जुओं से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

अक्टूबर 29, 2017

बालों में जुएं होने की समस्या यूँ तो सामान्य ही दिखाई देती है लेकिन ये समस्या आपको बेचैन बनाने के लिए काफी है। वैसे तो बालों में जुएं किसी भी मौसम में हो सकती है लेकिन गर्मी और बारिश के दिनों में ये सम्भावना ज़्यादा रहती है। गर्मी के दिनों में बालों में आने वाले पसीने और बारिश के पानी के कारण बालों में गन्दगी जमा हो जाती है जिसमें जुओं का पनपना आसान हो जाता है और अगर जल्द से जल्द इन्हें भगाने का तरीका ना निकाला जाए तो इनकी संख्या लगातार बढ़ती जाने से मुश्किल काफी बढ़ सकती है। ऐसे में इस समस्या का उपाय ढूँढना ज़रूरी है। तो चलिए, आज जानते हैं जुओं से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खों के बारे में–

नीम का तेल – स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में नीम कारगर साबित होता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण जुओं को बालों से भगाने में मदद करते हैं। अच्छे और शीघ्र परिणाम के लिए आप नीम के तेल में तुलसी के पत्तों को पीसकर भी मिला सकते हैं और इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए बालों में लगाकर धोने से जुओं से छुटकारा पा सकते हैं।

सिरका – बालों से जुओं को भगाने के लिए, रुई की मदद से सिर की त्वचा पर सिरका लगाकर रात भर रहने दें और बालों को किसी साफ़ कपड़े से ढ़क लें और अगली सुबह बालों में शैम्पू कर लें।

सीताफल के बीज – सीताफल के बीज भी जुओं की इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए सीताफल के बीजों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसमें बेसन मिलाकर बालों में लगाएं। इस पेस्ट के सूखने के बाद बालों को धो लें और अपने बालों को जुओं से छुटकारा दिलाएं।

पेट्रोलियम जैली – पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल स्किन को नम बनाये रखने में तो होता ही है लेकिन इसका उपयोग आप जुओं को भगाने में भी कर सकते हैं। इसके लिए रात को बालों में पेट्रोलियम जैली लगाकर सोएं और सुबह बालों में कंघा करने के बाद, इन्हें धो लें। लगातार ऐसा करने से आप अपने बालों को जुओं से मुक्त कर पाएंगे।

प्याज का रस – प्याज का रस बालों की ग्रोथ बढ़ाने के अलावा जुओं से छुटकारा दिलाने में भी सहायक होता है। इसके लिए प्याज का रस निकालकर, 10 मिनट के लिए बालों में लगाएं और बालों को किसी साफ कपड़े से ढंक लें। इसके 10 मिनट बाद बालों को धो लें। प्याज के अलावा आप मूली का प्रयोग भी कर सकते हैं।

कपूर और नारियल तेल – जुओं को बालों से दूर करने का सबसे अच्छा उपाय कपूर को माना जाता है और अगर इसमें नारियल तेल मिला लिया जाए तो जुएं भी दूर हो जाती हैं और बालों को पोषण भी मिल जाता है। इसके लिए नारियल तेल में कपूर को अच्छे से मिलाकर बालों में लगाएं और इस प्रयोग को तब तक करें जब तक जुएं पूरी तरह खत्म ना हो जाएँ।

लहसुन और नींबू का रस – जुओं से छुटकारा पाने के लिए लहसुन और नींबू के गुण मिला दिए जाएँ तो बहुत जल्द फायदा मिल सकता है। इसके लिए लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर उनका पेस्ट बना लें और इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और बालों को किसी साफ कपड़े से ढंक ले। इसके 20-30 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट को लगाने से बालों से जुएं ख़त्म होने लगेंगी।

अब आप जान चुके हैं कि बालों में जुएं हो जाने की स्थिति में, इनसे छुटकारा कैसे पाया जा सकता है इसलिए इनमें से कोई भी घरेलू उपाय अपनाकर आप अपने बालों की इस मुश्किल को हल कर सकते हैं। इसके अलावा ये ध्यान रखना भी ज़रूरी है कि अगर बालों को साफ रखा जाये और अच्छे तरीके से इनकी सफाई की जाये तो हो सकता है कि आपको इस समस्या का सामना ही ना करना पड़े।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“घरेलू नुस्खे से पाएं गोरी और सुंदर त्वचा”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें