शरीर पर प्याज रगड़ने के फायदे जानकर आप हैरान रह जायेंगे

717

अमूमन हर किसी के घर में प्याज मिलता है। इसका इस्तेमाल हम सब्जी को छौंकने से लेकर सलाद में खाने तक करते हैं। इसका उपयोग स्वाद और सेहत के लिहाज से लाभकारी होता है। फास्ट फूड में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

प्याज गर्मियों में लू से बचाने का काम भी करता है। आप रोजाना प्याज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके कुछ ऐसे फायदे भी है जो आपको खूबसूरत बनाने का काम करते हैं। ऐसे में आज हम आपको इसके कुछ फायदों के बारे में बताते हैं जो आपको हैरत में डाल देंगे।

1. गर्मियो में त्वचा पर प्याज रगड़ने से त्वचा की गर्मी निकल जाती है। जिससे शरीर का तापमान संतुलित बना रहता है।

2. अगर आपके पैर के तलवों में जलन हो रही है तो उसे दूर करने के लिए कटे हुए प्याज को रगड़ें। इससे जलन तो खत्म होगी ही साथ ही आपको लू नहीं लगेगी।

3. अगर आपकी त्वचा में इंफेक्शन हो गया है तो उसे खत्म करने के लिए प्याज का रस या प्याज को रगड़े। इससे इंफेक्शन खत्म हो जाएगा।

4. अगर मच्छरों के काटने से आपके शरीर पर फुंसिया हो गई हैं या आपकी त्वचा सूजन के साथ लाल हो गई है तो उस पर कटा हुआ प्याज रगड़ें। इससे आपकी सूजन और फुंसियों काफी हद तक ठीक हो जाएंगी।

5. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो ऐसे में सिर की त्वचा पर प्याज रगड़ें। आपके बालों का झड़ना रुक जाएगा।

6. अगर आपके सिर में जुएं हैं और आप कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके थक चुके हैं तो एक बार सिर की त्वचा पर प्याज को रगड़े। इससे निश्चित तौर पर आपको फायदा मिलेगा।

7. छोटे प्याज को छीलकर उसे चौकोर आकार में काटकर नींबू के रस में भिगो दें और ऊपर से नमक, काली मिर्च डाल दें इसे खाने से पीलिया ठीक होता है।

8. कुत्ते के काटने पर कटी हुई जगह पर प्याज को पीसकर शहद के साथ मिलकार लगा लें। इससे शरीर में जहर फैलने से रुकेगा।

9. अगर आपके दांतो पर पायरिया लगा हुआ है या दांतों से संबंधी समस्या है तो उससे मुक्ति के लिए प्याज के टुकड़े आपके काम आ सकते हैं। प्याज के छोटे-छोटे टुकड़ों को गर्म करके दांतो के नीचे रखकर मुंह बंद कर लें। 15 मिनट में आपके मुंह के अंदर लार बन जाएगी इसे अपने मुंह के चारों ओर घुमाइए और फिर थूक दीजिए। 9-10 दिनों तक दिन में 4-5 बार ऐसा करने से पायरिया खत्म हो जाता है।

10. नियमित तौर पर प्याज खाने से कैंसर का खतरा कम होता है क्योंकि यह शरीर में कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

कच्चे प्याज के अलावा उसका रस भी काफी फायदेमंद होता है। हम आपको बताते हैं उसके कुछ फायदे।
1. कान में दर्द होने या फिर कान बहने पर प्याज के रस को हल्का गर्म करके कान में डाल दें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

2. प्याज के रस में शहद मिलाकर चाटने से दमा और खांसी से राहत मिलती है।

3. बच्चों को होने वाली बदहजमी से निजात पाने के लिए प्याज के रस की 3-4 बूंदे चटाने से फायदा मिलता है।

4. हैजा होने पर एक गिलास सोडा पानी में एक चम्मच प्याज का रस, एक नीबू का रस, नमक, काली मिर्च और थोड़े से अदरक के रस को मिलाकर पीने से फायदा मिलता है।

“प्याज काटने पर क्यों आते हैं आंसू, जानिए कारण”
“गर्मी में प्याज खाना क्यों जरूरी है? – गर्मी में प्याज खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप”
“प्याज की चाय पीने से होते हैं ये स्वास्थ्य लाभ जो आपको हैरान कर देंगे”

Add a comment