कुछ ऐसे हिल स्टेशन जहाँ आपको इन गर्मियों में जरूर जाना चाहिए

443

भारत सदा से ही अपने प्राकर्तिक संसाधनो, कलाकृति और सभ्यता के लिए प्रसिद्ध रहा है। एक बात हम सभी ने गौर की होगी की मौसम के हिसाब से पर्यटकों का मन भी बदलता रहता है। अब जैसे गर्मियों का मौसम आ ही गया है तो हम आपको कुछ ऐसे राज्यों के बारे में बताने जा रहे है जहां आपको इन गर्मियों में जरूर जाना चाहिए ।

1. पीलिंग, सिक्किम – सिक्किम में स्थित पीलिंग अपनी प्राकर्तिक नज़रों के लिए बहुत ज़्यादा मशहूर है। हमारा दावा है अगर आप एक बार यहाँ जायेंगे तो कभी भी इस जगह को भूल नहीं पाएंगे। और अगर आप कभी नॉर्थ ईस्ट नहीं गए है तो एक बार यहाँ जरूर जाएँ।

2. चिखलदरा, महाराष्ट्र – वैसे तो महाराष्ट्र में कई जगह ऐसी हैं जहाँ आपको जाना चाहिए मगर चिखलदरा में आपको पौराणिक सभ्यता और प्रकृति का एक अनूठा संगम देखने को मिलेगा। यहाँ पर वन अभ्यारण्य भी है जो शायद आपको अभिभूत कर दे।

3. यरकौड, तमिलनाडू – इस जगह को तमिलनाडू में बहुमूल्य बताया जाता है और हो भी क्योँ न यह जगह है ही कुछ ऐसी। यहाँ पर कुछ जगह ऐसी है जो अपने और कहीं नहीं देखी होंगी जैसे शिवनारायण मंदिर और पर्वत पर स्थित माउंटेन व्यू दिल को छू जाता है।

4. कुनूर, तमिल नाडू – अगर आपने यरकौड घूमने का मन बना ही लिया है तो कुनूर भी अवश्य जाएँ यहाँ का नज़र और जगहों से थोड़ा सा जुदा है। यहाँ पर नीलगिरि रेलवे सर्विस द्वारा चलायी जा रही ट्रैन का मज़ा भी जरूर लें।

5. खाती उत्तराखंड – वैसे तो यह उत्तराखंड का ऐसा पर्यटक स्थल है जहाँ मुश्किल से ही पर्यटक आते है मगर यह जगह अपने आप में कुछ खास है। पिण्डारी ग्लेशियर में स्थित यह जगह इतनी खूबसूरत है की यहाँ जाकर आप इसे कभी भूल नहीं पाएंगे।

6. चोपटा, उत्तराखंड – खाती की ही तरह यह जगह भी उतनी प्रसिद्ध नहीं है मगर यहाँ पर जिस शांति का अनुभव आप करेंगे वो शायद अपने पहले किसी और पर्यटक स्थल पर महसूस नहीं की होगी।

7. पोनमुण्डी, केरल – अगर आप तिरुवनंतपुरम जाने की सोच रहे है तो यहाँ भी जाया जा सकता है। यह पर्यटक स्थल अन्य सभी पर्यटक स्थलों से थोड़ा अलग है। यहाँ पर आप खुद को बादलों के करीब महसूस करेंगे। यह एहसास आपके जीवन को और जीवंत और उत्कृष्ट बनाने में बहुत सहायक सिद्ध होगा।

8. चौकोरी, उत्तराखंड – पिथौरागढ़ में स्थित यह पर्यटक स्थल कुमाऊं जिले के बेहद नज़दीक है। यहाँ के दिलकश नज़ारे आपके मन को छूलेंगे। यह जगह नंदा देवी मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है।

9. हफलोंग, असम – यहाँ पर आपको ऐसी प्राकर्तिक छठा देखने को मिलेगी जिसका अनुभव आज तक आपने सिर्फ चित्रों में ही किया होगा। तो शायद यहाँ आकर आप अपने जीवन में आज तक देखे कई चित्रों से इसका मिलाप भी कर पाएंगे।

10. इडुक्की केरल – यह जगह किसी तारुफ़ की मोहताज नहीं है यहाँ पर आपको प्रकर्ति अपने चरम पर महसूस होगी। यह जगह बनी ही उन लोगों के लिए है जिन्हें प्रकर्ति से बहुत अधिक लगाव है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment