शादी से पहले लड़कियों को लड़के से ज़रूर पूछने चाहिए ये 5 सवाल

667

शादी हमारी जिंदगी के सबसे अहम फैसलों में से एक है। यह स्त्री और पुरुष के बीच जन्म जन्मांतर का एक ऐसा बंधन है जिसमें बंधने के बाद वे एक-दूसरे के सुख-दुख के भागीदार बन जाते हैं। शादी का बंधन दो लोगों के बीच में प्यार, समझदारी और विश्वास का बंधन होता है। ऐसे में एक-दूसरे को जानना और समझना बेहद जरूरी होता है। लड़कियों को शादी के बाद अपनों को छोड़कर एक पराए घर में जाना पड़ता है जहां उसे अपने पति के साथ ही उसके परिवार को भी समझने में काफी वक्त लग जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि शादी के बंधन में बंधने से पहले लड़की को लड़के के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए ताकि शादी के बाद किसी तरह की परेशानी खड़ी ना हो।

अगर आप भी शादी के बंधन में बंधने की तैयारी कर रही हैं तो शादी से पहले पूछें लड़के से ये पांच सवाल-

क्या आप उसे पसंद हैं- कभी-कभी कुछ लड़के अपने परिवार के दबाव में आकर शादी के लिए हां बोल देते हैं। शादी के बाद वे पत्नी से दूर भागते हैं और उसकी अनदेखी करते हैं। इसलिए शादी तय होने से पहले आप यह क्लियर कर लें कि आपको वह पसंद करता है या नहीं।

जॉब करने की छूट- पुरुष प्रधान इस देश में ज्यादातर लड़के शादी के बाद पत्नी को घर के कामकाज और मां-बाप की देखरेख में उलझा देते हैं। अगर आप अपने करियर को लेकर चिंतित हैं और शादी के बाद जॉब करना चाहती हैं तो यह बात लड़के को बताएं और उससे कन्फर्म कर लें कि शादी के बाद वह आपको नौकरी करने देगा या नहीं।

जिम्मेदार हो- कुछ लड़के शादी के बाद अपनी जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ने लगते हैं। वे घर-परिवार पर ध्यान नहीं देते और जो जिस हाल में है उसी हाल में छोड़कर अपने में मस्त रहते हैं। अगर आपको भी इस बात का डर है तो लड़के से शेयर करें और उससे पूछें की वह अपनी जिम्मेदारियों के प्रति लापरवाह प्रवृत्ति का तो नहीं है।

फ्यूचर प्लानिंग- यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। आप शादी से पहले लड़के से मिलकर उसके फ्यूचर प्लानिंग के बारे में बात करें। वह वर्तमान में क्या कर रहा है और आगे क्या करना चाहता है। अपने फ्यूचर के लिए उसने क्या प्लानिंग कर रखी है। यह सब बातें आप शादी से पहले अच्छी तरह से पता कर लें।

फैमिली प्लानिंग- शादी के बाद वह कितने बच्चे पैदा करना चाहता है। बच्चों के सही तरीके से पालन-पोषण के लिए आर्थिक स्थिति कैसी है। बेटा और बेटी में वह भेद तो नहीं रखता। बेटी पैदा होने पर कहीं वह मारपीट तो नहीं करेगा।

परिवार के साथ अटैचमेंट- यह भी जानना बेहद जरूरी है कि लड़के का उसके परिवार के साथ कितना अटैचमेंट है। परिवार के लोगों से कहीं उसका मनमुटाव तो नहीं है। अपने घर में वह मां-बहन और दूसरी औरतों की कितनी इज्जत करता है। सबके साथ उसका तालमेल ठीक है या नहीं। शादी से पहले लड़के के बारे में यह सभी बातें अच्छी तरह से पता कर लेनी चाहिए।

“शादी और नौकरी… दोनों में कैसे रखे तालमेल”
“जानिये हिन्दू धर्म में एक गोत्र में शादी क्यों नहीं की जाती”
“असल में शादी की रस्मों के पीछे होते हैं ये वैज्ञानिक कारण, जानिए क्या”

Add a comment