शेयर मार्केट में भूचाल – आम निवेशक क्या करे?

अक्टूबर 20, 2018

पिछले 15-20 दिनों से शेयर मार्केट में भूचाल की स्थिती है। 3500-4000 Points से ज्यादा Sensex टूट गया है। निवेशकों के निवेश की Value बहुत कम हो गयी है। यहाँ तक कि पिछले 2-3 वर्षों की S.I.P Negative में आ गयी है। निवेशक परेशान है कि क्या करें? यहाँ पर ही Financial Doctor का रोल आता है। Basically Mid & Small Cap Stocks Almost 50% तक टूट गये हैं। कई शेयर्स तो 80% से 90% तक टूट गये हैं। यह समय ही निवेशकों के धैर्य की परीक्षा का व Wealth Creation का है। इतिहास गवाह है कि हर 3-4 वर्षों में ऐसी भयंकर मंदी आती है। इस समय निवेश किया गया पैसा ही निवेशकों का Wealth Creation करता है।

यह समय बिल्कुल ही विचलित होने का नहीं है। ऐसे समय में निवेशकों को अपना Investment बढ़ाना चाहिये। यह समय TOP-UP करने का है। निवेशकों को Lump-Sum एकमुश्त राशि लगाने का सुनहरा समय है। निवेशकों को अपनी S.I.P भी बढ़ा देनी चाहिये। वो Investor जो पिछली तेज़ी में मार्केट में निवेश नहीं कर पाये थे यह उनके लिये सुनहरा अवसर है। नये निवेशकों के लिये भी मार्केट में Entry करने का Best Time है।

Already Invested निवेशकों को अपनी S.I.P डबल कर देनी चाहिये। उदाहरण Mr. A की 10,000 Per Month S.I.P चल रही है तो Mr. A को चाहिये कि वो 5000 से 10000 की नयी S.I.P और चालू करे। पुरानी S.I.P को Long Term Continue रखे। नयी S.I.P 5000-10000 जो Start करी है उसे 18-30 माह में कभी भी तेज़ी आने पर बन्द कर सकता है। Down Market में निवेश करने से ज्यादा Units मिल जाती है और Long Term में बहुत ही ज्यादा फायदा होता है।

यहाँ पर ध्यान देने लायक मुख्य बात है कि निवेशक Long Term के लिये ही निवेश करे। Long Term का Clear Cut मतलब 5-7 वर्ष के लिये है। NO SHORT-CUT For Wealth Creation.

निवेशकों को धैर्य के साथ अपने Financial Doctor की राय से शांति से बैठना चाहिये। उतावलेपन में कोई भी गलत Decision नहीं लें। एक गलत Decision पूरी Wealth Creation Destroy कर सकता है। सो Be Calm and Invest on every Dip. Have Faith on your Financial Doctor.

sodhani-1 शेयर मार्केट में भूचाल - आम निवेशक क्या करे?ये लेख फाइनेंशियल एडवाइजर श्री राजेश कुमार सोढानी, सोढानी इंवेस्टमेंट्स, जयपुर द्वारा प्रस्तुत है। फाइनेंशियल प्लानिंग पर आधारित ये लेख आपको कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“S.I.P में देरी की लागत”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें