शादी की शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं देश के ये मार्केट

82

सीजन जब शादी का हो तो शॉपिंग की बात करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। शादी चाहे आपकी हो या आपके किसी करीबी की, शॉपिंग करने का उत्साह आप में हमेशा बना रहता है ना। लेकिन कई बार ये समझना मुश्किल हो जाता है कि अलग-अलग चीज़ों की खरीदारी करते समय कौनसे बाजार से क्या ख़रीदा जाए। कई बार तो अलग-अलग मार्केट्स में एक ही चीज़ के दामों में अंतर देखकर आप हैरान भी हो जाते होंगे। ऐसे में क्यों ना भारत के कुछ ऐसे बाज़ारों के बारे में बात की जाये जहाँ से की गयी शॉपिंग यूनिक भी होती है और किफायती भी। तो चलिए, आज जानते हैं देश के ऐसे बेस्ट मार्केट्स के बारे में, जहाँ से शादी की शॉपिंग करने के आपके अनुभव काफी अच्छे रहेंगे –

टेक्सटाइल और डायमंड मार्केट, सूरत
आप भी जानते होंगे कि गुजरात का सूरत शहर अपने डायमंड्स और टेक्सटाइल के लिए पूरे देश में फेमस है। डायमंड सिटी और सिल्क सिटी के नाम से पहचाना जाने वाले सूरत में कॉटन मिल्स भी काफी तादाद में हैं। दिवाली हो या शादी का सीजन, पूरे देश के कपड़ा व्यापारी यहीं से साड़ियां लेकर जाते हैं। यहाँ से आप चाहे हर तरीके का कपड़ा ख़रीदे या फिर डायमंड की ज्वैलरी ख़रीदे, आपके अनुभव शानदार रहेंगे।

चावड़ी बाजार, दिल्ली
शादी की तैयारियों में लगे हैं तो शादी के कार्ड छपवाना भी एक बड़ा काम है और इसके लिए दिल्ली का चावड़ी बाज़ार काफी प्रसिद्ध है। चांदनी चौक और नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास स्थित इस मार्केट में 1500 से भी ज़्यादा दुकानें हैं जहाँ शादी के कार्ड की कीमत 20 रुपये से 1500 रुपये तक है। इसके अलावा यहाँ डिज़ाइनर कार्ड भी बनाये जाते हैं। आज इस बाज़ार को पेपर प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है लेकिन 1840 में जब इस बाज़ार की नींव पड़ी तब ये हार्डवेयर का होलसेल मार्केट था। शादी के कार्ड्स और लिफाफे बनवाने के लिए आप इस बाजार में आ सकते हैं।

दरीबा, कुचामहाजनी और करोल बाग, दिल्ली
ज्वैलरी के बिना शादी की शॉपिंग पूरी नहीं हो सकती और इस ज़रूरत को पूरा करने के लिए आप दिल्ली के चांदनी चौक में दरीबा ज्वैलरी के रिटेल मार्केट का रुख कर सकते हैं और आप चाहे तो कुचामहाजनी का विकल्प भी चुन सकते हैं जहाँ के होलसेल मार्केट में 1000 से भी ज़्यादा दुकानों के विकल्प मौजूद हैं और रिटेल शॉप्स से कीमतें भी काफी कम हैं। इसके अलावा करोल बाग़ में भी ज्वैलर्स की करीब 800 दुकानें हैं जहाँ मेकिंग चार्ज रिटेल दुकानों की बजाए कम है। अब इनमें से जो भी विकल्प आपको पसंद आये, आप उसे चुन सकते हैं।

सदर बाजार और रुई मंडी, दिल्ली
अगर आप आर्टिफिशियल ज्वैलरी के शौकीन हैं तो एशिया के सबसे बड़े होलेसेल मार्केट का रुख करिये जो नयी दिल्ली में मौजूद सदर बाजार की रुई मंडी हैं। जहाँ कीमतें रिटेल मार्केट से काफी कम मिलेंगी, साथ ही एक ही नेकपीस के कई सारे पीस अगर आप लेना चाहेंगे तो वो भी बड़ी आसानी से मिल जाएंगे। इसके अलावा मटके वाली गली में मेकअप का सामान भी होलसेल रेट पर मिलता है जहाँ की कीमतों और रिटेल बाजार की रेट्स में 25-30% का अंतर होता है। फैक्ट्री से तैयार होकर प्रोडक्ट्स सीधे सदर बाजार में ही आते हैं इसलिए देश के सभी रिटेलर्स सामान खरीदने यहीं आते हैं। ऐसे में अगर आप भी आर्टिफिशियल ज्वैलरी और मेकअप का सामान किफायती दामों में लेना चाहे तो यहाँ जा सकते हैं।

जौहरी बाज़ार, जयपुर
अगर आप राजस्थान से ज्वैलरी की शॉपिंग करना चाहते हैं तो जयपुर का जौहरी बाजार आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है। यहाँ की गलियां भले ही संकड़ी और तंग है लेकिन यहाँ डायमंड, गोल्ड, सिल्वर के गहनों के अलावा कुंदन के गहने भी मिलते हैं जो काफी प्रसिद्ध हैं। इसलिए अगर आप कुंदन की ज्वैलरी खरीदना चाहते हैं तो जौहरी बाजार ज़रूर जाएँ।

क्रॉफोर्ड और झावेरी मार्केट, मुंबई
अगर इस बार शादी की शॉपिंग करने के लिए आप मुंबई जाने का इरादा रखते हैं तो इस फिल्मसिटी में भी आपके लिए ढेरों विकल्प मौजूद हैं। क्रॉफोर्ड मार्केट महाराष्ट्र का सबसे बड़ा होलसेल मार्केट है और इसकी खासियत ये भी है कि यहाँ कपड़े, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, ट्रेवल बैग्स के अलावा फूल और सब्ज़ियां भी मिलती हैं। इस बाजार के पास ही स्थित है झावेरी मार्केट जो पश्चिम भारत में डायमंड और गोल्ड ज्वैलरी का सबसे बड़ा केंद्र हैं। ऐसे में अगर आप मुंबई से शॉपिंग करते हैं तो इन 2 बाज़ारों से आप ज़रूरत के काफी सामान एकसाथ ले सकते हैं।

शादी के आयोजन अपने साथ ढेरों खुशियां लेकर आते हैं, साथ ही खर्चा भी खूब होता है। ऐसे में अगर थोड़ी सूझ के साथ ऐसे बाज़ारों से शॉपिंग की जाए जहाँ सबसे अच्छा और सबसे बेहतरीन सामान, किफायती दामों में और ढेरों विकल्पों के साथ मिलता हो तो शादी का मज़ा दुगुना हो सकता है इसलिए अब की बार शादी के सीजन में आप भी भरपूर आनंद उठाइये और शॉपिंग के बेहतरीन विकल्पों में से ही चुनाव करिये।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“भारत के 8 सबसे बेस्ट रोमांटिक स्थल”

Add a comment