आइये जानते हैं कि किन चीज़ों और आदतों को अपनाकर हम शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाये रखने की इस चाहत को पूरा कर सकते हैं। शरीर को सुन्दर दिखाना अलग बात है और शरीर को सुन्दर बनाना अलग बात है। क्योंकि सुन्दर दिखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन सुन्दर बनने के लिए शरीर का स्वस्थ होना और मन का खुश होना बेहद ज़रूरी है।

शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाये रखने में हमारे मन और हमारे आहार के साथ हमारी दिनचर्या का भी बहुत बड़ा हाथ होता है यानी अगर हमें स्वस्थ और सुन्दर शरीर चाहिए तो हमें इन सभी चीज़ों को बेहतर बनाना होगा तभी स्थायी और असली खूबसूरती प्राप्त कर सकेंगे।

शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाने के लिए घरेलू टिप्स

स्क्रब करने की आदत डालें – दिनभर बाहर की धूल, गन्दगी और प्रदूषण से चेहरे और शरीर पर गन्दगी जमा हो जाती है जिसे साफ करना जरुरी होता है। इसके लिए आप स्क्रब करने की आदत डालें।

स्क्रब करने से डेड स्किन हट जाती है और त्वचा फिर से खुलकर सांस ले पाती है जिससे स्किन पर निखार साफ दिखाई देता है। अगर आप नेचुरल स्क्रब से स्किन की सफाई करना चाहते हैं तो शहद और चीनी को मिलाकर बनाया गया स्क्रब एक बेहतरीन स्क्रब है।

शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाने के लिए घरेलू टिप्स 1

शरीर की सफाई का ध्यान रखें – स्क्रब करने से चेहरा और स्किन साफ हो जाते हैं लेकिन इसके अलावा भी शरीर की सफाई का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। इसलिए नियमित रूप से नहाना चाहिए ताकि शरीर से पसीने की गंध दूर हो सके।

खाना खाने से पहले और शौच के बाद हाथों को साबुन से धोने जैसी सामान्य लेकिन ज़रूरी बातों का ध्यान रखकर शरीर को स्वस्थ रखना आसान हो जाता है और स्वस्थ शरीर की चमक उसे अपनेआप ही सुन्दर बना देती है।

शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाने के लिए घरेलू टिप्स 2

टैनिंग को कहें अलविदा – टैनिंग की समस्या आजकल बहुत से लोगों को रहने लगी है लेकिन इससे निजात पाने के लिए अगर प्राकृतिक तरीके अपनाये जाएँ तो स्किन के लिए ज़्यादा बेहतर होगा।

टैनिंग को दूर करने के लिए अंडे की सफेदी, मकई और नींबू के रस का मिश्रण बनाकर इस्तेमाल करें या टैनिंग वाले स्थान पर आलू लगाएं। इसके अलावा बेसन और दही को मिलाकर बनाया गया पेस्ट भी टैनिंग को दूर करने में कारगर साबित होता है।

शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाने के लिए घरेलू टिप्स 3

ज़्यादा मेकअप करने से बचें – मेकअप अगर ज़्यादा किया जाए तो आपकी नेचुरल खूबसूरती को भी बिगाड़ सकता है। ज़्यादा मेकअप आपके रोमछिद्रों को बंद कर देता है और त्वचा बेजान होने लगती है।

ऐसे में मेकअप के ज़्यादा इस्तेमाल से बचें और रात को सोने से पहले मेकअप हटाकर ही सोएं। क्लीन्ज़र और टोनर का चुनाव अपनी स्किन के अनुसार ही करें ताकि स्किन के डेड सेल्स हट जाएँ और स्किन ग्लो कर सके।

शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाने के लिए घरेलू टिप्स 4

डाइट हेल्दी होना ज़रूरी है – शरीर की खूबसूरती के लिए शरीर का स्वस्थ होना ज़रूरी है और स्वस्थ शरीर के लिए हेल्दी डाइट आवश्यक होती है। ऐसे में प्रोटीन से भरपूर आहार आपकी मदद कर सकता है।

इस डाइट में ताज़े फल और सब्ज़ियां शामिल होने चाहिए, साथ ही दूध और सूप को भी शामिल करें। इस हेल्दी डाइट में कम कैलोरी वाले मसालों का ही इस्तेमाल करें।

इसके अलावा स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक है कि खाने को धीरे-धीरे चबा-चबाकर खाया जाए और एकसाथ ज़्यादा मात्रा लेने की बजाए दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा करके खाया जाए।

शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाने के लिए घरेलू टिप्स 5

दही का सेवन करें – अपने आहार में दही की मात्रा बढ़ाकर ना केवल शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है बल्कि सुन्दर और जवां त्वचा भी पायी जा सकती है क्योंकि दही ना केवल त्वचा को पुनर्जीवित करता है बल्कि एजिंग की प्रक्रिया को भी धीमा कर देता है।

इतना ही नहीं, दही का इस्तेमाल बालों और त्वचा पर लगाए जाने वाले पैक में करके भी, आने वाले निखार को खुद देखा जा सकता है।

शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाने के लिए घरेलू टिप्स 6

ताज़े फल और सब्ज़ियां खाएं – ताज़े फल और सब्ज़ियों का सेवन करने से ना केवल शरीर स्वस्थ बनता है बल्कि त्वचा चमकदार होती है और चेहरे पर निखार भी आता है।

विटामिन-सी से भरपूर फल खाने से डार्क सर्कल दूर होते हैं, वहीँ एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हरी सब्जियां स्किन को ग्लोइंग बनाती हैं और एजिंग प्रोसेस को धीमा कर देती हैं।

इन सब्ज़ियों में मौजूद जिंक मुहांसों की समस्या से भी निजात दिलाता है और विटामिन-ई से भरपूर सोया त्वचा की नमी बरकरार रखने के अलावा उसमें निखार भी लाता है।

हमारे आहार में शामिल हर फल और सब्जी किसी ना किसी रूप में हमारे शरीर को स्वस्थ और सुन्दर बनाने में सहयोग देती है इसलिए इन सब का सेवन करना चाहिये।

शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाने के लिए घरेलू टिप्स 7

खूब पानी पीएं – अगर आपको पानी पीने की आदत नहीं है तो ये आदत ज़रूर डालें क्योंकि पानी पीना शरीर की ज़रूरत भी है और स्वस्थ और सुन्दर त्वचा के लिए भी बहुत ज़रूरी है।

पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती है और त्वचा में नमी बनी रहने के कारण चमक आती है।

नियमित व्यायाम करें – व्यायाम करने के साथ-साथ ये भी ज़रूरी होता है कि व्यायाम नियमित रूप से किया जाए। व्यायाम करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और वजन भी बढ़ता नहीं है। यानी नियमित रूप से कुछ मिनटों का व्यायाम करके आप शरीर को फिट और एनर्जेटिक बना सकते हैं।

इसके अलावा एक्सरसाइज और आसान-प्राणायाम करने से मन भी स्थिर और शांत होता है जिससे आपके पूरे व्यक्तित्व में ही एक अलग निखार आने लगता है जो दूर से भी दिखाई दे जाता है।

शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाने के लिए घरेलू टिप्स 8

पूरी नींद लें – अक्सर व्यस्त रहने के कारण आप इस ज़रूरी बात को शायद नज़रअंदाज़ करते आये हों लेकिन अगर आप वाकई स्वस्थ और सुन्दर शरीर चाहते हैं तो आपको अपनी नींद को भी महत्व देना होगा।

क्योंकि हर दिन ली गयी अच्छी नींद ही आपको अगले दिन बेहतर परफॉर्म करने के लिए तैयार करती है, आपकी बॉडी के स्ट्रेस और टेंशन को दूर करती है, शरीर और मन को आराम पहुँचाती है इसलिए नींद के महत्व को समझें।

शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाने के लिए घरेलू टिप्स 9

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाये रखने की की चाहत को पूरा करने के लिए कुछ विशेष प्रयास करने की ज़रूरत नहीं होती है बल्कि एक हेल्दी लाइफस्टाइल की जरुरत होती है।

जिसमें हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज, नींद और स्किन के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स शामिल हों और हाँ, साथ में आपके नज़रिये का सकारात्मक होना भी ज़रूरी है। तभी चेहरे पर एक मुस्कान बनी रहेगी और मुस्कुराते चेहरे पर ही तो सबसे ज़्यादा निख़ार नज़र आता है ना! इसलिए मुस्कुराते रहिये और नेचुरल रहिये।

उम्मीद है जागरूक पर शरीर को स्वस्थ व सुंदर बनाने के लिए घरेलू टिप्स कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल