रोजमर्रा की कुछ ऐसी वस्तुएं जिनका निर्माण सिर्फ युद्ध के लिए किया गया था

आज के इस युग में यह बातें बहुत हसयपद लगती है की युद्ध के लिए भी क्या कभी किसी चीज़ का निर्माण या खोज की जा सकती है। मगर यह सत्य है तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ वास्तु और खोजों के बारे में बताते है।

1. हाथ में पहनने वाली घडी – प्रथम विष्वयुद्ध के दौरान यह बात सामने आई की सैनिकों को अपने समय का पूर्ण उपयोग करने के लिए एक छोटी घडी की जरूरत है। इसी वजह से हाथ में पहनने वाली घडी का निर्माण किया गया।

2. ज़िप – प्रथम विष्वयुद्ध के दौरान गिदोन सुंदबक ने 1913 में ज़िप की खोज की जिस से बटन के बिना बहुत जल्दी कपड़ों और जूतों को पहना जा सक्ता था।

3. स्टेनलेस स्टील – स्टील का निर्माण बन्दूक के बैरल के लिए किया गया था क्योँकि इसमें जंक नहीं लगता है। बाद में इसका निर्माण अन्य रूप से भी किया गया जिस से आप सब परीचित है।

4. टी बैग – जर्मन कंपनी टीकनी ने सैनिकों को उस समय चाय के लिए यह बैग उपलभ्द कराने शुरू किये थे जो आज तक बहुत चर्चित खोज मानी जाती है।

5. टेप – द्वितीय विष्वयुद्ध के दौरान वेस्ता नामक महिला ने इसकी खोज की थी जिसके द्वारा सामान को आसानी से बांधा जा सकता था।

ऐसी कई वस्तुएं हैं जिनका निर्माण और खोज युद्ध के दौरान हुआ और आज तक इस्तेमाल में ली जाती है। हम आशा करते है यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक सिद्ध हुई होगी।