साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण

अगस्त 31, 2018

आजकल की अनियमित और निष्क्रिय दिनचर्या और तनावग्रस्त मानसिक स्थिति ने हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थिति को भी सामान्य और आम बात बना दिया है क्योंकि आये दिन हार्ट अटैक आने की ख़बरें सुनाई देती हैं। हार्ट अटैक आने पर सीने में तेज दर्द और जलन होती है लेकिन साइलेंट हार्ट अटैक में ऐसा नहीं होता है। ये साइलेंट तरीके से ही आता है और इसका पता लगाना संभव नहीं हो पाता इसलिए ये सामान्य हार्ट अटैक से ज्यादा खतरनाक होता है। हार्ट अटैक के मामलों में लगभग 25% मामले साइलेंट हार्ट अटैक के ही होते हैं। ऐसे में ये जानना बेहतर होगा कि साइलेंट हार्ट अटैक के क्या लक्षण होते हैं ताकि इन्हें समय रहते समझकर, तुरंत कोई उपचार किया जा सके। तो चलिए, आज जानते हैं साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षणों के बारे में-

जब हार्ट तक ब्लड पहुँचाने वाली धमनियों में वसा के थक्के जम जाते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है और हार्ट की मांसपेशियों में खून की गति रुकने से हार्ट अटैक आ जाता है। समय रहते अगर ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं हो पाए तो हार्ट अटैक से मृत्यु भी हो जाती है।

आमतौर पर हार्ट अटैक आने की सम्भावना 50 साल की उम्र के बाद ज्यादा होती है लेकिन डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां रहने और स्मोकिंग और अल्कोहल की लत के चलते 40 साल की उम्र में भी ये ख़तरा बढ़ जाता है।

साइलेंट हार्ट अटैक ज्यादातर खतरनाक इसलिए माना जाता है क्योंकि इसमें व्यक्ति को ये अंदाज़ा भी नहीं हो पाता कि उसे साइलेंट हार्ट अटैक आया है क्योंकि इसके कुछ लक्षण बहुत सामान्य भी होते हैं जैसे-

दोस्तों, साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण इतने सामान्य होते हैं, ये जानकर आप भी हैरान हो गए होंगे लेकिन समय रहते इसे पहचानने के लिए इन बातों पर जरूर गौर करें कि अगर ये लक्षण 15 मिनट से ज्यादा तक महसूस हों और धीरे-धीरे बढ़ते जाएँ तो बिना देरी किये तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

हार्ट अटैक आने की स्थिति में संभल पाना हर मामले में संभव नहीं हो पाता है इसलिए बेहतर तो यही होगा कि हर साल बॉडी चेकअप करवाया जाए ताकि आपकी सेहत से जुड़ी हर जानकारी आपके पास हो और किसी तरह की कोई भी साइलेंट बीमारी आप पर हमला ना कर सके।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायेमंद भी साबित होगी।

“एंटीबायोटिक क्या होती हैं?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें