शुद्ध शहद की पहचान कैसे करें?

0

आइये जानते हैं शुद्ध शहद की पहचान कैसे करें। आज मुनाफा कमाने की होड़ ने शहद जैसी शुद्ध चीज़ में भी मिलावट करना शुरू कर दिया है इसलिए ये जानना मुश्किल हो गया है कि कौनसा शहद शुद्ध है और कौनसा अशुद्ध।

ऐसे में ये जानना जरुरी है कि शहद की शुद्धता को कैसे जांचा जाए ताकि शुद्ध शहद से मिलने वाले फायदे लिए जा सके और मिलावटी शहद से होने वाले नुकसानों से शरीर का बचाव किया जा सके। तो चलिए, आज जानते हैं शुद्ध शहद की पहचान के कुछ तरीकों के बारे में।

शुद्ध शहद की पहचान कैसे करें? 1

शुद्ध शहद की पहचान कैसे करें?

पानी के साथ मिलाकर शहद की जांच करना – शहद की शुद्धता की जांच करने के लिए कांच के गिलास में पानी लीजिये। अब एक चम्मच शहद लीजिये और उसे पतले तार के रुप में पानी में डालिये। अगर शहद शुद्ध होगा तो पतले तार के रुप में गिलास की सतह में बैठ जाएगा जबकि मिलावटी शहद पानी में घुल जाएगा।

रुई से शहद की पहचान – रुई की छोटी सी बत्ती बनाकर शहद में भिगोकर जलाएं। ऐसा करने पर मिलावटी शहद या तो जलेगा नहीं या चिट चिट की आवाज़ के साथ जलेगा।

लकड़ी से परखे शहद – लकड़ी के किसी टुकड़े पर एक बून्द शहद गिराकर, माचिस की तीली इसके पास ले जाएँ। अगर शहद जलने लगे तो ये शुद्ध है वरना आपके शहद में कोई ना कोई मिलावट तो जरूर है।

सफेद कपड़े से जांचें शहद की शुद्धता – सफेद कपड़े पर शहद की बून्द डालें और थोड़ी देर बाद इसे पानी से धोएं। अगर शहद शुद्ध है तो कपड़े पर दाग नहीं लगेगा।

मौसम से पहचाने शहद की शुद्धता – शहद अगर शुद्ध हो तो ठंड के दिनों में जम जाएगा और गर्मी में पिघल जाएगा जबकि मिलावटी शहद हर मौसम में एक जैसा ही रहेगा।

कांच की मदद से पहचाने शहद की शुद्धता – कांच की प्लेट पर शहद टपकाने पर अगर सांप की कुंडली जैसी आकृति बने तो शहद शुद्ध है वरना समझ लीजिये कि आपके हाथ में मिलावटी शहद पकड़ा दिया गया है क्योंकि मिलावटी शहद प्लेट में गिरते ही फैल जाएगा।

इन आसान से तरीकों से आप अपने शहद की शुद्धता का पता लगा सकते हैं। उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

उम्मीद है जागरूक पर शुद्ध शहद की पहचान कैसे करें कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here