शहद के फायदे और औषधीय गुण

शहद की मिठास से तो आप परिचित हैं और इसकी मिठास आपको बेहद पसंद भी आती होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये मीठा शहद ग्लूकोस और फ्रक्टोज़ के अलावा कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पोटैशियम जैसे खनिजों से मिलकर बना है और इसमें विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5 और बी 6 की भी प्रचुर मात्रा मौजूद है। एंटीसेप्टिक और एंटी-बायोटिक गुणों से समृद्ध शहद में अनेक गुण मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत का बखूबी ख्याल रखते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं शहद के फायदे और औषधीय गुण-

एनर्जी लेवल को बढ़ा देता है – मीठा खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है, ये तो आप जानते हैं लेकिन ज़्यादा मीठा खाने से वजन बढ़ने और शुगर लेवल बढ़ने का डर भी रहता है लेकिन शहद में नेचुरल शुगर होने के कारण ये एनर्जी और कैलोरी तो प्रदान करता है लेकिन वजन नहीं बढ़ाता।

ब्लड शुगर को बढ़ने से रोके – शहद में मिठास का कारण ग्लूकोस और फ्रुक्टोस शर्करा होती हैं जो रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं और ऐसे में डायबिटीज से ग्रस्त व्यक्ति भी शहद का सेवन कर सकता है। अगर आप ब्लड शुगर का लेवल सामान्य बनाये रखना चाहते हैं तो मीठे में चीनी के स्थान पर शहद का प्रयोग करना शुरू कर दीजिये।

मोटापा बढ़ने से रोके – शहद में मिठास के अलावा खनिज तत्व, विटामिन और अमीनो एसिड्स भी मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और वसा के मेटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं और ऐसा होने से मोटापा नहीं आता है और शरीर का मनचाहा वजन बना रहता है।

माँसपेशियों की थकान मिटाये – अगर आप एथलीट हैं तो शहद का सेवन करके आप मांसपेशियों की थकान से राहत पा सकते हैं क्योंकि शहद में मौजूद ग्लूकोज़ शरीर द्वारा तुरंत अवशोषित होकर ऊर्जा प्रदान करता है और फ्रक्टोज धीरे-धीरे अवशोषित होकर शरीर को लगातार ऊर्जा प्रदान करता रहता है। ऐसे में एथलीट के शरीर में ऊर्जा का लेवल बना रहता हैं और माँसपेशियों की थकान भी दूर हो जाती है।

पाचन तंत्र को बनाये मज़बूत – शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण शहद का सेवन करने से पाचन सुचारु रूप से होने लगता है और गैस की समस्या से निजात मिलने के कारण पाचन तंत्र मज़बूत भी बनता है।

अच्छी नींद दिलाये – आपको अगर रात को नींद नहीं आने की समस्या है तो सोने से पहले गर्म दूध के साथ शहद लीजिये। ऐसा करने से आप अच्छी नींद ले सकेंगे क्योंकि दूध और शहद ट्रिप्टोफेन युक्त खाद्य पदार्थ हैं और ट्रिप्टोफेन एक ऐसा यौगिक है जो हमें नींद दिलाता है।

चेहरे की रंगत बढ़ाये – चेहरे पर सूखापन रहता हो या फिर दाद या एग्ज़िमा जैसी समस्याएं हो, शहद का इस्तेमाल करके आप चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बना सकते हैं।

जलने की चोट को ठीक करे – अगर कभी जलने से हल्की चोट आ जाये तो उस स्थान पर शहद लगाकर राहत पायी जा सकती है क्योंकि शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो जलने की चोट को भी ठीक करते हैं और इन्फेक्शन को बढ़ने से भी रोकते हैं।

खांसी में राहत दिलाये – अगर आप गले की खराश और खांसी से परेशान है तो खांसी की दवाओं की बजाए शहद का सेवन कीजिये क्योंकि अब कई स्टडीज में भी साबित हुआ है कि शहद खाने से खांसी काफी जल्दी ठीक हो जाती है। खांसी से जल्दी राहत पाने के लिए नीँबू के रस को एक बड़े चम्मच शहद में मिलाकर, निश्चित अंतराल के बाद लेते रहिये।

अब आप शहद के फायदे और शहद के ऐसे गुणों के बारे में जान चुके हैं जो आपकी पूरी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं और कई तकलीफों में राहत दिलाने के अलावा आपकी त्वचा में निखार भी ले आते हैं इसलिए अब से शहद के इस्तेमाल पर जोर दीजिये और हो सके तो मीठे में चीनी की बजाये शहद का विकल्प चुनना शुरू कीजिये। धीरे-धीरे ही सही, लेकिन ये छोटे से बदलाव भी आपकी सेहत को बेहतर बनाने में काफी बड़ा योगदान दे देंगे। तो बस, देर किस बात की। रसोई के किसी कोने में छिपे शहद के उस डिब्बे को अपनी आँखों के सामने रखिये और इससे मिलने वाले ढेरों फायदों का लाभ हर दिन उठाईये।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“रोजाना खाएं अखरोट, होंगे ये हैरान कर देने वाले फायदे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।