कहीं आपके खून में आयरन की कमी तो नहीं?

खून का रंग लाल होने के पीछे कारण है हिमोग्लोबिन और हिमोग्लोबिन ही शरीर में ऑक्सीजन प्रवाह करने का काम करता है। लेकिन अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो हीमोग्लोबिन भी सही से काम नहीं कर पाता। आयरन की कमी अक्सर महिलाओं में ज्यादा होती है। आइए जानते हैं किन-किन लक्षणों से पता कर सकते हैं कि शरीर में आयरन की कमी है या नहीं।

1. थकान

कई बार हम थकान और कमजोरी को हल्के में ले लेते हैं लेकिन अक्सर रहने वाली थकान और कमजोरी इस चीज का लक्षण हो सकता है कि खून में आयरन की कमी है।

2. चेहरे का फीकापन

हिमोग्लोबिन के कारण ही खून का रंग लाल होता है और अगर आयरन कम होता है तो हीमोग्लोबिन में भी फीकापन आने लगता है जिस कारण हमारी त्वचा का रंग फीका दिखाई देता है।

3. सांस फूलना

अगर थोड़ी सी भाग दौड़ या सीढ़ियां चढ़ने पर सांस भूलने लगे तो हो ये आपके खून में आयरन की कमी के संकेत हो सकते हैं।

4. धड़कनों का तेज होना

हिमोग्लोबिन के कारण शरीर में सही मात्रा में ऑक्सीजन का प्रभाव होता है लेकिन अगर खून में आयरन की कमी हो तो हिमोग्लोबिन दिल तक सुचारू रूप से ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाता जिस कारण सांस फूलने लगती है और धड़कन तेज हो जाती है।

5. पैर हिलाना

कुछ लोगों की आदत होती है कि जब भी वह बैठे होते हैं तो अपने पैर हिलाते रहते हैं लेकिन एक रिसर्च में यह पाया गया है कि जो लोग अपने पैर हिलाने के आदी होते हैं उनमें आयरन की कमी होती है।

6. सिर दर्द होना

अगर दिमाग तक सुचारु रुप से ऑक्सीजन ना पहुंचे तो सिर दर्द जैसी समस्या होने लगती है और यह खून में आयरन की कमी के संकेत हो सकते हैं।

7. घबराहट होना

अगर शरीर में सही मात्रा में ऑक्सीजन ना पहुंचे और सही से ऑक्सीजन का प्रवाह ना हो तो घबराहट होने जैसी शिकायत होने लगती है और यह खून में आयरन की कमी के संकेत को दर्शाता है!

8. अजीब चीजें खाने की ललक

गर्भावस्था में अक्सर महिलाओं के खून में आयरन की कमी होने लगती है और ऐसे में उन्हें चॉक, मिट्टी या फिर कागज जैसी चीजें खाने का मन होता है।

9. बालों का झड़ना

बालों का झड़ना भी खून में आयरन की कमी को दर्शाता है क्योंकि ऐसे में बालों तक पोष्टिक तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुँच पाते और फिर बाल झड़ने जैसी समस्या होने लगती है।

“इन 10 लक्षणों से जानें कि कहीं आप HIV के शिकार तो नहीं है”
“सर्दी जुकाम दूर करने के घरेलू उपाय”
“कमजोरी महसूस करते है तो ये कमी हो सकती है कारण”
“जानिए आपको ही क्यों काटते हैं सबसे ज्यादा मच्छर”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment