शराब छोड़ने पर शरीर में प्रमुख बदलाव

सितम्बर 8, 2018

ये बात हम सभी जानते हैं कि शराब एक बुरी लत है जो शरीर को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करती है लेकिन फिर भी बहुत से लोग इस लत को छोड़ना नहीं चाहते लेकिन अगर ये जान लिया जाए कि शराब छोड़ने पर शरीर में क्या बेहतर बदलाव होते हैं तो इस लत को छोड़ना कुछ हद तक आसान हो सकता है इसलिए आज इसी बारे में बात करते हैं कि शराब छोड़ने पर शरीर में क्या होता है–

ब्रिटेन की सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा एनएचएस के अनुसार, शराब की मात्रा कम करने पर शरीर में ये बदलाव दिखाई देंगे-

शराब की मात्रा लगातार घटाते रहने या शराब छोड़ने पर शरीर में लम्बे समय तक रहने वाले ये चारों बदलाव दिखाई देंगे-

अच्छी नींद आती है – शराब का सेवन करने के तुरंत बाद नींद तो जल्दी आ जाती है लेकिन वो नींद गहरी नहीं होती है। ऐसे में शराब की मात्रा कम करने और शराब छोड़ने पर नींद अच्छी और गहरी आने लगती है।

बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है – शराब जैसी बुरी लत शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को घटा देती है जिससे बहुत सारी बीमारियां एकसाथ शरीर पर हमला कर देती हैं। शराब का ज्यादा सेवन करने वालों में संक्रामक रोग तेजी से फैलते हैं। ऐसे में अगर शराब का सेवन छोड़ दिया जाए तो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ेगी यानि बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाएगी।

मूड भी अच्छा होने लगता है – ज्यादा शराब पीने से लोगों का मूड ख़राब रहने लगता है और बेचैनी भी महसूस होती है जबकि शराब की मात्रा कम करने पर मूड पहले से बेहतर रहने लगता है।

स्किन बेहतर हो जाती है – अमेरिका के एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक, शराब त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। इसके सेवन से त्वचा में सूखापन बढ़ता है और त्वचा ख़राब हो जाती है इसलिए शराब पीने वाला व्यक्ति अपनी उम्र से ज्यादा बड़ा नजर आने लगता है जबकि शराब की लत छोड़ने पर स्किन बेहतर होने लगती है।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि शराब छोड़ने पर शरीर में कौनसे बेहतर बदलाव होते हैं। उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

“एंटीबायोटिक क्या होती हैं?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें