सोशल मीडिया से जुड़े अजब गजब रोचक तथ्य

273

आज के समय में सोशल मीडिया हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है। जो कोई भी इंटरनेट से जुड़ा है उनमे से ज्यादातर लोग किसी ना किसी सोशल मीडिया साइट से भी जरूर जुड़े हैं। सोशल मीडिया पर तो आप घंटों बिताते होंगे लेकिन सोशल मीडिया से जुडी कई ऐसी जानकारियां हैं तो शायद आप नहीं जानते होंगे। आइये आपको बताते हैं सोशल मीडिया से जुडी कुछ रोचक जानकारियां।

1. फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को कलर ब्लाइंडनेस है और इस कारण उन्हें हरा और लाल रंग में फर्क नहीं दिखता इसी कारण फेसबुक का रंग नीला रखा गया है।

2. जब बराक ओबामा चुनाव जीते थे उनकी वो फोटो फेसबुक पर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली फोटो बन गई, जिसे 4 लाख से ज्यादा लाइक किये गए हैं।

3. औसतन हर एक फेसबुक यूजर के करीब 130 फेसबुक फ्रेंड हैं।

4. सबसे बड़े सर्च इंजन Google ने इससे मिलते जुलते शब्द वाले डोमेन जैसे gooogle.com, gogle.com और googlr.com खुद ही खरीद रखे हैं जिससे अगर इनमे से कोई गलत स्पेलिंग भी लिखे तो वो सीधे गूगल पर ही चला जाये।

5. फेसबुक से हर महीने 850 मिलियन से भी ज्यादा सक्रीय यूजर्स जुड़े रहते हैं।

6. शायद आपने ध्यान ना दिया हो लेकिन फेसबुक का नोटिफिकेशन वाला आइकॉन आपकी लोकेशन के मुताबिक बदल जाता है।

7. हर महीने करीब 86 हजार पोस्ट के साथ ब्राजील फेसबुक पर सबसे ज्यादा पोस्ट करने वाला देश है।

8. गूगल अपने हेडक्वार्टर के बगीचे की घास काटने के लिए मशीन का इस्तेमाल नहीं करती बल्कि वो California Grazing नाम की कम्पनी से 200 बकरियां किराये पर लाती है और ये बकरियां घास चरती हैं जिससे उनका भी पेट भरता है और घास भी कट जाती है।

9. फेसबुक पर यूजर्स द्वारा प्रतिदिन करीब 250 मिलियन फोटो अपलोड की जाती है।

10. फेसबुक पर पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के अकाउंट ज्यादा है, फेसबुक पर 43% यूजर्स पुरुष है जबकि महिलाऐं 57% हैं।

11. गूगल के शुरआती दिनों में Larry Page और Sergey Brin ने Yahoo को 10 लाख डॉलर में Google खरीदने का ऑफर दिया था लेकिन उस समय Yahoo ने इस ऑफर को ठुकरा दिया और इसके बाद इन दोनों संस्थापकों ने अपनी Phd बीच में ही छोड़कर गूगल को आज इस मुकाम पर पहुंचा दिया की इसने याहू को भी पीछे छोड़ दिया।

12. Google की पहले स्पेलिंग ‘Googol’ रखी गई थी लेकिन इंवेस्टर्स ने चेक पर गलती से ‘Google’ लिख दिया था और उसके बाद इसका नाम बदल कर Google कर दिया गया।

13. ट्विटर का Logo 13 अलग अलग आकार के Circles से मिलाकर बनाया गया है।

14. आप चाहकर भी Mark Zuckerberg को फेसबुक पर ब्लॉक नहीं कर सकते, चाहे तो ट्राई करके देख लो।

15. फेसबुक उन स्टेटस को भी ट्रैक करता है जो आपने लिखे लेकिन पोस्ट नहीं किये।

“इंटरनेट से जुड़े कुछ अनसुने रोचक तथ्य”
“फेसबुक हमारे जीवन में डाल रहा है ये बुरे प्रभाव, जरूर जानें”
“फेसबुक पर इन नेताओं के फॉलोअर्स हैं सबसे ज्यादा”

Add a comment