शुद्ध केसर की पहचान कैसे करें?

0

आइये जानते हैं शुद्ध केसर की पहचान कैसे करें। सर्दियों में अगर शुद्ध केसर वाला दूध और जलेबी मिल जाए तो कहने ही क्या! लेकिन अगर वो केसर कोई स्वाद ही ना दें तो? हो सकता है कि आपके व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाली केसर नकली हो।

ऐसे में आपको काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि केसर के दाम वैसे ही आसमान छूते हैं और अगर वो नकली निकल जाए तो आपको केसर के असली स्वाद से भी हाथ धोना पड़ेगा इसलिए बेहतर यही होगा कि आपको असली और नकली की पहचान हो। तो चलिए, आज आपको बताते है कि कैसे आप शुद्ध केसर की पहचान कर सकते हैं।

शुद्ध केसर की पहचान कैसे करें? 1

शुद्ध केसर की पहचान कैसे करें?

केसर का रंग देखें – असली केसर का रंग हमेशा लाल होता है और ये रंग जितना गहरा होता जाता है उतना ही केसर की क्वालिटी बेहतर होती जाती है इसलिए पीले रंग की केसर की बजाये असली लाल रंग की केसर ही घर लाएं।

केसर की खुशबू को पहचानें – अगर केसर से कड़वी गंध आये तो ये असली केसर नहीं है क्योंकि शुद्ध केसर में मीठी खुशबू आती है।

पानी में डालकर देखे – केसर अगर असली है तो पानी में धीरे-धीरे रंग छोड़ेगी लेकिन नकली केसर पानी में डालते ही तुरंत लाल रंग छोड़ देगी।

सुगंध – शुद्ध केसर की सुगंध शहद और सूखी घास की तरह मीठी होती है। अगर केसर सूंघने के बाद आपको कोई भी तेज या कड़वी गंध आती है तो ऐसी केसर ना खरीदें।

बेकिंग सोडे के साथ टेस्ट करें – कटोरी में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें चुटकीभर बेकिंग सोडा मिला लें और इसमें थोड़ी केसर डालें। अगर पानी का रंग धीरे-धीरे गहरा पीला हो तो केसर असली है लेकिन अगर पानी तुरंत लाल या नारंगी रंग का हो जाये तो केसर नकली है।

कपड़े पर आज़माएं – एक सफेद कपड़े को थोड़ा गीला कर लें और इस पर थोड़ा केसर रगड़ें। अगर कपड़े पर हल्का पीला रंग आता है और केसर का रंग लाल ही बना रहता है तो केसर असली है लेकिन मिलावटी केसर कपड़े पर रगड़ते ही लाल रंग छोड़ देगी और केसर का रंग सफेद हो जाएगा।

उम्मीद है कि आगे से आप केसर खरीदते समय कोई ना कोई टेस्ट करके जरूर देखेंगे ताकि इस सर्दी आपको केसर से मिलने वाले ढेरों फायदे भी मिल सकें और आपको ठगा-सा महसूस भी ना हो।

उम्मीद है जागरूक पर शुद्ध केसर की पहचान कैसे करें कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here