कहीं आप डिप्रेशन के शिकार तो नहीं, जानिए इन लक्षणों से

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपने मानसिक तनाव को हल्के में ले लेते हैं लेकिन यह मानसिक तनाव डिप्रेशन में बदल कर हमारे लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। इसलिए समय रहते ही डिप्रेशन का पता लगाना और उसका इलाज करना बेहद आवश्यक है। कहीं आप डिप्रेशन के शिकार तो नहीं, आइए जानते हैं कुछ ऐसे लक्षण जो डिप्रेशन के संकेत होते हैं।

1. थकान – अगर शरीर में अक्सर थकान रहे और हर समय कमजोरी महसूस हो तो सतर्क हो जाएं क्योंकि यह डिप्रेशन के लक्षण हो सकते हैं।

2. नींद – डिप्रेशन के शिकार लोगों को नींद की शिकायत रहती है ऐसे लोगों को कई बार मानसिक तनाव के कारण रात रात भर नींद नहीं आती जबकि इसके विपरीत जरुरत से ज्यादा नींद आना भी डिप्रेशन का संकेत होता है।

3. पीठ में दर्द – अगर अक्सर रीड की हड्डी और पीठ में दर्द रहने लगे तो यह डिप्रेशन के संकेत हो सकते हैं। डिप्रेशन से ग्रसित कुछ लोगों को सिरदर्द होने की भी शिकायत होती है जो दवाइयों से भी ठीक हो पाता।

4. चिड़चिड़ापन – अक्सर ज्यादा थकान और भाग-दौड़ के कारण स्वभाव में चिड़चिड़ापन आना स्वाभाविक है लेकिन अक्सर ऐसा होना डिप्रेशन का संकेत हो सकता है, इसलिए इसे नजरअंदाज ना करें और चिकित्सक से सलाह लें।

5. एकाग्रता की कमी – डिप्रेशन के शिकार लोगों का एक जगह ध्यान नहीं टिकता और वो एकाग्र होकर काम नहीं कर पाते उनका ध्यान भटकता रहता है। अगर आपको भी कोई काम करते समय एकाग्रता भंग होने की शिकायत हो तो यह डिप्रेशन के संकेत हो सकते हैं इसे नजरअंदाज ना करें।

6. गुस्सा आना – अगर आपको छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आने लगे तो हो सकता है आप डिप्रेशन के शिकार हों। बढ़ते तनाव के कारण डिप्रेशन की शिकायत होने लगती है और व्यवहार गुस्सैल होने लगता है।

7. डर – ज्यादा तनाव और चिंता के कारण व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार होता है और डिप्रेशन के शिकार व्यक्तियों को डर लगने जैसे समस्या होने लगती है जैसे ऊंचाई, बंद कमरे, अंधेरे इत्यादि से डरना।

8. अपच की समस्या – अगर आपका हाजमा अक्सर खराब रहने लगे और पेट खराब होने की समस्या होने लगे तो हो सकता है कि आप डिप्रेशन के शिकार हों।

9. बुरे सपने – डिप्रेशन के शिकार लोगों को अक्सर रात में सोते हुए बुरे सपने आने लगते हैं जिस कारण उनके मन में डर बैठने लगता है और उन्हें नींद ना आने की शिकायत पर होने लगती है।

“फास्ट फूड खाएं या ड्रग्स लें बराबर है, जानिए इनके दुष्प्रभाव”
“मृत्यु के बाद शरीर के साथ क्या होता है”
“हम क्या है और हमारा शरीर क्या है ?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।