शेयर्स मार्केट का वर्तमान स्थिती में भविष्य

अक्टूबर 31, 2018

शेयर्स मार्केट पिछले एक माह में काफी उतार-चढ़ाव से भरा हुआ रहा है। Mid & Small Cap की तो बहुत ज्यादा पिटाई हो गयी है। आम निवेशक भयभीत व आशंकित है। भविष्य Clear नहीं है। मेरा मानना है कि शेयर्स मार्केट हमेशा भविष्य को Discount कर लेता है। December में Rajasthan, Madhya Pradeph and छत्तीसगढ़ के चुनाव है। तीनों जगह वर्तमान में BJP सत्ता में है। वर्तमान रूख भाजपा के पक्ष में कुछ कम दिखाई दे रहा है। मई 2019 में लोकसभा चुनाव है। उसमें अभी भी 6-7 माह का समय बचा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रभा मण्डल में भी कुछ कमी आयी है। लेकिन कमज़ोर विपक्ष के कारण अभी भी श्री नरेन्द्र मोदी के पुनः प्रधानमंत्री बनने के अवसर ज्यादा प्रतीत होते हैं।

मेरी नज़र में शेयर्स मार्केट इन सब परिस्थितियों को बहुत गंभीरता से देख रहा है। बढ़ता हुआ डॉलर व Crude भी शेयर्स मार्केट पर पूरा प्रभाव रख रहे हैं। US व चीन के मध्य होता Trade War भी निवेशकों को भयभीत किये हुये है।

सो मेरे अनुसार मार्केट 32000 से 38000 के मध्य ही विचलन करता रहेगा। तीनों States में Results को अगर Negative भी मान लें (जिसकी संभावना कम है) तो भी मार्केट 32000-32500 से नीचे जाने की संभावना कम है। वहीं दूसरी ओर अगर ये Result Positive आते हैं तो मार्केट 38000-39000 एकदम Touch कर सकता है।

Overall Market में बड़ी तेजी मई-जून 2019 के बाद ही आने की संभावना है। कंपनियों के Result 31 दिसम्बर व 31 मार्च 2019 के क्वाटरर्स में अच्छे आने की संभावना है सो Long Term में Market में तेज़ी होने की ज्यादा संभावना है। चुनाव की वजह से हर घटने पर Market में निवेश करना चाहिये। India का Future बहुत अच्छा है। सो Have Faith in Indian Economy and Invest for Long Term.

sodhani-1 शेयर्स मार्केट का वर्तमान स्थिती में भविष्यये लेख फाइनेंशियल एडवाइजर श्री राजेश कुमार सोढानी, सोढानी इंवेस्टमेंट्स, जयपुर द्वारा प्रस्तुत है। फाइनेंशियल प्लानिंग पर आधारित ये लेख आपको कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“S.I.P में देरी की लागत”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें