शादी की पहली रात कभी ना करें ये गलतियां

1256

शादी का मतलब केवल दो अलग-अलग लोगों का शारीरिक मेल मात्र नहीं है बल्कि यह वो रिश्ता है, जिसमें दो आत्माओं का भी मिलन होता है। कहते हैं ‘फर्स्ट इम्प्रेशन इज लास्ट इम्प्रेशन’। यह बात शादी के रिश्ते में भी लागू होती है। इसका मतलब यह है कि शादी की पहली रात आपका जैसा रवैया होता है, उससे आपके रिश्ते की आगे की कड़ी तय होती है। अगर जल्द ही आपकी शादी होने वाली है, तो आपको अपने शादीशुदा जिंदगी को बेहतर बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

शादी की पहली रात हर जोड़े के लिए सबसे यादगार होती है। इस रात आप अपने जीवनसाथी के साथ अपना नया जीवन शुरू करते हैं। आपको एक दूसरे को जानने का मौका मिलता है। इसलिए आपको यह जान लेना बहुत जरूरी है कि इस रात आपको अपने पार्टनर से क्या बात करनी है और किस अंदाज में करनी है। यकीनन इस रात आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपका काम बिगाड़ सकती है और आपके बीच पहले दिन से खटास पैदा हो सकती है। हम आपको बता रहे हैं कि शादी की पहली रात आपको अपने पार्टनर से किन-किन विषयों पर बात नहीं करनी चाहिए।

1) अतीत की बात ना करें
वास्तव में शादी की पहली रात आपको अपने भविष्य को लेकर बात करनी चाहिए। अतीत की बात करने से आपके बीच मनमुटाव हो सकता है। जाहिर है आप कुछ ऐसी पुरानी बातें कर सकते हैं, जो आपके साथी को पसंद ना आएं। मसलन अगर किसी पार्टनर से एक्स गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के बारे में पूछ लिया और आपने बता भी दिया, तो इससे यकीनन साथी को अटपटा लग सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप साथी द्वारा अतीत को लेकर पूछे गए सवालों को टाल दें और फ्यूचर को लेकर बात करें।

2) एक-दूसरे के परिवार को लेकर बात करने से बचें
शादी की पहली रात केवल अपने और अपने साथी को लेकर बात करें। पहली ही रात एक-दूसरे के परिवार के बारे में बात करने से गलत इम्प्रेशन पड़ सकता है। जाहिर है आपका साथी आपके परिवार को लेकर आपके बारे में कुछ गलत धारणाएं बना लें। अगर आपके मन में अपने साथी के परिवार के बारे में कुछ विचार या शंका है, तो उन पर आने वाले दिनों में सहजता से बात करें।

3) सेक्स को लेकर जल्दबाजी ठीक नहीं
इसमें कोई शक नहीं है कि शादी दो लोगों का शारीरिक मिलन है। लेकिन सेक्स को लेकर आपकी जल्दबाजी आपका इम्प्रेशन खराब कर सकती है। जब शादी हो गई है, तो सेक्स तो होता ही रहेगा। बजाय इसके एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। अपनी आगे की जिंदगी के बारे में बात करें। जाहिर है जब शुरुआत अच्छी होती है, तो पार्टनर भी कम्फर्टेबल महसूस करता है।

4) एक-दूसरे की कमी न गिनाएं
जाहिर है आपकी शादी आपकी मर्जी से हुई है। इसलिए पहली ही रात किसी में कमी निकालना सही बात नहीं है। इस दुनिया में कोई परफेक्ट नहीं होता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि इस रात आप पार्टनर की कमियों पर बात ना करें। ऐसा करके आप अपने लिए मुश्किल खड़ी कर देंगे।

5) सिर्फ अपनी ना चलाएं
कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपने सामने किसी की नहीं चलने देते हैं, बेशक वो गलत हों। लेकिन शादीशुदा जीवन में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। खासकर शादी की पहली रात तो आपको इस तरह के रवैये से बचना चाहिए। आप खूब बात करते हैं, यह सही है लेकिन अपने साथी की बातों को भी सुनें और उसके दिल की भी सुनें। ऐसा करके आप उसके दिल में अपने लिए सम्मान खो सकते हैं।

“शादी से पहले लड़कियों को लड़के से ज़रूर पूछने चाहिए ये 5 सवाल”
“शादी और नौकरी… दोनों में कैसे रखे तालमेल”
“जानिये हिन्दू धर्म में एक गोत्र में शादी क्यों नहीं की जाती”

Add a comment