर्चा करेंगे जिसका प्रयोग भारतीय रसोई में पूरे वर्ष होता है। नींबू की कुछ बूंदें अगर खाने में मिला दी जायें तो खाने का जायका दुगना हो जाता है, औषधि के रूप में आयुर्वेद ने नींबू को अमृत बताया है और सौंदर्य निखार में तो इसका कोई जवाब नही। नींबू हर जगह बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। अगर इसका उपयोग नियमित तौर पे किया जाये तो हमारे दिमाग़ और शरीर की शीतलता बनी रहती है, क्योकि नींबू की तासीर ठंडी होती है और इसमे प्रचुर मात्रा में विटामिन-C होता है।

नींबू शरीर के विषैले तत्वों को नष्ट करने की अद्भुत क्षमता रखता है। स्वस्थ्य व्यक्ति अगर नींबू का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो आरोग्य की प्राप्ति होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी प्रबल होती है। नींबू का खट्टापन इसका प्राकृतिक गुण है। खाली पेट इसका सेवन अति लाभप्रद है। नींबू में विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है – विटामिन-ए अगर एक भाग है, तो विटामिन-बी दो भाग और विटामिन-सी तीन भाग में मौजूद है। इसमें- पोटेशियम, आयरन, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस, सेलेनियम, जिंक और क्लोरीन तत्व के साथ प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में है।

नींबू एंटी-आक्सीडेंट की तरह काम करता है और साथ ही कोलेस्ट्राल को भी कम करने में सहायक है। नीबू में मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम घुलनशील होने के कारण अधिक मात्रा में इसका सेवन हानिकारक नहीं है। इतना ही नही नींबू के सेवन से सर्दी-जुखाम तो ठीक होता ही है, साथ ही प्रतिदिन एक नींबू के सेवन से शरीर को पूरे दिन के विटामिन-C की भी पूर्ति हो जाती है।

कुछ मुख्य नींबू के फायदे आप भी पढ़ें और उपयोग में लाएं-

1. नींबू काटकर उसमें काला नमक व चुटकी भर काली मिर्च लगाकर हल्का सा गर्म करके चूसने पर उल्टी और चक्कर आने बंद हो जाते हैं।

2. शक्ति व् स्फूर्ति बनाए रखने के लिए गुनगुने गरम पानी में नीबू का रस व एक चम्मच शहद मिलाकर उस पानी को पी लें। मानसिक दुर्बलता, सिर दर्द हो या फिर आँखों की रौशनी कमजोर हो सभी में यह उपाय बहुत लाभप्रद है।

3. एक नींबू के रस को एक बाल्टी पानी में मिलाकर गर्मियों में नहाने से दिनभर स्फूर्ति बनी रहती है।

4. नींबू के रस में मुल्तानी मिटटी मिला कर लेप बना लें, फिर इस लेप को चेहरे पर सूखने तक लगाये रखें और फिर साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा स्वस्थ और सुंदर बनी रहती है साथ ही त्वचा में ताजगी और चमक भी आ जाती है।

5. नींबू के रस को नारियल तेल में मिलाकर मुहांसों पर लगाएं, कुछ ही दिनों में मुहाँसे ठीक हो जायेंगे।

6. 20 ग्राम शहद में 5 ग्राम नींबू का रस मिलाकर पीने से खांसी में आराम आता है। नींबू के उपयोग से गले की खराश और मसूड़ों की सुजन ख़त्म हो जाती है।

7. नींबू के रस को हल्का गर्म करके उसमे थोड़ी सी चीनी व इलायची चूर्ण मिलाकर सेवन करने से अरुचि कि शिकायत दूर होती है।

8. गर्मी के मौसम में नींबू को प्याज व पुदीने के साथ मिलाकर सेवन करने से हैज़ा से बचा जा सकता है।

9. गर्मी के मौसम में नींबू का रस व काला नमक पानी में मिलाकर पीने से लू नहीं लगती।

10. अपच की शिकायत होने पर नींबू, अदरक और सेंधा नमक को मिलाकर भोजन से पहले सेवन करें, ऐसा करने से अपच तो नष्ट होता ही है साथ ही वायु कब्ज़, कफ, गठिया का नाश भी होता है।

11. नींबू व प्याज का समान मात्रा में रस लें और बालों में हल्के हाथों से लगाए। इससे बालों की रूसी ख़त्म होती है और बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है। इस उपाय से बालों में चमक व सुंदरता भी बनी रहती है।

12. सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस निचोड़ कर पीने से मोटापा दूर होता है और शरीर की अतिरिक्त चर्बी भी धीरे-धीरे कम हो जाती है।

13. टमाटर व नींबू के रस को मिलाकर लेने से रक्त की कमी दूर होती है।

14. नींबू का रस स्वादानुसार, 12 ग्राम चीनी, 1 गिलास पानी, चुटकी भर काली मिर्च और काला नमक मिलाकर पीने से पुरानी से पुरानी कब्ज भी खत्म हो जाती है।

15. नींबू में चुटकी भर हींग को मिलाकर चूसने से मिर्गी रोग में भी फ़ायदा होता है।

16. नींबू के रस में शहद मिलाकर मसूड़ों पर मलने से मसूड़ों से खून आना बंद होता है और दाँतों का पीलापन भी दूर होता है।

17. यदि गर्भवती महिला चौथे महिने से प्रसवकाल तक हर रोज़ एक नींबू की शिकंजी पिये तो प्रसव में कष्ट कम होता है।

18. नींबू को काटकर उसकी पिचकारी नाक में डाली जाये तो नकसीर की समस्या दूर हो जाती है।

19. नींबू व गुलाबजल के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा बेदाग, कोमल, साफ व स्वच्छ हो जाता है।

20. नींबू के पत्तों का रस व शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर 10-15 दिनों तक चाटने से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं। नींबू के बीजों को पीसकर उसकी फांकी लेने से भी पेट के कीड़े समाप्त होते हैं।

हरे पीले दिखने वाले नींबू के फायदे अनेक हैं। इसे आप सौंदर्य के रूप में प्रयोग में लायें या औषधि के रूप में, लेकिन प्रतिदिन एक नींबू का सेवन अवश्य करें। इससे आपको जाने अंजाने कई बिमारियों से राहत मिलेगी जैसे कि- सर्दी जुखाम, दस्त, पथरी, कमर दर्द, लीवर विकार, अम्लपित, जीभ के छाले, मौसमी बुखार आदि से राहत मिलेगी। आयुर्वेद में नींबू की अत्यधिक प्रशंसा की गई है। यह बहुत ही उपयोगी और लाभप्रद है। यह एक ऐसा फायदेमंद फल है जिसका प्रयोग आप अपने स्वाद अनुसार कर सकते हैं। इसका उपयोग आप किसी भी मौसम में निश्चिंत होकर कर सकते हैं।

गर्मी के दिनों में नींबू की खपत अधिक रहती है। नींबू का सेवन कब से शुरू हुआ इसका कोई निश्चित प्रमाण नही है लेकिन कहा जाता है मुगल काल में नीबू को शाही फल माना जाता था और यह भी कहा जाता है कि भारत में नींबू की खेती सबसे पहले असम में शुरू हुई थी। आज नींबू अपने गुणों के कारण पूरे भारतवर्ष में बड़ी आसानी से उपलब्ध है। पश्चिमी देशों में 29 अगस्त को ‘लेमन जूस डे’ के नाम से मनाया जाता है।

अगर आपको किसी भी तरह के खट्टे से एलर्जी या शिकायत है तो आप नींबू का सेवन अपने डॉक्टर के संपर्क में रह कर करे। हमारा उद्देश्य आपका सामान्य ज्ञान बढ़ाना है। संपूर्ण नींबू के फायदे के लिए आप अपने आहार चिकित्सक से सलाह ज़रूर लें।

“चॉकलेट से होने वाले फायदे और नुकसान

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें