शिमला मिर्च के फायदे

नवम्बर 27, 2018

हरे, लाल और पीले रंग में मिलने वाली स्वादिष्ट शिमला मिर्च का जायका आपको भी जरूर पसंद होगा। विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर शिमला मिर्च स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर होती है। ऐसे में क्यों ना, आज शिमला मिर्च के फायदे के बारे में जाना जाए ताकि अगली बार जब आप इसे खायें तो ये और भी ज्यादा स्वादिष्ट लगने लगे। तो चलिए, आज बात करते हैं शिमला मिर्च के फायदे के बारे में।

डायबिटीज में राहत दिलाये – डायबिटीज एक आम बीमारी बन चुकी है जिसने बहुत से लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रखा है लेकिन अगर अपनी डाइट में शिमला मिर्च को शामिल कर लिया जाए तो डायबिटीज में काफी राहत मिल सकती है क्योंकि इसके सेवन से शुगर लेवल बैलेंस रहता है।

दिल का ख्याल रखे – शिमला मिर्च में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है इसलिए इसे खाने से दिल की धमनियों पर अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता है और दिल स्वस्थ रहता है।

कैंसर से बचाव – शिमला मिर्च खाने से शरीर में कैंसर सेल्स विकसित नहीं हो पाती हैं इसलिए अपने आहार में इसे जरूर शामिल करें।

डायजेशन को बेहतर बनाये – पेट दर्द, कब्ज, अल्सर और गैस जैसी समस्याओं में राहत पाने के लिए शिमला मिर्च का सेवन करना चाहिए जो डायजेशन को दुरुस्त बनाती है।

वजन कम करे – अगर आप वजन कम करने के साथ मेटाबॉलिज्म को बेहतर भी बनाना चाहते हैं तो शिमला मिर्च खाना शुरू कर दीजिये क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है और इसके सेवन से विषैले पदार्थ शरीर से बाहर हो जाते हैं और बॉडी फैट कम होने लगता है।

स्किन की चमक बढ़ाये – शिमला मिर्च में मौजूद विटामिन-सी त्वचा में कसावट लाता है। झुर्रियों को रोकने और रंग को साफ करने के लिए लाल शिमला मिर्च बहुत फायदेमंद रहती है क्योंकि इसमें बीटा-कैरोटीन होता है जो शरीर में पहुंचकर विटामिन-ए में बदल जाता है।

बालों को मजबूत बनाएं – अगर आप बालों को लम्बा, घना और मजबूत बनाना चाहते हैं तो शिमला मिर्च का सेवन शुरू कर दीजिये जो आपके बालों की सेहत संवारने के साथ उन्हें सफेद होने से भी बचायेगी।

इसके अलावा शिमला मिर्च में दर्दनिवारक गुण भी पाए जाते हैं जो नसों के दर्द और गठिया में राहत दिलाते हैं। उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और अब से आप स्वाद और सेहत पाने के लिए शिमला मिर्च का सेवन जरूर शुरू कर देंगे।

“आँख का वजन कितना होता है?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें